NDTV Khabar

BANvsAUS Test: नाथन लियोन की 'फिरकी' के आगे बांग्‍लादेश ढेर, ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरा टेस्‍ट 7 विकेट से जीता

प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न बने चटगांव टेस्‍ट को सात विकेट से जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करा ली है.

35 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
BANvsAUS Test: नाथन लियोन की 'फिरकी' के आगे बांग्‍लादेश ढेर, ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरा टेस्‍ट 7 विकेट से जीता

मैच में स्पिनर नाथन लियोन ने 13 विकेट लिए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. लियोन ने दूसरी पारी में 60 रन देकर छह विकेट लिए
  2. जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को मिला 87 रन का लक्ष्‍य
  3. दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर समाप्‍त हुई
चटगांव: प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न बने चटगांव टेस्‍ट को सात विकेट से जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करा ली है. पहले टेस्‍ट में 20 रन से हुई बार के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम अपने देश में खेलप्रेमियों और क्रिकेट समीक्षकों के निशाने पर थी. ऑस्‍ट्रेलिया को इस मैच में जीत दिलाने में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की अहम भूमिका रही. पहली पारी में 94 रन देकर 7 विकेट लेने वाले लियोन ने दूसरी पारी में भी अपनी बलखाती गेंदों का कमाल दिखाया और 60 रन देकर छह विकेट हासिल किए. यह लियोन की गेंदबाजी का ही कमाल था कि बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में महज 157 रन पर ढेर हो गई. लियोन ने मैच में 154 रन देकर 13 विकेट लिये जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच में 86 रन का लक्ष्य था. उसने खेल के चौथे दिन चाय के विश्राम के बाद तीन विकेट पर 87 रन बनाकर जीत दर्ज की. बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 305 रन बनाए थे जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया ने 377 रन बनाकर 72 रन की बढ़त हासिल की थी. बांग्लादेश ने पहला टेस्ट मैच 20 रन से जीता था जो उसकी आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत भी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसका सीरीज जीत का पूरा नहीं होने दिया. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को हालांकि टेस्ट टीम रैंकिंग में सीरीज बराबर होने से नुकसान हुआ और वह पांचवें स्थान पर खिसक गई. पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही थी और ऑस्ट्रेलिया को छोटा लक्ष्य हासिल करने के लिये भी जूझना पड़ा. उसने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले पहली पारी में शतक जड़ने वाले डेविड वार्नर (आठ), कप्तान स्टीवन स्मिथ (16) और मैट रेनशॉ (22) के विकेट गंवाए. पीटर हैंडसकांब 16 और ग्लेन मैक्सवेल 25 रन बनाकर नाबाद रहे. मैक्सवेल ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें : लियोन ने किया ऐसा कारनामा जो टेस्‍ट क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुआ

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह नौ विकेट पर 377 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन इसी स्कोर पर उसने लियोन के रूप में अपना अंतिम विकेट गंवा दिया. इसके बाद लियोन ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर कहर बरपाया. कप्तान मुशफिकुर रहीम (31), शब्बीर रहमान (24) और मोमिनुल हक (29) ने कुछ संघर्ष किया लेकिन वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत भी खराब रही. पारी के पांचवे ओवर में तेज गेंदबाज पैट कमिंस (27 रन पर दो विकेट) ने सौम्य सरकार (नौ) को पेवेलियन भेजा जबकि लियोन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (12) को स्टंप आउट कराया.

यह भी पढ़ें :नाथन लियोन बने 'लॉयन', फिरकी में उलझ कर रह गई टीम इंडिया

लियोन से इसके बाद इमरुल कायेस (15) और शाकिब अल हसन (दो) के महत्वपूर्ण विकेट झटके. इस बीच स्टीव ओकीफे ने नासिर हुसैन (पांच) को कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 43 रन हो गया. मुशफिकर और शब्बीर ने छठे विकेट के लिये 54 रन जोड़े. लियोन ने शब्बीर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जबकि कमिन्स ने मुशफिकर की पारी का अंत किया.

वीडियो: भारत को हराकर पाकिस्‍तान चैंपियंस ट्रॉफी विजेता


चायकाल से पहले लियोन की गेंद पर कमिंस ने शानदार कैच लपक कर संभल कर खेल रहे मोमिनुल को पेवेलियन भेजा. इस विकेट के साथ ही लियोन इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement