RR vs KXIP: जोस बटलर की साहसिक पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने राजस्‍थान को 14 रन से हराया

RR vs KXIP: जोस बटलर की साहसिक पारी बेकार, किंग्‍स इलेवन ने राजस्‍थान को 14 रन से हराया

किंग्‍स इलेवन की ओर से क्रिस गेल ने 79 रन की जोरदार पारी खेली

खास बातें

  • पंजाब ने 20 ओवर में बनाए 4 विकेट पर 184 रन
  • गेल ने बनाए 79 रन, सरफराज ने नाबाद 46 रन
  • बटलर के 69 रन के बावजूद 170 रन ही बना सका राजस्‍थान
जयपुर:

ओपनर क्रिस गेल के तूफानी 79 और सरफराज अहमद की नाबाद 46 रनों की पारी की मदद से किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज यहां आईपीएल-2019 के रोमांचक मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 14 रन से हरा दिया. राजस्‍थान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 184 रनों का स्‍कोर खड़ा किया. जवाब में अजिंक्‍य रहाणे और जोस बटलर की जोड़ी ने राजस्‍थान को ठोस शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़े. रहाणे के आउट होने के बाद भी बटलर (69 रन, 43 गेंदें, 10 चौके, दो छक्‍के) ने पंजाब पर हमला बोले रखा लेकिन पारी के 13वें ओवर में उनके दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से (मांकड़ि‍ग) रन आउट होते ही मैच राजस्‍थान की पकड़ से फिसल गया. स्‍टीव स्मिथ और संजू सैमसन से उम्‍मीदें थीं लेकिन वे एक ही ओवर में आउट हो गए. राजस्‍थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 170 रन ही बना पाई और उसे मैच में 14  रन की हार का सामना करना पड़ा. क्रिस गेल को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD

COMMENTARY 

SEE MATCH GRAPHICS

राजस्‍थान की पारी: बटलर की पारी का हुआ दुर्भाग्‍यपूर्ण अंत

इससे पहले, पंजाब के 184 रन के जवाब में राजस्‍थान की पारी अजिंक्‍य रहाणे और जोस बटलर ने शुरू की. सैम कुरेन के पहले ही ओवर में रहाणे ने तीन चौके जमा दिए.मुजीब उर रहमान की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में बटलर के चौके सहित छह रन बने.तीसरे ओवर में आक्रमाण पर आए शमी का स्‍वागत बटलर ने दो चौके लगाकर किया. चौथे ओवर में बटलर ने मुजीब को पहले चौका और फिर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 11 रन बने.5 ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर बिना विकेट खोए 45 रन था.पिछले सीजन में जोरदार प्रदर्शन करने वाले बटलर टीम के पहले ही मैच में पूरे रंग में दिखे. छठे ओवर में उन्‍होंने सैम कुरेन को तीन चौके और एक छक्‍का जड़ा. राजस्‍थान के 50 रन 32 गेंदों पर पूरे हुए. बटलर तेजी से अर्धशतक के करीब पहुंच रहे थे.बटलर का अर्धशतक 29 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. ऐसे समय जब बटलर-रहाणे की जोड़ी पंजाब के लिए मुश्किल बन रही थी, आर. अश्विन टीम के लिए शुरुआती सफलता लेकर आए. उन्‍होंने रहाणे (27रन, 20 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड कर दिया. रहाणे की जगह संजू सैमसन ने ली.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 96 रन था.राजस्‍थान के 100 रन 11.2 ओवर में पूरे हुए. जोस बटलर की पारी का आखिरकार निराशाजनक अंत हुआ. उन्‍हें अश्विन ने गेंदबाजी के एक्‍शन में रन आउट किया. भारत के पूर्व क्रिकेटर वीनू मांकड़ ने सबसे पहले इस तरह से विपक्षी बल्‍लेबाज को आउट किया था, उन्‍हीं के नाम पर इसे 'मांकड़ि‍ग' कहा जाता है. आमतौर पर किसी बल्‍लेबाज को इस तरह से आउट किए जाने से पहले क्रीज से बाहर निकलने को लेकर चेतावनी दी जाती है.दर्शकों को बटलर को इस तरह से आउट किया जाना पसंद नहीं आया.पारी के 15वें ओवर में स्मिथ ने सैम कुरेन का चौका और फिर छक्‍का लगाया. इस ओवर में 15 रन बने. आखिर के पांच ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 50 रन की जरूरत थी.पारी के 16वें ओवर में संजू ने शमी को छक्‍का लगाया, इस ओवर में 11 रन बने.इसके बाद अगले दो ओवरों में चार विकेट गिरने से राजस्‍थान की पारी पटरी से उतर गई. 17वें ओवर में सैम कुरेन ने स्‍टीव स्मिथ (19) और संजू सैमसन (30) को आउट करके तगड़े झटके दे डाले. अगले ओवर में नए बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स ने मुजीब उर रहमान को छक्‍का लगाया लेकिन मुजीब ने अगली गेंद पर बल्‍लेबाज को अतिरिक्‍त खिलाड़ी नायर से कैच करा दिया. मुजीब के इस ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी (1) को केएल राहुल ने कैच किया.सातवें विकेट के रूप में जोफ्रा आर्चर (2) रन आउट हुए. मैच राजस्‍थान की पकड़ से दूर जा चुका था. राजस्‍थान के अगले दो विकेट आखिरी ओवर में जयदेव उनादकट (1)और कृष्‍णप्‍पा गौतम (3) के रूप में गिरे. 20 ओवर में टीम 9 विकेट पर 170 रन ही बना पाई.

विकेट पतन: 1-78 (रहाणे, 8.1), 2-108 (बटलर, 12.5), 3-148 (स्मिथ, 16.4), 4-150 (सैमसन, 16.6), 5-157 (स्‍टोक्‍स, 17.3), 6-158 (त्रिपाठी, 17.6), 164-8 (उनादकट, 19.1), 164-9 (गौतम, 19.2)

MI vs DC: ऋषभ पंत के तेवरों ने मुंबई इंडियंस को वानखेड़े में डुबोया  

पंजाब की पारी: गेल के बाद सरफराज ने भी दिखाई चमक

राजस्‍थान रॉयल्‍स के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी किंग्‍स इलेवन पंजाब की शुरुआत निराशाजनक रही. केएल राहुल और क्रिस गेल ने पारी की शुरुआत की लेकिन पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही धवल कुलकर्णी ने राहुल (4) को विकेटकीपर जोस बटलर से कैच करा दिया. पहले क्रम पर आए मयंक अग्रवाल ने दूसरे ओवर में कृष्‍णप्‍पा गौतम को छक्‍का लगाया. अपेक्षा के विपरीत क्रिस गेल शुरुआती ओवरों में संयम के साथ खेल रहे थे. उन्‍होंने पारी के तीसरे ओवर में धवल कुलकर्णी को चौका लगाया. इसके बाद सिंगल लेकर आईपीएल में अपने 4 हजार रन पूरे किए.5 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर एक विकेट खोकर  31 रन था.आठवें ओवर में जयदेव उनादकट को क्रिस गेल ने चौका और मयंक अग्रवाल ने छक्‍का लगाया. इस ओवर में 13 रन बने और किंग्‍स इलेवन के 50 रन पूरे हुए. इसके अगले यानी नौवें ओवर में राजस्‍थान को दूसरी सफलता शानदार बैटिंग कर रहे मयंक अग्रवाल (22) के विकेट के रूप में मिली जिन्‍हें स्पिनर कृष्‍णप्‍पा गौतम ने बाउंड्री पर धवन कुलकर्णी से कैच कराया.मयंक की जगह सरफराज खान बैटिंग के लिए आए.10  ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब का स्‍कोर दो विकेट खोकर  68 रन था.क्रिस गेल की क्रीज पर मौजूदगी के बावजूद पंजाब का स्‍कोर शुरुआती 10 ओवरों में गति नहीं पकड़ पाया था. स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में सात रन बने. अगले ओवर में गेल ने उनादकट को तीन चौके और छक्‍का लगाते हुए अपने तेवर दिखा दिए. ओवर में 19 रन बने.इसी ओवर में गेल का अर्धशतक 33 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.गेल की देखादेखी सरफराज ने भी अगले यानी 13वें ओवर में गौतम को लगातार दो चौके लगाए. पंजाब के 100 रन 12.3 ओवर में पूरे हुए. 15 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब का स्‍कोर दो विकेट खोकर 125 रन था.गेल की बैटिंग अब पूरे रंग में आ चुकी थी. 16वें ओवर में उन्‍होंने बेन स्‍टोक्‍स को तीन चौके और एक छक्‍का लगाया. हालांकि ओवर की आखिरी गेंद पर गेल (79 रन, 47 गेंद, आठ चौके और चार छक्‍के) बाउंड्री पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच हो गए. गेल के खेल में दर्शकों को भरपूर मनोरंजन दिया.गेल के बाद निकोलस पूरन बैटिंग के लिए आए. पंजाब के 150 रन 16.5 ओवर में पूरे हुए.पंजाब का चौथा विकेट निकोलस पूरन (12) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बेन स्‍टोक्‍स ने कप्‍तान रहाणे से कैच कराया.पंजाब का चौथा विकेट निकोलस पूरन (4) के रूप में स्‍टोक्‍स के खाते में गया. सरफराज खान ने 46 (29 रन, छह चौके एक छक्‍का) और मंदीप सिंह ने 5 रन पर नाबाद रहते हुए 20 ओवर में पंजाब का स्‍कोर चार विकेट पर 184 रन तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 4-1 (राहुल, 0.4), 60-2 (मयंक, 8.5), 144-3 (गेल, 15.5), 167-4 (पूरन, 19.1)

IPL 2019: ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी के मुरीद हुए माइकल वॉन, कही यह बात..

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
किंग्‍स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्‍तान), क्रिस गेल, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, निकोलस पूरन, मंदीप सिंह, सैम कुरेन, मोहम्‍मद शमी, मुजीब उर हमान और अंकित राजपूत.
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, स्‍टीव स्मिथ, बेन स्‍टोक्‍स, संजू सैमसन, कृष्‍णप्‍पा गौतम, राहुल त्रिपाठी, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com