NDTV Khabar

AUS vs IND, 3rd T20I: आतिशी शुरुआत को विराट कोहली ने जीत में बदला, सीरीज बराबर

AUS vs IND, 3rd T20I: विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 39 गेंदों पर नाबाद 60 रन जोड़कर दिखाया कि ये दोनों संकट में भारत की नई विजेता जोड़ी के रूप में उभरे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUS vs IND, 3rd T20I: आतिशी शुरुआत को विराट कोहली ने जीत में बदला, सीरीज बराबर

AUS vs IND, 3rd T20I: विराट कोहली की नाबाद अर्धशतकीय पारी क्रिकेटप्रेमियों को लंबे समय तक याद रहेगी.

खास बातें

  1. ऑस्ट्रेलिया- (20 ओवरों में 6 विकेट खोकर) 164 रन, डार्सी शॉर्ट 33, फिंच 28
  2. एलेक्स कैली 27, स्टोइनिस नाबाद 25, क्रुणाल 36 पर 4
  3. भारत- (19.4 ओवरों में 4 विकेट खोकर) 168 रन, विराट नाबाद 61 रन
सिडनी:

पहले पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर) में जोड़े गए 67 रन और फिर बाद में कप्तान विराट कोहली (नाबाद 61 रन, 41 गेंद, 4 चौके, 2 छक्कों) के बेहतरीन नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने सिडनी में तीसरे टी-20 मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. दिनेश कार्तिक (नाबाद 22 रन, 18 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) ने भी आखिरी पलों में तब अहम पारी खेली, जब भारत को आखिरी पांच ओवरों में जीत के लिए 53 रन बनाने थे. विराट कोहली (Virat Kohli not out 61 runs helped India to draw the series) की यह पारी लंबे समय तक क्रिकेटप्रेमियों को याद रहेगी. विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 39 गेंदों पर नाबाद 60 रन की साझेदारी की. और इन दोनों ने करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को यह संदेश दिया ये दोनों संकट के समय में टीम इंडिया की नई मैच जिताऊ जोड़ी है. 
 

इसी के साथ ही भारत ने सीरीज को 1-1 से बराबर करने में कामयाबी हासिल कर ली. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनने के बाद कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 164 रन बनाए थे. जवाब में भारत ने 19.4 ओवरों में 4 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.  चार विकेट चटकाने वाले क्रुणाल पंड्या मैन ऑफ द मैच और शिखर धवन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.   
पावर प्ले: हालिया समय की सर्वश्रेष्ठ पावर!
यह कहना गलत नहीं होगा कि तीसरे टी-20 में भारत की पारी के शुरुआती छह ओवर हालिया समय में उसके टी-20 में सर्वश्रेष्ठ ओवर रहे. विदेशी धरती पर यह इस फॉर्मेट में धवन और रोहित द्वारा दी गई सर्वश्रेष्ठ शुरुआत में से एक रही. खासतौर पर कंगारू सीमर नाथन कल्टर नाइल और दो साल बाद टी-20 टीम में वापसी करने वाले मारकस स्टोइनिस को पावर-प्ले का दर्द लंबे समय तक याद रहेगा. इस दौरान रोहित और धवन ने इनकी जमकर कटाई की. तीन ओवर बाद भारत का स्कोर बिन किसी नुकसान के सिर्फ 20 रन था. लेकिन चौथे व पांचवें ओवर में रोेहित और धवन ने नाइल और स्टोइनिस का बुरी तरह बैंड बजाकर रख दिया. दोनों ने नाइल के फेंके पारी के चौथे ओवर में 20 और स्टोइनिस के पांचवें ओवर में 22 रन बटोरे. हालांकि, छठे ओवर में धवन 41 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर) में भारत 1 विकेट के नुकसान पर 67 रन बटोरकर वह आतिशी शुरुआत हासिल करने में कामयाब रहा, जिसकी उसे सिडनी में तीसरे मैच में दरकार थी.  मौके पर चूके ये सितारे
केएल राहुल और विकेटकीपर ऋषभ पंत पर काफी दबाव था. राहुल से रन नहीं बन रहे हैं, तो पंत का शॉट सेलेक्शन किसी को भी समझ में नहीं आता. तीसरा टी20 दोनों के लिए एक अच्छा मौका था, लेकिन दोनों ने ही इसे गंवा दिया. केएल राहुल और पंत दो लगातार गेंदों पर आउट होकर भारत पर दबाव को बहुत ज्यादा बढ़ा गए. विकेट पर जमने के बाद केएल राहुल ने 14 रन बनाए, तो ऋषभ पंत को एंड्रयू टाई ने खाता भी नहीं खोलने दिया. 

विकेट पतनः 67-1 (धवन, 5.3), 67-2 (रोहित, 6.5), 108-1 (राहुल, 12.6), 108-4 (पंत, 13.1)

इससे पहले भारतीय गेंदबाज क्रुणाल पंड्या (36 पर 4) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को 165 रन का टारगेट देने में कामयाब रही है. ऑस्ट्रेलिया को ओपनर एरॉन फिंच (28) और डार्सी शॉर्ट (33) ने पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़कर ठोस शुरुआत दी, तो आखिरी में स्टोइनिस (नाबाद 25) और नाथन कल्टर नाइल (नाबाद 13) की उपयोगी पारियां खेलीं. इससे ऑस्ट्रेलियाई टीम कोटे के 20 ओवरों में  6 विकेट पर 164 रन बनाने में कामयाब रही. 


पावर-प्ले: खलील को बनाया निशाना !
शुरुआती तीन चार ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने तो एरॉन फिंच और शॉर्ट को आजादी नहीं ही लेने दी. ऐसे में कंगारू ओपनरों ने निशाने पर लिया युवा खलील अहमद को. खलील ने पारी के दूसरे और अपने फेंके पहले ही ओवर में आठ रन दे डाले. और विराट कोहली ने एक बार फिर से खलील अहमद को पांचवां ओवर डालने के लिए बुलाया, तो फिंच ने इसमें दो चौके जड़ते हुए 13 रन बटोर लिए. खलील को पड़ी मार का नतीजा यह रहा कि ऑस्ट्रेलिया ने पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में ठोस शुरुआत करते हुए बिन किसी नुकसान के 49 रन बना लिए.  क्रुणाल का कहर!
कुलदीप यादव के आक्रमण पर आते ही  कंगारू ओपनर दबाव में दिखाई पड़ने लगे थे. कुलदीप के फेंके सातवें ओवर में सिर्फ 3 ही रन आए.कुलदीप का फेंका पारी का आठवां ओवर 8 गेंदों का जरूर रहा, लेकिन इस ओवर में उन्होंने एरॉन फिंच (28) को पवेलियन भेज उसकी ठोस साझेदारी को तोड़ दिया. फिंच को कुलदीप की गेंद पर क्रुणाल पंड्या ने लपका. मानो क्रुणाल ने इस कैच के साथ ही कंगारुओं पर कहर किराना शुरू कर दिया. क्रुणाल पंड्या ने फेंके पारी के 10वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई खेमे में भूचाल ला दिया. पहले क्रुणाल ने जमकर खेल रहे डार्सी शॉर्ट (33) को एलबीडब्ल्यू कर चलता किया, तो ठीक अगली ही गेंद पर बेन मैक्डरमट (0) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर कंगारुओं को दो लगातार झटके दिए. क्रुणाल का कंगारुओं पर कहर यहीं ही नहीं रुका. इसके बाद क्रुणाल ने पिछले मैच में आतिशी पारी खेलने वाले ग्लेन मैक्सवेल (13) और विकेटकीपर एलेक्स कैरी (13) को सस्ते में पवेलियन का टिकट थमाकर कुल चार विकेट चटकाए.   महंगे साबित हुए अनुभवी सीमर
कुलदीप और क्रुणाल को छोड़ दें, तो अनुभवी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार महंगे साबित हुए. तीसरे व निर्णायक मुकाबले में इन दोनों से ही बेहतर की उम्मीद थी. वजह यह भी थी कि बारिश से धुले दूसरे मुकाबले में इन दोनों ने अच्छा अनुशासन दिखाया था. लेकिन बीच-बीच में दोनों ने ही खराब गेंदें फेंकी, तो अच्छी फील्डिंग का भी इन्हें सहारा नहीं मिला. नतीजा यह हुआ कि बुमराह और भुवनेश्वर उम्मीद से कहीं महंगे साबित हुए. जहां बुमराह ने चार ओवरों के कोटे मे ं38 रन खर्च किए, तो भुवी ने भी इतने ही ओवरों में 33 रन दिए.
टिप्पणियां

विकेट पतन: 68-1 (फिंच, 8.3), 73-2 (शॉर्ट, 9.1), 73-3 (मैक्डरमट, 9.2), 90-4 (मैक्सवेल, 13.1), 119-5 (कैरी, 15.5), 131-6 (लिन, 17.2)

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इस आखिरी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. पिछला दूसरा मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. तीसरे टी20 मैच के लिए भारत ने अपनी इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी इलेवन में जेसन बेहेरनडोर्फ की जगह मिशेल स्टार्क को शामिल किया. मिशेल ने करीब दो साल बाद ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम में वापसी की.चलिए जान लीजिए कि दोनों टीमों के अंतिम ग्यारह खिलाड़ी कौन-कौन से रहे. 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लैन मैक्सवेल, मारकस स्टोइनिस, बेन मैक्डरमट, एलेक्स कैरी, नाथन कल्टर नाइल, मिशेल स्टार्क,एंड्रयू टाई और एडम जंपा

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और जसप्रीत बुमराह
 
VIDEO: जानिए कि धोनी को टी-20 टीम से बाहर किए जाने पर क्रिकेट पंडितों की राय क्या रही. 

टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खत्म होते-होते एकदम सही समय पर टीम इंडिया ने वापसी करते हुए कंगारुओं को मैसेज दे दिया कि वे ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर मेजबानों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement