MI vs DC, Qualifier 1: इस वजह से दिल्ली के लिए मुंबई को मात देना है आज एक बड़ा चैलेंज

MI vs DC, Qualifier 1: दिल्ली की टीम उतनी स्थिर नहीं रही, जितनी शुरुआत में दिखाई पड़ी. क्वालीफायर नंबर-2 टीम बनने से पहले उसे लगाता चार हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली की गेंदबाजी ने दम दिखाया है, लेकिन बल्लेबाज हालिया समय में एकदम अस्थिर रहे हैं. धवन कभी गरजते है, तो कभी शांत हो जाते हैं. पृथ्वी का हाल सभी को पता ही है, तो कप्तान श्रेयस अय्यर का उम्मीद के हिसाब से जलवा देखने को नहीं मिला.

MI vs DC, Qualifier 1: इस वजह से दिल्ली के लिए मुंबई को मात देना है आज एक बड़ा चैलेंज

MI vs DC: दिल्ली कैपिटल्स को एक और कड़े टेस्ट से गुजरना होगा.

खास बातें

  • जो जीतेगा, वह फाइनल खेलगा !
  • दुबई में होगा जोरदार मुकाबला
  • दिल्ली और मुंबई दोनों ने खेली है शानदार क्रिकेट!
नई दिल्ली:

यएई (UAE) में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के लीग दौर में बेहतरीन क्रिकेट के बाद आज होगा क्वालीफायर-1 (Qualifier 1 के तहत अब से कुछ ही देर बाद भिड़ने जा रहे हैं मुंबई इंडियंस (MI)और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals). इसमें कोई शक नहीं कि दोनों ही टीमों ने टूर्नामेंट में अभी तक बहुत ही प्रभावी प्रदर्शन किया है. हालांकि, आखिरी दौर में दोनों को ही हार और तनाव के पलों से गुजरना पड़ा था. बावजूद इसके अगर ये दोनों टीमें क्वालीफाई करने में कामयाब रहीं, तो यह इसकी पूरी तरह से हकदार हैं. बड़ी टक्कर से पहले मुंबई इंडिय से तमाम 'बोल्ट' कसे हुए हैं, तो उसका गेंदबाजी आक्रमण बुमराह की अगुवाई में किसी भी टीम को पानी पिला सकता है. 

वहीं, दिल्ली की टीम उतनी स्थिर नहीं रही, जितनी शुरुआत में दिखाई पड़ी. क्वालीफायर नंबर-2 टीम बनने से पहले उसे लगाता चार हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली की गेंदबाजी ने दम दिखाया है, लेकिन बल्लेबाज हालिया समय में एकदम अस्थिर रहे हैं. धवन कभी गरजते है, तो कभी शांत हो जाते हैं. पृथ्वी का हाल सभी को पता ही है, तो कप्तान श्रेयस अय्यर का उम्मीद के हिसाब से जलवा देखने को नहीं मिला. और जब-जब बात अस्तित्व पर आयी, तो ये दिल्ली के गेंदबाज ही थे, जिन्होंने उसका सम्मान बचाया. और यह कहना गलत नहीं होगा कि अब से कुछ ही देर बाद दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड  पर मुकाबला मुंबई बल्लेबाजी बनाम दिल्ली गेंदबाजी होने जा रहा है. और इसमें मुंबई का पलड़ा ज्यादा भारी है. बावजूद इसके कि टी20 दिन विशेष का खेल है. वजह यह है कि मुंबई के दोनों विभाग दिल्ली से ज्यादा मजबूत दिख रहे हैं.  चलिए इस बड़े मुकाबले की पिच, तमाम बड़े पहलू और सबसे बड़े मुकाबले के बारे में जान लीजिए: 


पिच रिपोर्ट
दुबई की  पिच शुरुआत से ही बहुत ही संतुतिलत रही है. और गेंदबाज यह नहीं कह सकते कि इस पिच ने उनकी मदद नहीं की, तो वहीं बल्लेबाज भी जमने के बाद स्कोर बनाने में कामयाब रहे हैं. कुल मिलाकर यहां संघर्ष जमने और जमने से पहले पवेलियन भेजने का है. और आज भी कुछ इसी पहलू के तहत मुकाबला होगा. 


पिच का अहम तथ्य: 

बता दें कि यह दुबई की वही पिच है, जहां मुंबई इंडियंस को खेले तीन में से दो मैचों (दोनों सुपर ओवर) में हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन दिल्ली के खिलाफ खेला गया यहां मुकाबला रोहित एंड कंपनी ने 9 विकेट से जीता था. 

मौसम का हाल 
मौसम ही इस टूर्नामेंट में एक ऐसी बात रही है, जिसने शिकायत का कोई मौका नहीं दिया. और इस बार भी यह पूरा सहयोग करने जा रहा है. 

मैदान के आंकड़े 

कुल मैच: 61

पहले बैटिंग करने वाले की जीत: 34 (55 %)

बाद में बॉलिंग करने वाले की जीत: 26 (42 %)

पहली पाली का औसत स्कोर: 144

दूसरी पाली का औसत स्कोर: 122

सर्वाधिक स्कोर: 211/3

न्यूनतम स्कोर:  71/10

सर्वाधिक चेज: 183/5

न्यूनतम बचाव: 134/7


पिछले 5 मैचों के 'बाहुबली'

5 मैचों के 'बल्लेबली': 

मुंबई: ईशान: 235 रन, औसत: 78.33

दिल्ली: धवन: 166 रन, औसत: 41.5


5 मैचों के 'बॉलबली':

मुंबई: बोल्ट: 8 विकेट, औसत: 14.88

दिल्ली: नॉर्जे: 7  विकेट, औसत: 17.43
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.