RR Vs SRH: राजस्थान ने सात विकेट से हराकर बढ़ाईं हैदराबाद की मुश्किलें

RR Vs SRH: राजस्थान ने सात विकेट से हराकर बढ़ाईं हैदराबाद की मुश्किलें

RR Vs SRH IPL: अजिंक्य रहाणे ने 39 रन की अच्छी पारी खेली

खास बातें

  • जयदेव उनादकट बने मैन ऑफ द मैच
  • जयदेव-4-0-26-2
  • रहाणे के 39, तो लिविंग्स्टोन के 44 रन
जयपुर:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में शनिवार के इकलौते मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराकर उसकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. हैदराबाद से जीत के लिए मिले 161 रनों के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान के दोनों ओपनरों अजिंक्य रहाणे और लिविंग्स्टोन ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़कर एक अच्छी आधारशिला रखी, तो इनके आउट होने के बाद संजू सैमसन ने एक छोर पर नाबाद पारी खेलते हुए अपनी टीम को पांच गेंद बाकी रहते ही जीत का दीदार कर दिया. जयदेव उनादकट को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

राजस्थान ने 19.1 ओवरों में 3 विकेट खोकर 161 रनों के टारगेट को बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया. इस जीत के बाद राजस्थान की टीम 12 मैचों में 5 जीत से छठे नंबर पर पहुंच गई है, तो हैदराबाद चौथे नंबर पर बनी हुई है, लेकिन उसे प्ले-ऑफ में आगे अपनी दावेदारी को बरकरार रखने के लिए बचे तीन मैचों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: लिविंग्स्टोन ने दिखाई पावर!

यूं तो हैदराबाद से मिले 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रहाणे ने भुवनेश्वर के फेंके तीसरे ओवर में दो चौके जड़कर शुरुआत के संकेत दिए थे, लेकिन शुरुआती 18 गेंदों के बाद रन भी राजस्थान के इतने ही बने थे. और यहीं से मानसिंह स्टेडियम में जमा हजारों दर्शकों को इंग्लैंड के लिए  सिर्फ 2 ही टी20 मैच खेलने वाले लिविंग्स्टोन ने अपने टैलेंट का परिचय दिया. और वह भी दिग्गज राशिद खान के फेंके अपने पहले और पारी के चौथे ओवर में. एक छक्का उन्होंने जड़ा, तो एक रहाणे ने. लेफ्टी खलील अहमद पांचवें ओवर में 6 रन देकर किसी तरह जान बचाने में कामयाब रहे, लेकिन पावर-प्ले के आखिरी ओवर में लिविंग्स्टोन का कहर टूटा सिद्धार्थ कौल पर. दो छक्कों और दो चौकों से इस ओवर में उन्होंने 20 रन ठोक डाले. और राजस्थान का स्कोर पहुंचा दिया बिना किसी नुकसान के 60 रन. मतलब प्रति ओवर दस रन. और लिविंग्स्टोन का योगदान रहा 17 गेंदों पर 32 रन का. 

विकेट पतन: 78-1 (लिविंग्स्टोन, 9.1), 93-2 (रहाणे, 11.3), 146-3 (स्मिथ, 16.6)

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के मिड्ल ऑर्डर और पुछल्ले बल्लेबाजों विकेट ऐसे गिरे मानों कोई मोबाइनल फोन मिला रहा हो!! वह तो भला हो राजस्थान से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद मनीष पांडे (61 रन, 36 गेंद, 9 चौके) का जिन्होंने लगातार दूसरा अर्द्धशतक जड़ा, तो दूसरे ओपनर डेविड वॉर्नर (37 रन, 22 गेंद) ने बिना किसी बाउंड्री के अपनी टीम को अच्छा सहारा दिया! इससे सनराइजर्स जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 160 का आंकड़ा छूने में कामयाब रही. राजस्थान के सीमरों ने अच्छी गेंदबाजी की. और उनादकट, एरॉन और थॉसम दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे, तो राजस्थान के फील्डरों ने भी बेहतरीन फील्डिंग का परिचय देते हुए अपने गेंदबाजों को पूरा सहयोग दिया. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर:  ...पर सफल हो ही गया हैदराबाद!

सवाई मानसिंह स्टेडियम की इस पिच में थोड़ा सा धीमापन भी रहा, तो गेंद नीची भी रह रही थी! हैदराबाद के लिए अच्छी बात यह रही कि भले ही शुरुआती ओवरों में वॉर्नर और विलियमसन हवाई अंदाज में बातें न कर सके हों या ज्यादा स्ट्रोक न खेल सके हों, लेकिन सिंगिल्स-डबल्स और इक्का-दुक्का बाउंड्रियों से दोनों ने रन निकालना जारी रखा. यही कारण रहा कि 3 ओवरों बाद हैदराबाद 27 रन छूने में सफल रहा, पर चौथा ओवर स्मिथ ने स्पिनर श्रेयस गोपाल को थमाया, तो धीमापन और नीचापन विलियमसन की गिल्लियां बिखेर गया. मनीष पांडे बैटिंग करने आए, तो उन्होंने भी ठीक विलियमसन के ही अंदाज में रन तलाशने शूरू किए. और हैदराबाद बिना ज्यादा धूम-धड़ाके के बिना शुरुआती 6 ओवरों के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 51 रन तक पहुंचने में सफल रहा. 

विकेट पतन: 28-1 (विलियमसन, 3.5), 103-2 (वॉर्नर, 12.1), 121-3 (पांडे, 14.6), 125-4 (शंकर, 15.5), 127-5 (हूडा, 16.2), 137-6 (साहा, 17.5), 137-7 (शाकिब, 18.1), 148-8 (भुवनेश्वर, 19.3)

इससे पहले सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. राजस्थान की इलेवन में पिछले मैच के मुकाबले दो बदलाव किए, तो हैदराबाद ने इलेवन में छह बदलाव किए .दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रही.

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, रियान पराग, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंग्स्टोन, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन और ओशाने थॉमस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे, विजय शंकर, शाकिब-अल-हसन, ऋद्धिमान साहा, दीपक हूडा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और के खलील अहमद.

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए.