NDTV Khabar

वाका मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे में टूटे कई रिकॉर्ड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वाका मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे में टूटे कई रिकॉर्ड

रोहित शर्मा

पर्थ: भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच वाका मैदान पर मंगलवार को हुए पहले वनडे मैच में कई कीर्तिमान बने। यह मैच व्यक्तिगत उपलब्धियों से भी भरा रहा। जितने भी रिकॉर्ड वाका मैदान पर बने या टूटे, इन सभी रिकॉर्डों के केंद्र में रहे नाबाद 171 रनों की पारी खेलने वाले भारत के रोहित शर्मा और 91 रन बनाने वाले विराट कोहली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ (149) और जॉर्ज बेले (112) ने कई रिकॉर्ड साझा किए।

रोहित का रिकॉर्ड
पहले बात भारत की ओर से बने रिकॉर्ड की। रोहित ऑस्ट्रेलिया में उसकी के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स के नाम था।

टूटा रिचर्ड्स का रिकॉर्ड
रिचर्ड्स ने 1979 में मेलबर्न में 153 रनों की नाबाद पारी खेली थी। तीसरे क्रम पर इंग्लैंड के इयान बेल हैं, जिन्होंने बीते साल होबार्ट में 141 रन बनाए थे।

रोहित ने तोड़ा युवराज का रिकॉर्ड
रोहित ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इस क्रम में रोहित ने युवराज सिंह का रिकॉर्ड ध्वस्त किया, जिन्होंने 2004 में सिडनी में 139 रन बनाए थे। रोहित 2015 में मेलबर्न में 138 रनों की पारी भी खेल चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने इस मैच में 309 रन बनाए। यह ऑस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा योग है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भारत का सबसे बड़ा योग चार विकेट पर 303 रन था, जो उसने 2004 में ब्रिस्बेन में बनाए थे। वर्ष 2008 में भारत ने सिडनी में 299 रन बनाए थे। भारत वह मैच हार गया था लेकिन ब्रिस्बेन में 303 रन बनाने के बाद भारत को जीत मिली थी।

दूसरे विकेट के लिए 207 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी
यही नहीं, रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 207 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए इस विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी की अंजाम दिया। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए भारत की ओर से पहली द्विशतकीय साझेदारी है।

वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर का साझेदारी का रिकॉर्ड टूटा
इससे पहले, इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 2001 में इंदौर में 199 रन बनाए थे। रोहित और कोहली 2013 में इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए इससे पहले भी 138 रन जोड़ चुके हैं।

अब बात स्मिथ और बेले के कारनामों की। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 242 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को अपने देश में लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरी और भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई।

टिप्पणियां
स्मिथ की 149 रन की पारी, सर्वोच्च व्यक्तिगत योग
स्मिथ ने कप्तानी पारी खेलते हुए 149 रन बनाए, जो उनका अब तक का सर्वोच्च व्यक्तिगत योग है। साथ ही यह किसी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान द्वारा खेली गई तीसरी सबसे बड़ी पारी है। रिकी पोंटिंग (164) और बेले (156) उनसे ऊपर हैं।

तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी
बेले और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए अपने देश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पोंटिंग और डेमियन मार्टिन के नाम था, जिन्होंने भारत के ही खिलाफ 234 रनों की नाबाद साझेदारी की थी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement