Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

RR vs DC: ऋषभ पंत की तूफानी पारी के आगे अजिंक्‍य रहाणे का शतक बेकार, दिल्‍ली 6 विकेट से जीता

RR vs DC: ऋषभ पंत की तूफानी पारी के आगे अजिंक्‍य रहाणे का शतक बेकार, दिल्‍ली 6 विकेट से जीता

RR vs DC: ऋषभ पंत और पृथ्‍वी शॉ ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की

खास बातें

  • जीत के बाद अंक तालिका में टॉप पर आई दिल्‍ली कैपिटल्‍स
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स 191 रन के स्‍कोर को भी डिफेंड नहीं कर पाई
  • दिल्‍ली के लिए पंत के अलावा धवन ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
जयपुर:

RR vs DC Live IPL Score: बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने धमाकेदार पारी खेलते हुए आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ छह विकेट की जीत दिला दी. सोमवार को हुए इस मैच में अजिंक्‍य रहाणे के शतक (नाबाद 105 रन) के बावजूद राजस्‍थान रॉयल्‍स को होमग्राउंड पर हार का सामना करना पड़ा. पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 191 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया लेकिन ऋषभ पंत कीपारी (नाबाद 78 रन, 36 गेंद, छह चौके और चार छक्‍के) ने इस स्‍कोर को भी बौना साबित कर दिया. पंत ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनादकट की गेंद पर छक्‍का लगाते हुए दिल्‍ली को जीत तक पहुंचाया. पंत के अलावा इस मैच में दिल्‍ली के लिए शिखर धवन ने 27 गेंदों पर 54 और पृथ्‍वी शॉ ने 39 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली. मैच में दिल्‍ली के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर राजस्‍थान को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.

इस जीत के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स 14 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर वन बन गई है. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के भी दिल्‍ली के बराबर 14 अंक हैं लेकिन दिल्‍ली का नेट रन रेट बेहतर है. वैसे दिल्‍ली ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से एक मैच अधिक यानी 11 मैच खेले हैं. राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम सातवें स्‍थान पर है जबकि रॉयल चैलेंजर्स आखिरी स्‍थान पर है. ऋषभ पंत को उनकी तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD   

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

दिल्‍ली की पारी: शिखर और शॉ ने की शानदार साझेदारी

राजस्‍थान के 191 रन के जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी की शुरुआत पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ने तूफानी अंदाज में की. स्‍टुअर्ट बिन्‍नी के पहले ओवर में खामोशी बरतने के बाद धवन ने दूसरे ओवर में धवल कुलकर्णी को छक्‍का और चौका लगाया.अगले ओवर में आए जयदेव उनादकट का स्‍वागत धवन ने चौका जमाकर किया.चौथे ओवर में लेग ब्रेक बॉलर श्रेयस गोपाल पर उन्‍होंने हमला बोला और पहली गेंद पर ही छक्‍का जड़ दिया. ओवर में उन्‍होंने दो चौके भी जमाए. 5 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 45 रन था.छठे ओवर में शॉ को जीवनदान मिला जब धवल की गेंद पर एश्‍टन टर्नर ने उनका कैच छोड़ दिया. टर्नर के लिए मैच में कुछ भी सही नहीं हो रहा था. दिल्‍ली के 50 रन 5.2 ओवर में पूरे हुए. ओवर में धवन ने दो और शॉ ने एक चौका लगाया. पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 59 रन तक पहुंच गया था.सातवें ओवर में रियान पराग की गेंद पर सिंगल लेकर धवन ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 25 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्‍के जड़े. आठवें ओवर में श्रेयस गोपाल ने  धवन (54 रन, 27 गेंद, आठ चौके व दो छक्‍के) को विकेटकीपर संजू सैमसन से स्‍टंप कराकर राजस्‍थान के खेमे को बड़ी राहत दी. शॉ का साथ देने के लिए कप्‍तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए लेकिन उनके वापस लौटने में भी ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. सेट हुए बिना उन्‍होंने बड़ा शॉट खेलने का जोखिम उठाया और डीप मिडविकेट पर बेन स्‍टोक्‍स को कैच थमा बैठे. 10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 81 रन था.

पंत ने छक्‍का लगाकर किया मैच समाप्‍त

11वें ओवर में पंत ने रियान पराग को दो चौके लगाए जबकि अगले ओवर में शॉ ने श्रेयस गोपाल को चौका और पंत ने छक्‍का जड़ा.  स्‍कोर अब तेजी से बढ़ते हुए 100 रन के पार पहुंच चुका था.देश के दो सबसे प्रतिभावान बल्‍लेबाज शॉ और पंत की बैटिंग दर्शकों को भरपूर मजा दे रही थी. 13वें ओवर में शॉ ने उनादकट को चौका और फिर छक्‍का जमाया. ओवर में 12 रन बने. शॉ और पंत की बैटिंग के चलते दिल्‍ली मजबूती से राजस्‍थान के स्‍कोर का पीछा कर रही थी.आखिरी छह ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी और लक्ष्‍य उसकी पहुंच में नजर आ रहा था.पारी का 15वां ओवर उनादकट ने फेंका जिसमें पंत-शॉ ने समझदारी से बैटिंग करते हुए 10 रन जुटाए. अब 5 ओवर में जरूरत 50 रन की थी.पारी का 15वां ओवर उनादकट ने फेंका जिसमें पंत-शॉ ने समझदारी से बैटिंग करते हुए 10 रन जुटाए. अब 5 ओवर में जरूरत 50 रन की थी. 16वें ओवर में आर्चर को छक्‍का जड़कर पंत ने अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 26 गेंदों पर चार चौके और दो छक्‍के जमाए.17वें ओवर में श्रेयस गोपाल को पंत ने दो चौके लगाए, हालांकि इस ओवर में दिल्‍ली ने पृथ्‍वी शॉ (42 रन, 39 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) का विकेट गंवा दिए जो बाउंड्री पर रियान पराग के हाथों लपके गए.18वें ओवर में शॉ की जगह आए नए बल्‍लेबाज रुदरफोर्ड ने छक्‍का लगाया.मुश्किल के इस वक्‍त में जोफ्रा आर्चर ने 19वां ओवर फेंका. उनकी पहली तीन गेंदों पर एक रन बना. चौथी गेंद पर पंत ने तीन रन जबकि अगली गेंद पर इंग्राम ने सिंगल लिया, आखिरी गेंद पर पंत ने लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का जड़ते हुए सारी कसर पूरी कर ली. ओवर में 11 रन बने, अब आखिरी ओवर में दिल्‍ली को केवल 6 रन की जरूरत थी.  ओवर की दूसरी गेंद पर पंत ने उनादकट को छक्‍का जड़ते हुए दिल्‍ली को जीत तक पहुंचा दिया. पंत 36 गेंदों पर 78 और कॉलिन इंग्राम 5 गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद रहे.

