NDTV Khabar

AusVsNz : ड्रॉ टेस्ट के आखिरी दो विकेट मिचेल जॉनसन के नाम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AusVsNz : ड्रॉ टेस्ट के आखिरी दो विकेट मिचेल जॉनसन के नाम
पर्थ:

तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को वाका मैदान पर ड्रॉ हुए दूसरे क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दो विकेट अपनी झोली में डालकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा।

मेजबान टीम ने लंच के बाद सात विकेट पर 385 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की, जिससे न्यूजीलैंड को सीरीज में बराबरी हासिल करने के लिए 48 ओवर में 321 रन बनाने का लक्ष्य मिला।

बीच में लगभग एक घंटा बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और जब न्यूजीलैंड की टीम वापस लौटी तो उसका लक्ष्य हासिल करने की कोशिश करने का कोई इरादा नहीं दिखा।

जब मैच ड्रॉ घोषित किया गया उस समय न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 104 रन बना लिए थे। रॉस टेलर 36 जबकि केन विलियमसन 32 रन बनाकर खेल रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट गाबा में 208 रन से जीता था, जिससे ऑस्ट्रेलिया का चैपल-हैडली ट्रॉफी बरकरार रखना तय हो गया है।


दिन के खेल की शुरुआत से पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करने वाले जॉनसन ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर स्टेडियम में मौजूद लगभग 3000 दर्शकों को जश्न मनाने का कुछ मौका दिया।

जॉनसन ने टॉम लैथम (15) को फाइन लेग बाउंड्री पर जोश हेजलवुड के हाथों कैच कराया। मार्टिन गुप्टिल (17) भी इसके बाद जॉनसन की उछाल लेती गेंद पर शॉर्ट लेग पर जो बर्न्‍स को कैच दे बैठे।

इससे पहले जॉनसन जब बल्लेबाजी के लिए उतरे थे तो न्यूजीलैंड की टीम ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने पहली पारी के 157 रन पर एक विकेट की तुलना में दूसरी पारी में कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए छह ओवर में 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

इसके साथ ही जॉनसन ने 73 टेस्ट के अपने करियर का अंत 313 विकेट के साथ किया। उन्होंने ये विकेट 28 से कुछ अधिक की औसत से चटकाए। वह ऑस्ट्रेलिया के चौथे सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने वनडे में भी 153 मैचों में 239 विकेट हासिल किए।

इससे पहले सुबह ऑस्ट्रेलिया की दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने जल्द ही कल के दोनों शतकवीर कप्तान स्टीवन स्मिथ और एडम वोजेस के विकेट गंवा दिए। स्मिथ ने 138 रन बनाने के बाद ट्रेंट बोल्ट (77 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच थमाया।

टिप्पणियां

डग ब्रेसवेल ने इसके बाद मिशेल मार्श (01) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वोजेस भी 119 रन बनाने के बाद टिम साउदी (97 रन पर चार विकेट) की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 24 रन पर तीन विकेट गंवाए।

पीटर नेविल (35) और जॉनसन (29) ने इसके बाद तेजी से 61 रन जोड़कर पारी घोषित करने की नींव रखी। जॉनसन जब बल्लेबाजी करने उतरे तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने क्रीज पर आते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम से हाथ भी मिलाया। उन्होंने साउदी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement