NDTV Khabar

त्रिकोणीय टी20 सीरीज: मेगन शट की हैट्रिक, ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हुई भारतीय महिला टीम

प्लेयर ऑफ द मैच मेगन शट (3/31) की शानदार हैट्रिक के दम पर ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम को 36 रनों से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
त्रिकोणीय टी20 सीरीज: मेगन शट की हैट्रिक, ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हुई भारतीय महिला टीम

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  1. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 186 रन बनाए
  2. जवाब में भारतीय टीम 150 रन ही बना पाई
  3. शट ने 31 रन देकर तीन विकेट हासिल किए
मुंबई: प्लेयर ऑफ द मैच मेगन शट (3/31) की शानदार हैट्रिक के दम पर ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम को 36 रनों से हरा दिया. इस मैच में मिली हार के साथ भारतीय महिला टीम सीरीज में फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है. ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मूनी (71), एलिसे विलानी (61) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे. मेजबान टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और तय ओवरों में केवल 150 रन ही बना सकी. शट ने शुरुआती ओवरों में हैट्रिक लेकर भारत को अच्छी शुरुआत से महरूम रखा. वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी-20 में हैट्रिक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: बोल्टन की शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया

महिला टी-20 क्रिकेट में शट की हैट्रिक अब तक की सातवीं हैट्रिक है. ऑस्ट्रेलिया की महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों में टी-20 क्रिकेट की हैट्रिक लगाने वाली शट दूसरी खिलाड़ी हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्रेट ली ने हैट्रिक लगाई थी. ब्रेट ली ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए हैट्रिक लगाई थी. एलिसे हेले (9) और एश्ले गार्डनर (17) के आउट होने के बाद मूनी और विलानी ने अपनी अर्धशतकीय पारियों के दम पर टीम को 143 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर विलानी, पूनम यादव की गेंद पर जेमिमाह रोड्रिग्‍स के हाथों लपकी गईं.

विलानी ने अपनी पारी में 42 गेंदों में 10 चौके लगाए. उनके पेवेलियन लौटने के बाद मूनी भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाईं और 173 के स्कोर पर झूलन गोस्वामी की गेंद पर रोड्रिग्‍स को ही कैच थमा बैठीं. उन्होंने 46 गेंदों में आठ चौके लगाए. इन दोनों के आउट होने के बाद निर्धारित ओवरों तक ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग (नाबाद 11) और रेचेल हेंस (नाबाद 10) खास कमाल नहीं कर पाई और टीम की पारी 186 रनों पर समाप्त हो गई. इस पारी में भारत के लिए पूजा वस्त्राकार ने सबसे अधिक दो विकेट लिए.गोस्वामी, पूनम और राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया.

वीडियो: बचपन में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थीं झूलन

टिप्पणियां
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोड्रिग्‍स ने सबसे अधिक 50 रन बनाए. इसके अलावा, हरमनप्रीत कौर ने 33 और अनुजा पाटिल ने 38 रनों का योगदान दिया. भारतीय टीम ने 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही स्मृति मंधाना (3), मिताली राज (0), दीप्ति शर्मा (2), रोड्रिगेस और कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. शट ने दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर मंधाना को आउट कर पहला विकेट लिया और इसी ओवर की अगली ही गेंद पर मिताली को पवेलियन भेजा। अपनी तीसरे विकेट के लिए शट को थोड़ा इंतजार करना पड़ा.ऑस्ट्रेलिया की कप्तान लानिग ने शट को चौथे ओवर में गेंदबाजी का मौका नहीं दिया और गेंद डेलिसा किमिंसे को थमा दी. शट ने पांचवें ओवर में गेंदबाजी में वापसी की और पहली ही गेंद पर दीप्ति को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की. मेजबान टीम अपनी अहम बल्लेबाजों के आउट होने के कारण आस्ट्रेलिया के दिए लक्ष्य को निर्धारित ओवरों तक हासिल नहीं कर पाई और केवल 150 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए शट के अलावा, डेलिसा किमिंसे और गार्डनर ने एक-एक विकेट लिया. इस सीरीज में भारतीय टीम का अगला मुकाबला 29 मार्च को इंग्लैंड से होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement