Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

19 साल से इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर काबिज है पाकिस्तानी गेंदबाज, टॉप-10 में एक भारतीय भी शामिल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
19 साल से इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर काबिज है पाकिस्तानी गेंदबाज, टॉप-10 में एक भारतीय भी शामिल

मिचेल स्टार्क को वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 2 मैचों में 2 विकेट चाहिए (फाइल फोटो)

वेस्टइंडीज में खेली गई ट्राई सीरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से रह गए। इसके लिए स्टार्क को दो विकेट चाहिए थे, लेकिन उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। अभी उनके 51 मैचों में 98 विकेट हैं। स्टार्क अभी भी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले बॉलर बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनके पास अब 2 मैच ही हैं। इस मामले में 19 साल से एक पाकिस्तानी गेंदबाज टॉप पर है। टॉप-10 की बात करें तो इसमें एक भारतीय गेंदबाज भी है। हम आपको वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले टॉप 5 बॉलर्स के बारे में बता रहे हैं-

स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं टॉप पर
पाकिस्तान के महान स्पिनर सकलैन मुश्ताक के नाम वनडे में विकेटों की सबसे तेज सेंचुरी पूरी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। मुश्ताक ने यह उपलब्धि अपने 53वें मैच में हासिल की थी। उन्होंने यह कमाल भारत में आयोजित पेप्सी इंडीपेंडेंस कप, 1997 में 12 मई को श्रीलंका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए मैच में किया था। सकलैन ने इस मैच में 9.5 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। इसी मैच में आकिब जावेद ने वनडे में 150 विकेट पूरे किए थे।
 

सकलैन ने वनडे में 169 वनडे में 288 विकेट अपने नाम किए हैं (फाइल फोटो)

नंबर दो पर पेसर शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड)
सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का नाम दूसरे नंबर पर है। बॉन्ड ने 54वें मैच में 100वां विकेट लिया था। 23 जनवरी, 2007 को एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में बॉन्ड ने मॉन्टी पानेसर को अपना 100वां शिकार बनाया था। इस मैच में उन्होंने 9.5 ओवर में 32 रन खर्च किए और दो विकेट लिए थे।
 

बॉन्ड (दाएं) के नाम 82 वनडे में 147 विकेट हैं। (फाइल फोटो)

नंबर तीन पर हैं तूफानी ब्रेट ली
ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को तूफानी गेंदबाजी के लिए जाना जाता रहा है। ब्रेट ली ने अपने तील साल के वनडे करियर में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। उन्होंने  25 जनवरी, 2003 को इंग्लैंड के खिलाफ 55वें मैच में अपना 100वां विकेट झटका था।
 

ब्रेट ली के नाम 281 वनडे में 380 विकेट हैं (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर हैं चौथे पायदान पर
इमरान ताहिर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल दूसरे स्पिनर हैं। मूलतः पाकिस्तान के रहने वाले ताहिर ने पाक में मौके नहीं मिलने से दक्षिण अफ्रीका जाने का फैसला कर लिया था और वहीं खेलना शुरू कर दिया। ताहिर ने 100 विकेट के लिए 58 मैच खेले। उन्हें यह सफलता 15 जून, 2016 को वेस्टइंडीज में खेली गई ट्राई सीरीज में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ मर्लन सैमुअल्स को आउट करके हासिल की।
 

ताहिर ने 60 वनडे में 105 विकेट हासिल कर लिए हैं (फाइल फोटो)
टिप्पणियां

पांचवें नंबर पर हैं स्विंग के उस्ताद वकार यूनुस
पाकिस्तान के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक वकार यूनुस ने जिम्बाब्वे के कप्तान डेव हाटन को अपना 100वां शिकार बनाया था। उन्होंने विकेटों की सेंचुरी 59वें मैच में 1 फरवरी, 1993 को शारजाह में खेली गई विल्स ट्रॉफी के दौरान पूरी की थी।
 

वकार यूनुस पाकिस्तान के कोच भी रहे हैं (फाइल फोटो)

टॉप-10 में एक भारतीय भी
सबसे तेज विकेट लेने वाले गेंदबाजों टॉप-10 सूची में एक भारतीय गेंदबाज भी शामिल है। यह हैं ऑलरआउंडर इरफान पठान। पठान ने अपने 100 वनडे इंटरनेशनल विकेट करियर के पहले 2 साल में पाकिस्तान के खिलाफ 19 अप्रैल, 2006 अबुधाबी में पूरे किए थे, जो उनका 59वां मैच था। इरफान ने इस मैच में 10 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इस सूची के अन्य गेंदबाजों में मॉर्ने मॉर्कल (7वें), डेनिस लिली (8वें), शेन वॉर्न (9वें) और शोएब अख्तर (10वें) स्थान पर हैं।
 

भारत के इरफान पठान फास्टेस्ट 100 वनडे विकेट लेने वालों में छठे नंबर पर हैं (फाइल फोटो)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली चुनाव में 'वोटरों' तक पहुंचने के लिए BJP ने अपनाई थी यह तकनीक, शेयर किए डीपफेक VIDEO

Advertisement