NDTV Khabar

INDvsSL 5th ODI: एमएस धोनी ने वनडे में बनाया ऐसा 'शतक' जो अब तक कोई नहीं बना पाया

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज टीम इंडिया के अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के लिए बेहतरीन साबित हुई. धोनी ने सीरीज में न केवल शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया बल्कि विकेट के पीछे वे हमेशा की तरह चौकस नजर आए.

337 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 5th ODI: एमएस धोनी ने वनडे में बनाया ऐसा 'शतक' जो अब तक कोई नहीं बना पाया

एमएस धोनी ने अकिला धनंजय को स्‍टंप करके वनडे में अपने 100 स्‍टंपिंग पूरे किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे में 100 स्‍टंपिंग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर
  2. धनंजय को स्‍टंप करके पांचवे वनडे में हासिल की यह उपलब्धि
  3. दूसरे वनडे में संगकारा का 99 स्‍टंपिंग का रिकॉर्ड किया था बराबर
नई दिल्‍ली : श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज टीम इंडिया के अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के लिए बेहतरीन साबित हुई. धोनी ने सीरीज में न केवल शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया बल्कि विकेट के पीछे वे हमेशा की तरह चौकस नजर आए. सीरीज के दूसरे, तीसरे और चौथे वनडे में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले धोनी ने पांचवें वनडे में ऐसी उपलब्धि हासिल की जिसके आगे उनका सीरीज का बल्‍लेबाजी प्रदर्शन भी फीका है. सीरीज के अंतिम मैच में श्रीलंका के अकिला धनंजय को युजवेंद्र चहल की गेंद पर धोनी ने स्‍टंप किया.  इस स्‍टंपिंग के जरिये धोनी ने वनडे में स्‍टंपिंग का 'शतक' पूरा किया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं. धोनी के अलावा किसी भी विकेटकीपर के नाम वनडे में स्‍टंपिंग के रूप में 100 शिकार नहीं हैं.

यह भी पढ़ें :धोनी ने तोड़ दिया एक बड़ा रिकॉर्ड, तो विराट ने 'क्रिकेट के भगवान' को पीछे छोड़ा

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले तक धोनी के खाते में 98 स्‍टंपिंग दर्ज थीं. दूसरे वनडे मैच में उन्‍होंने श्रीलंका के गुणतिलका को युजवेंद्र चहल की गेंद पर स्‍टंप करके इस संख्‍या को 99 तक पहुंचा लिया. सीरीज के तीसरे वनडे मैच में धोनी कोई स्‍टंपिंग नहीं कर पाए. आखिरकार इस इंतजार को धोनी ने पांचवें वनडे में दूर कर दिया.धनंजय को आउट करते हुए उन्‍होंने अपने 301वें वनडे में अपने 100 स्‍टंपिंग पूरे किए. इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं जिन्‍होंने वनडे मैचों में 99 स्‍टंपिंग किए थे. धोनी ने दूसरे वनडे में गुणतिलका को स्‍टंप करके श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर संगकारा के 99 स्‍टंपिंग के रिकॉर्ड की ही बराबरी की थी. संगकारा के नाम 404 मैच में 99 स्टंपिग दर्ज हैं. धोनी ने इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 281 कैच भी लपके हैं. धोनी ने इसके अलावा 90 टेस्ट और 77 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं. पूर्व भारतीय कप्तान ने 90 टेस्ट में 256 कैच लपकने के अलावा 38 स्टंपिंग की हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम पर 43 कैच और 23 स्टंपिंग दर्ज हैं.

वीडियो: सीरीज में धोनी ने दिखाई चमक



गौरतलब है कि धोनी श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में उतरने के साथ ही 300 वनडे मैच खेलने वाले छठे भारतीय और दुनिया के 20वें खिलाड़ी बने थे. इस मैच से पहले पूरी भारतीय टीम की तरफ से कप्‍तान विराट कोहली ने उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया. कोहली ने इस अवसर पर कहा था, ‘हम सभी खिलाड़ियों में से 90 प्रतिशत ने आपकी कप्तानी में अपना करियर शुरू किया. आपको यह स्मृति चिन्ह देना मेरे लिये सम्मान की बात है. आप हमेशा हमारे कप्तान रहोगे. ’


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement