SRH vs MI, IPL 2020: मुंबई को 10 विकेट से रौंद हैदराबाद ने प्ले-ऑफ के लिए किया क्वालीफायी

IPL 2020, Sunrisers Hyderabad vs Mumbai IIPL 2020: पहली पाली में बदले हुए क्लेवर में मुंबई की शुरुआत खराब रही, जब रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए, लेकिन इंडियंस के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों और निचले क्रम में पोलार्ड ने उपयोगी योगदान दिया. क्विंटन डिकॉक ने 25, सूर्यकुमार ने 36 और ईशान किशन ने 33 रन दिया. निचले क्रम में केरोन पोलार्ड ने 25 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए. और इस योगदान से इंडियंस कोटे के 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन तक पहुंचने में सफल रहे. संदीप शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए

SRH vs MI, IPL 2020: मुंबई को 10  विकेट से रौंद हैदराबाद ने प्ले-ऑफ के लिए किया क्वालीफायी

SRH vs MI, IPL 2020: डेविड वॉर्नर ने जरूरत के मौके पर बेहतरीन कप्तानी पारी खेली

खास बातें

  • हैदराबाद की खुशी, केकेआर का गम!
  • प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहा हैदराबाद
  • चारों क्वालीफायी टीमों की तस्वीर हुई साफ
अबुधाबी:

अपने पिछले दो मुकाबलों में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को हराकर लय हासिल कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा जरूरत के मौके पर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बरकरार मुंबई इंडियंस को 10 विकेट से रौंदकर प्ले-ऑफ राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम  बन गयी. और इस जीत के साथ ही केकेआर की उम्मीदें भी चूर हो गईं. हैदराबाद इस मुकाबले में जीत और क्वालीफायी के लिए 150 रन का पीछा कर रही थी और कप्तान डेविड वॉर्नर और विकेटकीपर ऋिद्धिमान साहा ने मिलकर 17.1 ओवरों में ही अपनी टीम को जीत का दीदार करा दिया. वॉ़र्नर ने 58 गेंदों पर  बिना आउट हुए 10 चौकों और 1 छक्के से 85 रन बनाए, तो रिद्धिमान साहा ने 45 गेंदों पर 7 चौकों और 1 छक्के से  नाबाद 58 रन का योगदान दिया. यह आईपीएल के इतिहास में सिर्फ तीसरा ऐसा मौका रहा, जब किसी टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दस विकेट से जीत हासिल की. हैदराबाद ने लीग राउंड का समापन 14 मैचों में 7 जीतों के साथ 14 प्वाइंट्स के साथ किया और वह नेट रन रेट के मामले में बेंगलोर को पछाड़कर तीसरे नंबर पर रही. 

पहली पाली में बदले हुए क्लेवर में मुंबई की शुरुआत खराब रही, जब रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए, लेकिन इंडियंस के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों और निचले क्रम में पोलार्ड ने उपयोगी योगदान दिया. क्विंटन डिकॉक ने 25, सूर्यकुमार ने 36 और ईशान किशन ने 33 रन दिया. निचले क्रम में केरोन पोलार्ड ने 25 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए. और इस योगदान से इंडियंस कोटे के 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन तक पहुंचने में सफल रहे. संदीप शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. 

वॉर्नर 58 गेंद में 85 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था, जबकि साहा ने 45 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाये. वॉर्नर  का यह आईपीएल में 48वां अर्धशतक है और वह इस लीग के सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज बन गए. उनसे अधिक रन आईपीएल में सिर्फ विराट कोहली (191 मैचों में 5872 रन) और सुरेश रैना (193 मैचों में 5368 रन) के नाम है । वार्नर के 140 मैचों में 5210 रन हो गए हैं. इसके साथ ही आईपीएल में छह सत्रों में 500 से अधिक रन बनाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले उन्होंने 2014 (528 रन), 2015 (562 रन), 2016 (548 रन), 2017 (641 रन) और 2019 में (692 रन) बनाये थे.

वॉर्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का सटीक फैसला लिया. उनके गेंदबाजों ने इतना अनुशासित प्रदर्शन किया कि पूरी पारी में सिर्फ एक रन ही फालतू दिया. संदीप ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि शाहबाज नदीम ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट चटकाये. केरोन पोलार्ड ने अगर आखिर में 25 गेंद में 41 रन नहीं बनाये होते तो मुंबई की स्थिति खराब होती. पोलार्ड ने 19वें ओवर में टी नटराजन को लगातार तीन छक्के लगाकर मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और चार छक्के जड़े. मुंबई की टीम में कप्तान रोहित शर्मा ने वापसी की जो चोट के कारण पिछले कई मैचों से बाहर थे हालांकि वह बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं कर सके और चार रन बनाकर संदीप का पहला शिकार बने. रोहित को इसी चोट की वजह से आस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारतीय टीम में भी नहीं चुना गया.

संदीप ने तीसरे ही ओवर में रोहित को वार्नर के हाथों लपकवाकर मुंबई को करारा झटका दिया. क्विंटंन डिकॉक ने पांचवें ओवर में संदीप को दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 13 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाये. शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में पांच चौकों की मदद से 36 रन जोड़े जबकि ईशान किशन ने 30 गेंद में 33 रन बनाये जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल थे.  उन्हें संदीप ने बोल्ड किया और यादव शाहबाज नदीम की गेंद पर आगे निकलकर खेलने के प्रयास में चूके लेकिन ऋिद्धिमान साहा ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की. मुंबई ने इस मैच में हार्दिक पंड्या , जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया है. क्रुणाल पंड्या खाता खोले बिना नदीम की गेंद पर केन विलियमसन को कैच देकर लौटे.

इससे पहले हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुंबई के लिए रोहित शर्मा फिर से जयंत यादव की जगह टीम में आए, तो जसप्रीत बुमराह और  बोल्ट को आराम दिया गया है. इन दोनों की जगह पैटिंसन और धवल कुलकर्णी टीम में आए हैं, तो हैदराबाद ने अभिषेक शर्मा की जगह प्रियम गर्ग को इलेवन में शामिल किया हैं, लेकिन गर्ग की बैटिंग नहीं ही आयी. चलिए दोनों टीमों की इलेवन पर गौर फरमा लीजिए.

मुंबई की इलेवन:

Newsbeep

हैदराबाद की इलेवन:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा ऐलान किया.​