यह ख़बर 11 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एक भूल और बाउचर को लेना पड़ गया संन्यास

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर की एक भूल ने उन्हें समय पूर्व ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कहने को मजबूर कर दिया।
लंदन:

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर की एक भूल ने उन्हें समय पूर्व ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कहने को मजबूर कर दिया।

बाउचर को टॉन्टन में इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट के खिलाफ टीम के अभ्यास मैच के शुरुआती दिन बेल लगने से चोट लग गई थी। लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जमाल हुसैन को स्टम्प आउट किया और बेल बाउचर की आंख में लग गई। बाउचर इस दो दिवसीय मैच में हेलमेट की जगह टोपी पहने हुए थे।

चोट लगने के बाद बाउचर मैदान में गिर पड़े थे और उनकी आंखों से खून टपक रहे थे। इसके बाद टॉन्टन में ही बाउचर के आंख की तीन घंटे तक सर्जरी हुई। उन्हें मंगलवार सुबह अस्पताल से छुट्टी दी गई।

कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बाउचर के एक बयान को मीडिया के सामने पढ़ा। इसके मुताबिक बाउचर ने कहा कि अब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

बकौल बाउचर, "बड़े दुख और दर्द के साथ मैं यह घोषणा करता हूं कि मैं फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाऊंगा।"

बाउचर ने कहा कि उन्होंने वर्तमान इंग्लैंड दौरे के बाद उन्होंने संन्यास लेने की योजना बनाई थी और इसी दौरान वह 150 वां टेस्ट मैच भी पूरा कर लेते। इस दौरे का आखिरी मैच बाउचर के करियर के 150वां टेस्ट मैच होता। उन्होंने कहा, "मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि इस कदर मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ेगा।"

स्मिथ ने भी इस अवसर पर बाउचर के लिए एक बयान पढ़ा। उन्होंने कहा, "हमने एक साथ लम्बा सफर तय किया है। अपने 14 वर्ष के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान बाउचर सच्चे लड़ाकू की तरह खेलते रहे। वह ऐसे लड़ाकू हैं जो कुछ मांगता नहीं है और अपना सबकुछ दे देता है।" उन्होंने कहा, "आपने (बाउचर) अपनी टीम के लिए हमेशा सौ फीसदी दिया। आप प्रेरणा के स्रोत रहे हो। हमें ऊर्जा देते रहे हो। लड़ने की आपकी क्षमता बेमिसाल रही है। हम कामना करते हैं कि आप जल्द से जल्द स्वस्थ हों।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगी। श्रृंखला की शुरुआत 19 जुलाई से द ओवल से होगी।