SLvsBAN : बांग्लादेश के कप्तान मुर्तजा पर इस कारण से एक मैच का लगा प्रतिबंध

SLvsBAN : बांग्लादेश के कप्तान मुर्तजा पर इस कारण से एक मैच का लगा प्रतिबंध

मशर्फे मुर्तजा पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में भी जुर्माना लगा था (फाइल फोटो)

कोलंबो:

बांग्लादेश टीम के कप्तान मशर्फे मुर्तजा को रविवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे एवं अंतिम वनडे मैच में हार तो मिली ही साथ ही उन्हें सजा भी भुगतनी पड़ी. गौरतलब है कि सीरीज के तीसरे मैच में बांग्लादेश के पास 1-0 की बढ़त के साथ जीत हासिल करके सीरीज पर कब्जा करने का मौका था, लेकिन उसकी बल्लेबाजी बिखर गई और श्रीलंका ने जीत दर्ज करते हुए सीरीज में बराबरी कर ली.

बांग्लादेश के कप्तान मशर्फे मुर्तजा पर धीमी ओवर गति के कारण एक मैच के लिए प्रतिबंधित किया गया है. इतना ही नहीं इस प्रतिबंध के साथ ही उनकी 40 फीसदी मैच फीस भी काटी जाएगी. साथ ही उनकी टीम के खिलाड़ियों पर भी 20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा है.

मैच में मौजूद मैदानी अंपायर माइकल गॉफ और रुचिरा पालियागुरुगे, तीसरे अंपायर भारत के एस.रवि और चौथे अंपायर रानमोरे मार्टिनेज ने मुर्तजा पर आरोप तय किए थे.

आईसीसी के बयान के मुताबिक, आईसीसी के एलीट पैनल के मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने मुर्तजा पर यह प्रतिबंध लगाया है. बांग्लादेश की टीम तय सीमा से दो ओवर पीछे थी.

बयान के मुताबिक, "आईसीसी की आचार संहिता के नियम 2.5.1 के मुताबिक खिलाड़ियों पर ओवर गति में मामूली ढिलाई बरतने के लिए एक ओवर के हिसाब से 10 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है जबकि कप्तान पर डबल जुर्माना लगता है."

आईसीसी के नियमों के मुताबिक यदि कोई कप्तान साल में दो बार यह गलती करता है, तो उसे प्रतिबंध झेलना पड़ता है. मुर्तजा पर इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 26 दिसंबर को खेले गए वनडे मैच में धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगा था. यह उनका 12 महीनों के भीतर दूसरा जुर्माना है जिसके कारण उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया गया है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com