NDTV Khabar

मिचेल स्टार्क ने पाकिस्तानी गेंदबाज का 19 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, टॉप-10 में भारतीय भी शामिल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मिचेल स्टार्क ने पाकिस्तानी गेंदबाज का 19 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, टॉप-10 में भारतीय भी शामिल

मिचेल स्टार्क को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 2 मैचों में 2 विकेट चाहिए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मिचेल स्टार्क ने वनडे में लिए सबसे तेज 100 विकेट
  2. पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक को छोड़ा पीछे
  3. टॉप-10 में भारत के इरफान पठान भी हैं शामिल
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई टीम का श्रीलंका दौरे में टेस्ट मैचों में भले ही कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा, लेकिन वनडे सीरीज के पहले ही मैच में रविवार को उनके तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. खास बात यह कि इस रिकॉर्ड पर पाकिस्तानी स्पिनर सकलैन मुश्ताक पिछले 19 साल से काबिज थे. इससे पहले मिचेल स्टार्क वेस्टइंडीज में खेली गई ट्राई सीरीज के फाइनल में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से रह गए थे. दरअसल इस मैच में उन्हें दो विकेट चाहिए थे, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं ले पाए थे.  अब उन्होंने कोलंबो वनडे में श्रीलंका के 3 विकेट झटककर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, हालांकि रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें दो विकेट ही चाहिए थे... वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप-10 सूची में एक भारतीय गेंदबाज भी है. हम आपको वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले टॉप 6 गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं-

मिचेल स्टार्क : गेंदबाजी की तरह विकेट लेने में भी फास्ट
140 किमी से भी अधिक की रफ्तार से गेंद फेंकने में माहिर ऑस्ट्रेलिया के तूफानी गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में कोलंबो में कुल 3 विकेट झटके. अब उनके 52 मैचों में 101 विकेट हो गए हैं. विंडीज दौरे में उनके नाम 51 मैच में 98 विकेट थे. वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने के मामले में स्टार्क वर्ल्ड की टॉप-10 सूची में नंबर वन पर आ गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक को पीछे छोड़ा है.


स्टार्क ने कुशल परेरा को बोल्ड करके अपना 99वां शिकार बनाया, जबकि धनंजय डी सिल्वा उनके 100वें शिकार बने. इसके बाद उन्होंने मिलिंद सिरिवर्धना को अपना 101वां शिकार बनाया. इस मैच में स्टार्क ने 10 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके. अपने वनडे करियर में स्टार्क ने पहले 28 मैचों में 49 विकेट लिए थे, जबकि बाद के 24 वनडे में 52 विकेट अपने नाम किए हैं.
 


पाक स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं दूसरे नंबर पर
पाकिस्तान के महान स्पिनर सकलैन मुश्ताक के नाम 19 सालों तक वनडे में विकेटों की सबसे तेज सेंचुरी पूरी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा. मुश्ताक ने यह उपलब्धि अपने 53वें मैच में हासिल की थी. उन्होंने यह कमाल भारत में आयोजित पेप्सी इंडीपेंडेंस कप, 1997 में 12 मई को श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए मैच में किया था. सकलैन ने इस मैच में 9.5 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे. इसी मैच में आकिब जावेद ने वनडे में 150 विकेट पूरे किए थे.
 

नंबर तीन पर पेसर शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड)
सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का नाम तीसरे नंबर पर है. बॉन्ड ने 54वें मैच में 100वां विकेट लिया था. 23 जनवरी, 2007 को एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में बॉन्ड ने मॉन्टी पानेसर को अपना 100वां शिकार बनाया था. इस मैच में उन्होंने 9.5 ओवर में 32 रन खर्च किए और दो विकेट लिए थे.
शेन बान्ड (दाएं)

तूफानी ब्रेट ली हैं चौथे पायदान पर
ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को तूफानी गेंदबाजी के लिए जाना जाता रहा है. ब्रेट ली ने अपने तील साल के वनडे करियर में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी. उन्होंने  25 जनवरी, 2003 को इंग्लैंड के खिलाफ 55वें मैच में अपना 100वां विकेट झटका था.
 


दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर हैं पांचवें पायदान पर
इमरान ताहिर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल दूसरे स्पिनर हैं. मूलतः पाकिस्तान के रहने वाले ताहिर ने पाक में मौके नहीं मिलने से दक्षिण अफ्रीका जाने का फैसला कर लिया था और वहीं खेलना शुरू कर दिया. ताहिर ने 100 विकेट के लिए 58 मैच खेले. उन्हें यह सफलता 15 जून, 2016 को वेस्टइंडीज में खेली गई ट्राई सीरीज में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ मर्लन सैमुअल्स को आउट करके हासिल की.
 
 
छठे नंबर पर हैं स्विंग के उस्ताद वकार यूनुस
पाकिस्तान के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक वकार यूनुस ने जिम्बाब्वे के कप्तान डेव हाटन को अपना 100वां शिकार बनाया था. उन्होंने विकेटों की सेंचुरी 59वें मैच में 1 फरवरी, 1993 को शारजाह में खेली गई विल्स ट्रॉफी के दौरान पूरी की थी.
टिप्पणियां

टॉप-10 में एक भारतीय भी
सबसे तेज विकेट लेने वाले गेंदबाजों टॉप-10 सूची में एक भारतीय गेंदबाज भी शामिल है. यह हैं ऑलराउंडर इरफान पठान इस सूची में 7वें नंबर पर हैं. पठान ने अपने 100 वनडे इंटरनेशनल विकेट करियर के पहले 2 साल में पाकिस्तान के खिलाफ 19 अप्रैल, 2006 अबुधाबी में पूरे किए थे, जो उनका 59वां मैच था. इरफान ने इस मैच में 10 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए थे. इस सूची के अन्य गेंदबाजों में मॉर्ने मॉर्कल (8वें), डेनिस लिली (9वें), शेन वॉर्न (10वें) और शोएब अख्तर (11वें) स्थान पर हैं.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement