आस्ट्रेलिया vs वेस्ट इंडीज़: दो विश्व चैंपियन टीमों में आज कौन बनेगा चैंपियन?

आस्ट्रेलिया vs वेस्ट इंडीज़: दो विश्व चैंपियन टीमों में आज कौन बनेगा चैंपियन?

मिचेल स्टार्क (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वेस्ट इंडीज़ में त्रिकोणीय सीरीज़ के फ़ाइनल में दो विश्व चैंपियन टीमें आमने- सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया, जो 2015 में वनडे विश्व चैंपियन का ताज हासिल कर चुकी है, की टक्कर होगी वेस्ट इंडीज़ से जो मौजूदा टी 20 चैंपियन है। तीसरी टीम दक्षिण अफ्रीका पहले ही बाहर हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया की दावेदारी
ऑस्ट्रेलिया इस वक्त दुनया की नंबर 1 वनडे टीम है। लेकिन इस बार उसका फॉर्म उतना शानदार नहीं है। टीम विश्व चैंपियन है लेकिन उस टीम के सिर्फ़ 6 खिलाड़ी आज के फाइनल में नजर आएगें। कोट जस्टिन लैंगर का मानना है कि अब वक्त आ गया है कि स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की युवा टीम क्रिकेट इतिहास में अपनी अलग कहानी लिख दे।

स्टार्क पर होगी नज़र
जिन 20 मैचों में मिचेल स्टार्क खेले हैं उनमें से करीब 90 प्रतिशत मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। उनकी अनुपस्थिति में टीम सिर्फ 45% मैच ही जीत पाई है। इससे साफ पता चलता है कि वे टीम के लिए कितने असरदार खिलाड़ी साबित हुए हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने के रिकॉर्ड से भी वो सिर्फ़ दो विकेट दूर है। अगर वे अपनी लय में रहे तो ऑस्ट्रेलिया की जीत निश्चित मानी जा सकती है।

वेस्ट इंडीज़ की चेतावनी
वेस्ट इंडीज अगर ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपने घर में चैंपियन बनती है तो साल 2016 में कैरेबियाई क्रिकेट कामयाबी की एक और कहानी लिख पाएगा। टीम इस साल पहले ही पुरुष और महिला टी-20 की चैंपियन बन चुकी है, वहीं अंडर-19 का ताज भी वेस्ट इंडीज़ के युवा खिलाड़ियों ने इसी साल हासिल किया था। हालांकि टीम किसी दिन चैंपियन की तरह खेलती है तो किसी दिन मामूली खेल से मायूस करती है। अब देखना ये है कि कैरेबियाई टीम किस मूड में मैदान पर उतरती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com