भारत की बल्लेबाज़ी बनाम दक्षिण अफ़्रीका की गेंदबाज़ी : विराट कोहली

नई दिल्ली:

इस बात का इशारा एक दिन पहले ही दक्षिण अफ़्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने किया कि मेलबर्न में रविवार को होने वाला मुक़ाबला दरअसल टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी और द.अफ़्रीकी टीम की गेंदबाज़ी के बीच होगा। इस बेहद अहम ब्लॉकबस्टर से एक दिन पहले दुनिया के सबसे ख़तरनाक माने जा रहे क्रिकेटर विराट कोहली ने भी यही बात दोहराई है। टीम इंडिया के उपकप्तान विराट कोहली मानते हैं कि दोनों ही टीमें बेहद संतुलित हैं, ऐसे में रविवार को जो टीम बेहतर खेलेगी उसे ही जीत हासिल होगी।

वर्ल्ड कप के अपने पहले मुक़ाबले में जीत हासिल करनेवाली दोनों टीमों से जुड़े जानकारों ने अपनी दावेदारी पेश करनी शुरू कर दी है। पूर्व द.अफ़्रीकी खिलाड़ी जॉन्टी रोड्स मैच में अपनी टीम का पलड़ा भारी देखते हैं तो कई भारतीय जानकार मानते हैं कि मामला बेहद मुश्किल और नज़दीकी रहनेवाला है, लेकिन उपकप्तान कोहली कहते हैं, उनके पास अच्छे तेज़ गेंदबाज़ हैं और हमारे पास अच्छे बल्लेबाज़, इसलिए ये मैच गेंदबाज़ और बल्लेबाज़ों के बीच अच्छा मुक़ाबला साबित होगा।

कोहली यह भी कहते हैं कि मेलबर्न की उछाल भरी पिच बल्लेबाज़ों के लिए अच्छी चुनौती साबित होगी। इसके अलावा मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की बड़ी बाउंड्री को पार करना बल्लेबाज़ों के लिए आसान नहीं होगा।

क़रीब दो महीने पहले दिसंबर में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ इसी मैदान पर 169 और 54 रनों की पारी खेली थी. और फिर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ उनके 107 रनों की पारी के बाद उन्हें ज़ाहिर तौर पर विपक्षी टीमें बेहद ख़तरनाक मान रही हैं।

डेल स्टेन, वेइन पार्नेल, मॉर्नि मॉर्केल, वनौर्न फ़िलैंडर और काइल एबॉट की पेस बैटरी के साथ दक्षिण अफ़्रीकी टीम बेहद ख़तरनाक नज़र आ रही है, लेकिन आईपीएल में डेल स्टेन, मॉर्नि मार्केल, वेइन पार्नेल और एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों का जायज़ा लेने वजह से टीम इंडिया के खिलाड़ी इन्हें खौफ़ के तौर पर नहीं देखेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एडिलेड की तरह एक बार फ़िर मेलबर्न में टीम इंडिया को भारतीय फ़ैन्स का साथ मिलेगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 80,000 दर्शकों की है और माना जा रहा है कि क़रीब 65000 दर्शक टीम इंडिया के लिए तालियां बजाएंगे। वर्ल्ड में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ 1992, 1999 और 2011 के तीनों मैच का रिकॉर्ड मेलबर्न में टूटेगा या नहीं, यह सवाल मैच से पहले हर लम्हा धड़कनें तेज़ कर रहा है।