क्रिकेट नियमों में कई बदलाव: अब मैदान पर की 'बदसलूकी' तो होना पड़ेगा बाहर

क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के उद्देश्य से 28 सितंबर से इस खेल के कई नियमों में बदलाव किया जाएगा.

क्रिकेट नियमों में कई बदलाव: अब मैदान पर की 'बदसलूकी' तो होना पड़ेगा बाहर

क्रिकेट मैचों के दौरान खिलाड़ि‍यों के बीच कई बार तीखी बहस शुरू हो जाती है.(फाइल फोटो)

खास बातें

  • बल्ला 108mm से ज्यादा चौड़ा नहीं होना चाहिए
  • अंपायर अब खिलाड़ियों को मैदान से बाहर भेज सकेंगे
  • रनआउट के नियम में भी हुआ बदलाव
नई दिल्ली:

क्रिकेट को और रोमांचक बनाने के उद्देश्य से 28 सितंबर से इस खेल के कई नियमों में बदलाव किया जाएगा. आईसीसी ने प्रेस रिलीज़ में बताया है कि क्रिकेट मैचों के दौरान कई बार देखा गया है कि मैदान में किसी खिलाड़ी का व्यवहार सही नहीं होता है. कभी एक खिलाड़ी स्लेजिंग करता है तो कभी अंपायर पर दवाब डालने के लिए ज्यादा अपील करता है. यही नहीं, कई बार मैदान के अंदर खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ भी जाते हैं. ऐसी हरकतों पर कड़ाई से लगाम लगाने के लिए एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किए हैं. अब मैदान में ख़राब व्यवहार की वजह से पेनल्टी के रूप में पांच रन के साथ-साथ खिलाड़ी को पूरे मैच से सस्‍पेंड भी किया जा सकता है. ये सारे बदलाव क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने किए हैं.

यह भी पढ़ें: INDvsENG : जब विकेट पर गेंद लगने के बावजूद इस नियम के कारण बच गए मनीष पांडे...

MCC के कड़े नियम
मैदान में खिलाड़ियों के ख़राब व्यवहार को देखते हुए एमसीसी ने कुछ कड़े नियम बनाए हैं. अब अगर खिलाड़ी मैदान में ख़राब व्यवहार करता है तो उसे सजा मिलेगी. एमसीसी ने इसके लिए अपराध के चार लेवल बनाए है. लेवल-1 के तहत बताया गया है कि अगर कोई खिलाड़ी ज्यादा अपील करता है और अंपायर के निर्णय पर ऐतराज़ जताता है तो सबसे पहले उसे चेतावनी दी जाएगी. इसके बावजूद अगर वह फिर भी ऐसा करता है तो पेनल्टी के रूप में विपक्षी टीम को पांच रन मिलेंगे. लेवल-2 के तहत बताया गया है कि कोई भी खिलाड़ी जानबूझकर दूसरे खिलाड़ी की तरफ गेंद फेंकता है और जानबूझकर विपक्षी टीम के खिलाड़ी से भिड़ता है तो विपक्षी टीम को तुरंत 5 पेनल्टी रन मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 'चीका' का बैटिंग का नियम सीधा था, हर गेंद मारने के लिए है, उसे बाउंड्री के बाहर पहुंचाओ..

पूरे मैच के लिए किया जा सकता है सस्‍पेंड
लेवल-3 में बताया गया है कि अगर कोई खिलाड़ी अंपायर को डराने की कोशिश करता है या दूसरे खिलाड़ी, टीम ऑफिशियल या दर्शकों को धमकी देता है तो विपक्षी टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन मिलेंगे. साथ ही मैच के फॉर्मेट को देखते हुए उस खिलाड़ी को कुछ ओवरों के लिए मैदान से बाहर भेजा जा सकता है. लेवल-4 के अपराध के तहत बताया गया है कि अगर कोई खिलाड़ी, अंपायर को धमकी देता है या मैच के दौरान किसी भी तरह की हिंसा में शामिल होता है तो पेनल्टी के रूप में विपक्षी टीम को 5 रन मिलेंगे और उस खिलाड़ी को पूरे मैच के लिए बाहर बैठना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: आईसीसी ने आचार संहिता और डीआरएस में अंपायर की कॉल के नियमों में किए बड़े बदलाव

बैट के आकार में भी बदलाव
कुछ दिनों से क्रिकेट बैट के साइज को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे थे. कई बार यह आरोप लगाया गया था कि कुछ खिलाड़ी ज्यादा चौड़े बैट का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि अब एमसीसी ने बैट के आकार को लेकर भी कड़े नियम बनाए हैं. अब बैट की चौड़ाई 108mm, गहराई 67mm और एजेस 40mm होगी. एमसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि बैट बनाने वाली कंपनी, फेडरेशनों, आईसीसी और कई संस्थाओं से बातचीत के बाद गेंद और बल्ले के बीच संतुलन लाने के लिए यह निर्णय लिया गया है.  

VIDEO:अब मैदान पर की बदसलूकी तो होना पड़ेगा बाहर
रन आउट को लेकर भी यह बदलाव
रन आउट को लेकर भी एक बदलाव किया गया है. पहले यह नियम, जब गेंद स्टंप में लगती है तब बल्लेबाज का बैट या बॉडी, पॉपिंग क्रीज में ग्राउंडेड (जमीन पर) होनी चाहिए. यानी अगर बल्लेबाज पहले से पॉपिंग क्रीज में अपने बैट या बॉडी को ग्रॉउंडेड कर चुका है, लेकिन जब गेंद स्टंप पर लगी तब उसका बल्ला या बॉडी हवा में है तो उसे आउट दिया जाता था. ऐसा कुछ दिन पहले न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज नील वैगनर के साथ भी हुआ था.

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान वैगनर ने रन लेते हुए पॉपिंग क्रीज क्रॉस कर ली थी और अपना बल्ला भी जमीन पर रख लिया था, लेकिन लेकिन जब गेंद स्टंप में लगी तो उनका बल्ला हवा में था. इसकी वजह से उन्हें रन आउट दिया गया, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अगर बल्ला और बॉडी एक बार पॉपिंग क्रीज क्रॉस कर लेता है तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा चाहे गेंद स्टंप में लगते वक्त उसका बल्‍ला हवा में ही क्‍यों न हो. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com