42 साल के बूढ़े या 42 साल के जवान... शतक ठोक मिस्बाह ने बनाए कई रिकॉर्ड

42 साल के बूढ़े या 42 साल के जवान... शतक ठोक मिस्बाह ने बनाए कई रिकॉर्ड

पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे का आगाज़ हो गया है..लॉर्ड्स में कल पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने उसकी शानदार शुरुआत करते हुए 'क्रिकेट के मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर शतक लगाया और अब भी 110 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं। पाकिस्तान की ओर से कप्तान के अलावा असद शफीक ने भी 73 रन की बेहतरीन पारी खेली। मोहम्मद हफीज़ ने 40 और यूनुस खान ने 33 रन बनाए, लेकिन पहले दिन के हीरो रहे मिस्बाह, जिन्होंने 42 साल की उम्र में शतक बनाया... जानिए, इस पारी के दौरान उन्होंने कौन-कौन-से रिकॉर्ड अपने नाम किए।

42 साल और 47 दिन की उम्र में शतक जड़ने वाले मिस्बाह उल हक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज़ कप्तान बन गए हैं। इससे पहले सबसे ज़्यादा उम्र में बतौर कप्तान शतक जमाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन के नाम था, जिन्होंने 41 साल और 359 दिन की उम्र में 1977-78 में शतक बनाया था।

40 साल की उम्र पार करने के बाद यह मिस्बाह का पांचवां शतक है। 40 पार कर किसी भी कप्तान ने तीन से ज़्यादा शतक नहीं बनाए हैं।

बतौर कप्तान मिस्बाह उल हक ने अब आठ शतक जड़ दिए हैं, और इसी के साथ वह पाकिस्तान की ओर से सबसे ज़्यादा शतक बनाने वाले कप्तान भी बन गए हैं। उन्होंने इंज़माम उल हक के कप्तान के तौर पर सात शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा।

मिस्बाह और असद ने पांचवें विकेट के लिए सातवीं बार 100 से ज़्यादा रन जोड़े। इसी के साथ उन्होंने रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ की छह शतकीय साझेदारियों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com