Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

SRH vs MI: अचानक अलजारी जोसेफ का तूफान आया, कुछ ऐसे हैदराबाद के होश उड़ाया

SRH vs MI: अचानक अलजारी जोसेफ का तूफान आया, कुछ ऐसे हैदराबाद के होश उड़ाया

IPL 2019 HRS vs MI: अलजारी जोसेफ ने अपने पहली ही आईपीएल मैच को यादगार बना दिया

खास बातें

  • अपने ही घर में हैदराबाद की हाहाकारी हार !
  • अलजारी का धमाल, हैदराबाद फटे हाल!
  • अलजारी जोसेफ बने मैन ऑफ द मैच
हैदराबाद:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल, IPL 2019, #IPL2019) के 12वें संस्करण में आज के दूसरे मुकाबले में विंडीज के लिए 9 टेस्ट मैच खेल चुके और इंडियन प्रीमियर लीग का अपना पहला मैच खेलने वाले 22 साल के तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ (3.4-1-12-6) ने अकेले बूते हैदराबाद को हार का स्वाद चखने पर मजबूर कर दिया. मुंबई से मिले 137 रन के  लक्ष्य का पीछा कर रहे हैदराबाद के बल्लेबाजों को न जाने किस बात की जल्द ही थी कि एक बार विकेट गिरना शुरू हुए, तो फिर इस सिलसिले ने थमने का नाम ही नहीं लिया.

हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दीपक हूडा (20) को अलजारी ने छठे विकेट के रूप में आउट किया, तो इसके बाद हैदराबाद की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई. और हैदराबाद ने सिर्फ आखिरी 12 गेंदों के भीतर अपने पांच विकेट गंवा दिए. नतीजन हैदराबाद बहुत ही शर्मनाक तरीके से सौ का आंकड़ा तो छूने में नाकाम रही ही, बल्कि उसे अलजारी ने 40 रन से और 17.4 ओवरों में ही बहुत बुरी हार का कड़वा घूंट पीने पर मजबूर कर दिया. मानो हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में मेजबानों की बल्लेबाजी के दौरान आखिरी 12 गेंदों के भीतर अलजारी का एक तूफान सा आया! और यह हैदराबाद के बल्लेबाजों को उड़ा कर ले गया. अलजारी जोसेफ को मैन ऑफ द मैच टक्कर देने वाला कोई नहीं था.

SCOREBOARD

LIVE COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHIC

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाद अधिकतम सिर्फ 2 फील्डर: ..तो पावर और भी खराब होती !

निश्चिचत ही पिच का हल्का धीमापन दूसरे सेशन में भी बरकरार रहा. मतलब आते ही स्ट्रोक खेलना मुश्किल बात थी. हालांकि, बेहरेनडॉर्फ के फेंके तीसरे ओवर में बैर्यस्टो ने दो और वॉर्नर ने एक चौका जड़कर खुलने की कोशिश जरूर की, लेकिन जब चौथा ओवर लेग स्पिनर राहुल चाहर आए, तो बैर्यस्टो का एक बुलंद शॉट बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर शॉर्ट थर्ड मैन पर जसप्रीत बुमराह के हाथों में जा  समाया.

हैदराबाद इस झटके से उबरा भी नहीं था कि पांचवां ओवर लेकर आए अलजारी जोसेफ और डेविड वॉर्नर के हवा-हवाई शॉट के बीच में पिच का धीमापन ही आ गया. गेंद बल्ले से टकराई और फिर स्टंप से. और बैर्यस्टो ने पैड भी नहीं उतारे होंगे कि वॉर्नर भी पवेलियन लौट गए. पावर-प्ले में हैदराबाद की 'प्रचंड पावर' ने भी दम तोड़ दिया. हैदराबाद के हालात और बिगड़ जाते अगर राहुल के छठे ओवर में पोलार्ड मनीष पांडे का बहुत ही आसान कैच न टपका देते देते. पर पावर-प्ले में हैदराबाद को तीसरा नुकसान नहीं हुआ. और छह ओवर बाद 2  विकेट के नुकसान पर उसका स्कोर रहा 39 रन

विकेट पतन: 33-1 (बैर्यस्टो, 3.4), 33-2 (वॉर्नर, 4.1), 42-3 (विजय शंकर, 6.5), 61-4 (मनीष 10.3), 62-5 (यूसुफ, 11.2), 88-6 (हूडा, 15.4), 88-7 (राशिद, 15.5), 90-8 (नबी, 16.4), 91-9 (भुवनेश्वर, 17.1), 96-10 (सिद्धार्थ, 17.4)

इससे पहले मेजबानों से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद बुरी तरह से लड़खड़ाई मुंबई इंडियंस को केरोन पोलोर्ड (46 रन, 26 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) की आतिशी पारी ने काफी हद तक सम्मानजनक स्थिति या कहें कुछ हद तक लड़ने की स्थिति में पहुंचा दिया. मुंबई की शुरुआत खराब रही. रोहित शर्मा क्या सस्ते में आउट हुए कि एक छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला ही शुरू हो गया. हालात कैसे रहे, यह आप इससे समझ सकते हैं कि पोलार्ड के बाद कोई दूसरा बल्लेबाज बीस का आंकड़ा नहीं छू सका. आखिरी दो ओवरों में पोलार्ड ने अपना वह रूप दिखाया जिसके लिए वह जाने जाते रहे हैं. और इससे मुंबई इंडियंस कोटे के 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 136 रन बनाने में कामयाब रही. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाद अधिकतम सिर्फ 2 फील्डर: मुंबई पस्त, हैदराबाद मस्त !

एक बाद साफ थी कि इस हैदराबाद की शुरुआत में धीमी पिच पर दादागीरी तो नहीं ही की जा सकती थी! रोहित शर्मा ने बिना पिच से ढले कुछ शॉट खेलने की कोशिश की. कभी कैच छूटा, कभी बीट हुए, दूसरे ओवर में संदीप शर्मा को छक्का भी जड़ा. लेकिन चौथे ओवर में अफगानी नबी ने हवा में गेंद को और धीमा किया, तो रोहित उनके जाल में फंस ही गए. ताकत लगाने की ज्यादा कोशिश, नतीजन टॉप ऐज लेकर गेंद खड़ी हो गई. और डीप मिडविकेट पर दीपक हूडा ने आसान कैच  लपक किया. इसी के साथ ही मुंबई की शुरुआत का भी सत्यानाश हो गया.

और अगर इस पर भी कोई कसर बाकी थी, तो पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव (7) दुस्साहस ने पूरी कर दी. ये भाई साहब मीडियम पेसर संदीप शर्मा के खिलाफ स्वीप शॉट खेलने गए, तो विकेट के सामने एलबीडब्ल्यू  धरे गए. इन दो विकेट गिरने का अर्थ यह रहा कि पावर-प्ले में मुंबई की पावर पस्त, और सनराइजर्स हैदराबाद मस्त. शुरुआती छह ओवरों में मुंबई ने बनाए 2 विकेट पर सिर्फ 30 रन.

विकेट पतन: 21-1 (रोहित, 3.4), 28-2 (सूर्यकुमार, 4.6), 43-3 (क्विंटन, 8.2), 63-4 (क्रुणाल, 11.4), 65-5 (ईशान, 12.4),  86-6 (हार्दिक, 16.3), 97-7 (17.5)

अगर दोनों टीमों की इलेवन की बात करें मुंबई ने टीम में दो बदलाव किए. युवराज सिंह की जगह ईशान किशन और लसिथ मलिंगा की जगह अलजारी जोसेफ को टीम में शामिल किया गया. और अलजारी जोसेफ को खिलाने का फैसला दो सौ फीसदी काम कर गया. इस बॉलर ने मेजबान हैदराबाद पर ऐसा हल्ला बोला कि मेजबानों की बोलती ही बंद हो गई. दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार रहीं. 

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, केरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, जैसन बेहरेनड्रॉफ, राहुल चाहर, अलजारी जोसेफ और जसप्रीत बुमराह

सनराइजर्स हैदराबाद: भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), डेविड वॉर्नर, जॉनी बैर्यस्टो, विजय शंकर, मनीष पांडे, दीपक हूडा, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल

VIDEO:  वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद के विचार जान लीजिए.