राजस्‍थान की पारी: रहाणे और स्मिथ की शतकीय साझेदारी

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के आमंत्रण पर अजिंक्‍य रहाणे और संजू सैमसन की जोड़ी ने राजस्‍थान की पारी का आगाज किया लेकिन दूसरे ही ओवर में संजू रन आउट हो गए. नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर रन दौड़ने की कोशिश में संजू क्रीज से काफी आगे निकल गए और सजग कागिसो रबाडा ने गेंद को सीधे विकेट पर हिट कर दिया. दूसरे छोर पर रहाणे अच्‍छे टच में नजर आ रहे थे. पारी के पहले ओवर में उन्‍होंने ईशांत शर्मा, दूसरे ओवर में रबाडा और तीसरे ओवर में अक्षर पटेल को चौका जमाया. हालांकि पांचवें ओवर में रहाणे को जीवनदान मिला जब अक्षर पटेल की गेंद पर ईशांत शर्मा ने शॉर्ट फाइन लेग पर आसान कैच छोड़ दिया. इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए रहाणे ने ओवर की अगली दो गेंदों पर छक्‍का और फिर चौका जमा दिया.इस ओवर में 13 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 38 रन था.अगले ओवर में रहाणे ने रबाडा को निशाना बनाते हुए पहले छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. राजस्‍थान के 50 रन 5.4 ओवर में पूरे हुए और इसमें से आधे से ज्‍यादा रन रहाणे के बल्‍ले से निकले थे. पावरप्‍ले (6 ओवर) में राजस्‍थान का स्‍कोर 52 रन था.आठवें ओवर में क्रिस मॉरिस को चौका जड़ते हुए रहाणे ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 32 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्‍के लगाए. रहाणे और स्मिथ की साझेदारी राजस्‍थान के स्‍कोर को तेजी से बढ़ा रही थी. हालांकि इसमें स्मिथ सहयोगी के रोल में थे.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 95  रन था.

शतक बनाकर नाबाद लौटे रहाणे

राजस्‍थान के 100 रन 10.2 ओवर में स्मिथ के चौके के साथ पूरे हुए. अमित मिश्रा के इस ओवर की अगली गेंद पर भी स्मिथ ने चौका जमाया. विकेट पर वक्‍त गुजारने के साथ स्मिथ भी रंग में आते जा रहे थे. 12वें ओवर में उन्‍होंने रुदरफोर्ड को लगातार तीन चौके लगाए, ओवर में 16 रन बने. 13वें ओवर में रहाणे ने मॉरिस को छक्‍का और फिर चौका लगाया. वे अपने स्‍वभाव के विपरीत पारी खेलते हुए शतक की ओर मजबूती से बढ़ रहे थे. स्मिथ का अर्धशतक 31 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद स्मिथ ज्‍यादा देर नहीं टिके और अक्षर पटेल की गेंद पर क्रिस मॉरिस के हाथों लपके गए. मॉरिस ने गजब के पूर्वानुमान के साथ बाउंड्री के बेहद करीब यह कैच पकड़ा.15 ओवर के बाद राजस्‍थान स्‍कोर दो विकेट खोकर 150 रन था. स्मिथ की जगह बैटिंग के लिए बेन स्‍टोक्‍स आए. उधर, दूसरे छोर पर शतकम के करीब पहुंचकर रहाणे कुछ धीमे पड़ रहे थे. राजस्‍थान का तीसरा विकेट स्‍टोक्‍स (8) के रूप में मॉरिस के खाते में गया. रहाणे का शतक 58 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. स्‍टोक्‍स की जगह बैटिंग के लिए आए एश्‍टन टर्नर का बुरा दौर जारी रहा और वे लगातार तीसरी बार गोल्‍डन डक पर आउट हुए. वे ऐसे पहले बल्‍लेबाज बने जो टी20 क्रिकेट में लगातार पांचवीं बार 0 पर आउट हुआ. टर्नर की जगह स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने ली.पारी का आखिरी ओवर कागिसो रबाडा ने फेंका. इस ओवर में राजस्‍थान ने बिन्‍नी (19) और आखिरी गेंद पर रियान पराग (4)का विकेट गंवाया. 20 ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 191 रन रहा. रहाणे 105 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्‍ली के कागिसो रबाडा ने दो विकेट लिए.

पार्थिव पटेल-गैरी कर्स्‍टन कर रहे थे बात, अचानक जा पहुंचे चहल और करने लगे डांस, VIDEO

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
राजस्‍थान रॉयल्‍स: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, रियान पराग, एश्‍टन टर्नर, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.
दिल्‍ली कैपिटल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कॉलिन इंग्राम, क्रिस मॉरिस, शेरफन रुदरफोर्ड, अक्षर पटेल, कागिसो रबाडा, अमित मिश्रा और ईशांत शर्मा.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत