NDTV Khabar

INDvsWI T20 : लेविस के तूफानी शतक में उड़ी टीम इंडिया, 2 गलतियों के कारण मिली करारी हार

टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज दौरे का समापन अच्छा नहीं रहा, क्योंकि उसे सीरीज के एकमात्र टी-20 में विंडीज ने रविवार को बुरी तरह हरा दिया.

308 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsWI T20 : लेविस के तूफानी शतक में उड़ी टीम इंडिया, 2 गलतियों के कारण मिली करारी हार

INDvWI : विंडीज ओपनर ने एविन लेविस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की...

खास बातें

  1. इंडिया-विंडीज के बीच एकमात्र टी-20 मैच भारत की हार
  2. टीम इंडिया ने विंडीज को वनडे में 3-1 से हराया था
  3. कप्तान विराट ने अंतिम मैच में शतक लगाया था
किंग्सटन (जमैका): टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज दौरे का समापन अच्छा नहीं रहा, क्योंकि उसे सीरीज के एकमात्र टी-20 में विंडीज ने रविवार को बुरी तरह हरा दिया. विंडीज के ओपनर एविन लेविस (125 रन, 62 गेंद, 6 चौके, 12 छक्के) ने अकेले दम पर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया. किंग्सटन के सबीना पार्क स्टेडियम में सीरीज का एकमात्र मुकाबला खेला गया, जिसमें विंडीज कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 190 रन बनाए. जवाब में विंडीज टीम ने 18.3 ओवर में 1 विकेट पर 194 रन बना लिए. एविन लेविस (125 रन) और मर्लन सैमुअल्स (36) नाबाद लौटे. लेविस ने 25 गेंदों में फिफ्टी बनाई, जबकि 53 गेंदों में शतक पूरा किया. टीम इंडिया के लिए दो गलतियां भारी पड़ीं. पहले मोहम्मद शमी और विराट कोहली की भिड़ंत के कारण 47 रन पर उनको जीवनदान मिला. फिर 55 के निजी स्कोर पर उनको एक और जीवनदान मिला, जब दिनेश कार्तिक ने कैच टपकाया. इस बार भी भी विराट कोहली कैच लेने के लिए दौड़े थे और कार्तिक ने गलतफहमी में कैच छोड़ दिया. इसके बाद लेविस ने कोई मौका नहीं दिया और जिताकर ही लौटे. क्रिस गेल ने 18 रन बनाए. डेब्यू मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने गेल को करियर का पहला शिकार बनाया, लेकिन इसके बाद कोई विकेट नहीं ले सके.

कोहली और कार्तिक ने जमाया रंग, फिर टीम इंडिया ने खो दी लय
टीम इंडिया की ओर से दिनेश कार्तिक ने टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 29 गेंदों में 48 रन (5 चौके, 3 छक्के) जड़े. विराट कोहली ने 39 रन (22 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) ठोके, जबकि शिखर धवन ने 12 गेंदों में 22 रन (5 चौके) बनाए. धवन-कोहली ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. ऋषभ पंत ने 38 रन (35 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) बनाए और दिनेश कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद धड़ाधड़ विकेट गिरने लगे और रनगति पर अंकुश लग गया. एमएस धोनी (2) और केदार जाधव (4) सस्ते में ही लौट गए. फिर सातवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा (13) और आर अश्विन (11) ने 26 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए स्कोर 190 तक पहुंचाया. विंडीज टीम से जेरोम टेलर और केसरिक विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए.

टी-20 में विंडीज का जलवा बरकरार...
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक इस मैच को मिलाकर 8 टी-20 हुए हैं जिसमें से उसे 2 में जीत मिली है.जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा है. मतलब विंडीज उस पर भारी साबित हुई है. एक मैच का परिणाम नहीं निकला. पिछले साल ही उसने भारत की मेजबानी में खेले गए टी-20 विश्व कप में दूसरी बार खिताब हासिल किया था. साल 2017 में टीम इंडिया ने केवल इंग्लैंड के खिलाफ ही 4 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें से 2 में जीत दर्ज की है, जबकि 2 हारी है.

लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज की पारी का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 10 ओवर : एविन लेविस ने जमकर की पिटाई, गेल आउट
191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम के लिए पारी की शुरुआत क्रिस गेल और एविन लेविस ने की. इंडिया की ओर से गेंदबाजी की बागडोर भुवनेश्वर कुमार ने संभाली. पहले ओवर में पांच रन बने. दूसरे ओवर में गेल ने आर अश्विन को छक्का लगाया. तीसरे ओवर में कुमार ने चार रन दिए. चौथे ओवर में मोहम्मद शमी की गेंदों पर एविन लेविस ने लगातार तीन चौके, तो गेल ने एक चौका जड़ा. ओवर में 19 रन खर्च हुए. पांचवें ओवर में अश्विन की गेंद पर लेविस ने दो छक्के जड़े. ओवर में 16 रन बने. छठे ओवर में कुमार को लेविस ने छक्का और चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने. अंतिम गेंद पर लेविस का कैच विराट और शमी की भिड़ंत में गिर गया. सातवें ओवर में कुलदीप यादव को लेविस ने छक्का जड़ा और 25 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. चौथी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने लेविस को 55 के निजी स्कोर पर दूसरा जीवनदान दे दिया. इस बार भी विराट उनके पास पहुंच गए थे. ओवर में नौ रन बने. आठवें ओवर में अश्विन ने सात रन दिए. नौवें ओवर में चार, दसवें ओवर में नौ रन बने. 10 ओवर में विंडीज- 95/1.

11 से 18.3 ओवर : छा गए लेविस, 53 गेंदों में जड़ा शतक, दिलाई जीत

लेविस का कैच शमी ने भी छोड़ा था और 11वें ओवर में उन्होंने शमी को एक बार फिर निशाने पर ले लिया. उनकी पहली ही गेंद को छक्के के लिए रवाना कर दिया. ओवर में 11 रन बने. 12वें ओवर में लेविस ने कुलदीप को छक्का लगाया. ओवर में 11 रन बने. 13वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने महज दो रन दिए. 14वें ओवर में शमी ने 16 रन खर्च कर दिए. सैमुअल्स ने दो चौके और एक छक्का जड़ा. 15वें ओवर में लेविस ने जडेजा को दो छक्के जड़े, फिर पांचवीं गेंद पर सिगंल लेकर 53 गेंदों (5 चौके, 9 छक्के) में शतक पूरा कर लिया. ओवर में 15 रन बने. 16वें ओवर में 15 रन आए. 17वें ओवर में 14 रन बने. 18वें ओवर में पांच रन बने. 19वें ओवर में लेविस ने 12वें छक्के के साथ टीम को जीत दिला दी. विंडीज- 18.3 ओवर में 194/1.

टीम इंडिया की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट...
पहले 5 ओवर : विराट - धवन ने दी तेज शुरुआत
टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत विराट कोहली और शिखर धवन ने की. विंडीज की ओर से पहला ओवर सैमुअल बद्री ने डाला, जिसमें विराट ने एक चौका, तो धवन ने दो चौके जड़े. ओवर में कुल 13 रन बने. दूसरे ओवर में जेरोम टेलर की गेंदों पर विराट ने दो चौके, तो धवन ने एक चौका जड़ा. इसमें भी कुल 13 रन बने. बद्री ने तीसरे ओवर में थोड़ा कंट्रोल किया और छह रन ही दिए. चौथे ओवर में केसरिक विलियम्स को विराट ने दो चौके जड़े. ओवर में 10 रन बने. पांचवें ओवर में 12 रन बने. 5 ओवर में टीम इंडिया- 54/0.

6 से 10 ओवर : विराट-धवन एक ही ओवर में लौटे

छठे ओवर में केसरिक विलियम्स की पहली दो गेंदों पर विराट ने छक्का और चौका लगाया, लेकिन तीसरी गेंद पर कैच आउट हो गए. उन्होंने 22 गेंदों में 39 रन (7 चौके, 1 छक्का) बनाए. फिर पांचवीं गेंद पर धवन (23) रनआउट हो गए. ओवर में 12 रन बने. सातवें ओवर में बद्री ने पांच रन दिए. आठवें ओवर में दिनेश कार्तिक ने चौका लगाकर ओवर में सात रन बने. नौवें ओवर में ऋषभ पंत ने चौका लगाया. ओवर में नौ रन आए. 10वें ओवर में छह रन आए. 10 ओवर में इंडिया- 93/2.

11 से 20 ओवर : धड़ाधड़ गिरे विकेट, पारी लड़खड़ाई, 191 का लक्ष्य

11वें ओवर में दिनेश कार्तिक ने मर्लन सैमुल्स को छक्का और चौका जड़ा. ओवर में 12 रन बने. 12वें ओवर में सुनील नरेन की गेंद पर कार्तिक ने चौका लगाते हुए पंत के साथ नौ रन बना लिए. 13वें ओवर में कार्तिक ने ब्रैथवेट को दो छक्के लगाए और ओवर में 14 रन बना लिए. 14वें ओवर में सात रन आए. 15वें ओवर में पांच रन बने. 16वें ओवर में पंत ने छक्का और चौका लगाया, लेकिन कार्तिक 48 रन (29 गेंद) पर सैमुअल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. ओवर में 13 रन बने. 17वें ओवर में एमएस धोनी (2) और ऋषभ पंत (38 रन, 35 गेंद) के विकेट गिरे, दोनों को जेरोम टेलर ने आउट किया. ओवर में दो विकेट गिरे और पांच रन बने. 18वें ओवर में विलियम्स ने अंतिम गेंद पर केदार जाधव (4) को लौटा दिया. ओवर में छह रन आए. 19वें ओवर में आठ रन बने. 20वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने एक छक्का, जबकि अश्विन ने एक चौका लगाकर कुल 18 रन बनाए. चार रन लेग बाई से बने. 20 ओवर में इंडिया- 190/6.


टीमें इस प्रकार रहीं :
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक.

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, क्रिस गेल, एविन लुईस, सुनील नरेन, कीरन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, मर्लन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, केसरिक विलियम्स और चैडविक वाल्टन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement