जीत के कारण : जडेजा के दो विकेट और फिंच के रन आउट होना रहा टर्निंग पॉइंट

जीत के कारण : जडेजा के दो विकेट और फिंच के रन आउट होना रहा टर्निंग पॉइंट

टीम इंडिया के खिलाड़ी

मेलबर्न:

भारत के लिए शुक्रवार का दिन तिहरी सफलता लेकर आया। महिला क्रिकेट टीम की ऑस्‍ट्रेलिया पर आसान जीत, सानिया-हिंगिस की जोड़ी को मिक्‍सड डबल्‍स खिताब के बाद तीसरी खुशी धोनी के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने दी। टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में दबाव के क्षणों से उबरते हुए टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 27  रन से शिकस्‍त दी। इस जीत के साथ ही टीम ने न सिर्फ तीन टी-20 की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली, बल्कि वनडे सीरीज में 1-4 की शिकस्‍त से मायूस क्रिकेट प्रेमियों के चेहरे पर भी मुस्‍कुराहट लौटा दी। खास बात यह है कि भारत को यह तीनों कामयाबियां ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर ही मिली हैं। नजर डालते हैं टीम इंडिया की शुक्रवार की जीत के प्रमुख कारणों पर...

तीन ओवर में हाथ आए तीन विकेट, बदल गया मैच
ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के 15वें, 16वें और 17वें ओवर ने मैच टीम इंडिया के पक्ष में मोड़ दिया। इन तीनों ओवर में शेन वाटसन, एरॉन फिंच और जेम्‍स फॉल्‍कनर के विकेट गिरे और इन झटकों से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम उबर नहीं सकी। वाटसन और फॉल्‍कनर, दोनों के विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गए। इसके साथ ही सेट हो चुके फिंच का रन आउट होना ऑस्‍ट्रेलिया को काफी महंगा पड़ा। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ कमजोर नहीं दी। 14 ओवर में खत्‍म होने तक कंगारू टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 119 रन था, लेकिन 17 ओवर खत्‍म होने के बाद यह 6 विकेट पर 137 रन तक पहुंच गया।
 
घातक मैक्‍सवेल, वाटसन और फॉल्‍कनर का नहीं चलना
भारत के 184 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर करने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को बीच के ओवरों में तेज गति से रन बनाने की जरूरत थी। एक छोर से एरोन फिंच तो भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ले रहे थे, लेकिन चंद गेंदों में ही खेल की तस्‍वीर बदलने में माहिर मैक्‍सवेल, वाटसन और फॉल्‍कनर का सस्‍ते में आउट हो जाना आज भारत के पक्ष में गया। मैक्‍सवेल केवल एक और वाटसन 15 रन बना सके जबकि फॉल्‍कनर 10 रन बनाकर आउट हो गए।
 
फिंच की मांसपेशियों में आया खिंचाव
मैक्‍सवेल और वाटसन के आउट होने के बाद कंगारू टीम की उम्‍मीदें शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे फिंच पर ही टिकी थीं, लेकिन उनके पैर की मांसपेशियों मे खिंचाव आ गया। इससे उन्‍होंने विकेट के बीच दौड़ में परेशानी हो रही थी। आखिरकार फिंच रन आउट ही हुए और उनके आउट होते ही ऑस्‍ट्रेलिया की चुनौती ने दम तोड़ दिया।
 
भारत के शीर्ष क्रम का शानदार फॉर्म
शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली के रूप में भारतीय बल्‍लेबाजी की तिकड़ी इस समय जबर्दस्‍त फॉर्म में है। वनडे सीरीज से ही इन तीनों ने ज्‍यादातर मौकों पर टीम को अच्‍छा स्‍कोर दिया है। वनडे में तो गेंदबाजी के कमजोर साबित होने के चलते इन प्रयासों को लाभ नहीं उठाया जा सका, लेकिन बुमराह के आने के बाद गेंदबाजी खेमे में नए जोश का संचार हुआ है। इसका सुखद परिणाम टीम को जीत के रूप में मिल रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com