मिशेल स्टार्क और मोहम्मद शमी में दिलचस्प होड़, कौन मारेगा बाजी?

मिशेल स्टार्क और मोहम्मद शमी में दिलचस्प होड़, कौन मारेगा बाजी?

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मौजूदा वनडे सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के सामने उस मुकाबले को और दिलचस्प बनाने का मौका होगा, जिसमें भारत के मोहम्मद शमी उनको टक्कर दे रहे हैं।
 
दरअसल मिशेल स्टार्क वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने का करिश्मा दिखा सकते हैं। उन्होंने अब तक 44 मैचों में 88 विकेट चटका लिए हैं। यानि इंग्लैंड के खिलाफ बाकी के तीन वनडे मैचों में स्टार्क 100 विकेट के और करीब पहुंच सकते हैं। हालांकि तीन मैचों में 12 विकेट हासिल करने की संभावना तो कम है, लेकिन स्टार्क वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरा करने का करिश्मा कर दिखाएंगे, इसकी संभावना प्रबल है।
 
स्टार्क को इस होड़ में भारत के मोहम्मद शमी से चुनौती मिल रही है। शमी हाल के दिनों में घुटने की चोट से परेशान रहे हैं, लेकिन वे इस होड़ में बने हुए हैं। शमी ने अब तक 47 मैचों में 87 विकेट चटकाए हैं। शमी ने अब तक स्टार्क की तुलना में 3 मैच ज्यादा खेले हैं, लेकिन उनके सामने दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर वनडे में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने का मौका होगा। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच वनडे मैच खेलने हैं। अगर इस सीरीज में खेलने के लिए शमी फिट हो जाते हैं तो उन्हें पांच मैचों में 13 विकेट चटकाने होंगे।
 
वैसे यह दोनों ही गेंदबाज पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश में जुटे हैं। सकलैन मुश्ताक ने 1997 में 53 वनडे मैचों में 100 विकेट लेने का करिश्मा किया था। ऐसे में स्टार्क के सामने अभी भी 8 वनडे मैच बाकी हैं, जिनमें उन्हें 12 विकेट चटकाने हैं, जबकि शमी के पास 5 मैचों में 13 विकेट लेने की चुनौती है।
 
इस लिहाज से वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज स्टार्क का दावा मजबूत दिख रहा है। वैसे इस होड़ में दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर भी हैं। ताहिर ने अब तक 44 वनडे मैचों में 77 विकेट लिए हैं। हालांकि वे अभी इससे 23 विकेट दूर हैं।
 
इन तीनों से पहले सकलैन मुश्ताक के रिकॉर्ड के करीब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बांड और ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली पहुंचे थे। बांड ने 54 मैचों में अपने 100 विकेट पूरे किए थे, जबकि ब्रेट ली को 100 विकेट लेने के लिए 55 वनडे खेलने पड़े थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com