NDTV Khabar

वर्ल्‍डकप : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने बनाया यह वर्ल्‍डरिकॉर्ड, फिर भी नहीं हुई ज्‍यादा चर्चा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज इस समय कामयाबी के सुनहरे दौर में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्‍डकप : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने बनाया यह वर्ल्‍डरिकॉर्ड, फिर भी नहीं हुई ज्‍यादा चर्चा

इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में मिताली राज ने 71 रन की पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. लगातार सात फिफ्टी बनाने का विश्‍वरिकॉर्ड बनाया
  2. इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में 71 रन की शानदार पारी खेली
  3. मैच में भारतीय टीम ने 35 रन से जीत हासिल की
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज इस समय कामयाबी के सुनहरे दौर में हैं. मिताली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कल यहां महिला वर्ल्‍डकप में मेजबान इंग्‍लैंड को 35 रन से हराकर न केवल अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया, वहीं इस दौरान मिताली एक अहम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी अपने नाम करने में सफल रहीं. दुर्भाग्‍यवश यह रिकॉर्ड मीडिया की बहुत अधिक सुर्खियां नहीं बटोर पाया. भारत जैसे क्रिकेट के दीवाने देश में जहां पुरुष टीम के हर छोटे-बड़े रिकॉर्ड पर फैंस की खास नजर होती हैं, मिताली के इस रिकॉर्ड की उतनी चर्चा नहीं मिल पाई जितनी इसे मिलनी चाहिए थी.

मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. भारतीय महिला टीम ने 50 ओवर्स में तीन विकेट पर 281 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया जिसमें तीन बल्‍लेबाजों पूनम राउत (86), स्‍मृति मंधाना (90) और कप्‍तान मिताली राज (71) ने अर्धशतक जमाए. जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 47.3 ओवर में 246 रन बनाकर आउट हो गई. 34 वर्ष की मिताली ने इस मुकाबले में अपना लगातार सातवां अर्धशतक बनाया. गौरतलब है कि यह लगातार इतने अर्धशतक महिला क्रिकेट में अब तक किसी बल्‍लेबाज ने नहीं बनाए हैं. भारतीय कप्‍तान ने इस मामले में चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्‍लैंड), लिंडसे रीलर और एलिस पेरी (दोनों ऑस्‍ट्रेलिया) के लगातार छह अर्धशतक के रिकॉर्ड को बेहतर किया. मिताली ने अपनी पिछली सात पारियों में 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62* और 71 (कल का मैच) रन बनाए.

गौरतलब है कि 3 दिसंबर 1982 को राजस्‍थान के जोधपुर में जन्‍मी मिताली ने अब तक 10 टेस्‍ट, 178 वनडे और 83 टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है. उनका इस तीनों फॉर्मेट का बल्‍लेबाजी औसत बेहद प्रभावशाली है. महिला क्रिकेट में उनका रुतबा लगभग वैसा ही है जैसा पुरुष क्रिकेट में इस समय विराट कोहली का है. टेस्‍ट में उन्‍होंने 51 के औसत से 663, वनडे में 52.25 के बेहतरीन औसत से 5852 और टी20 में 37.95 के औसत से 1708 रन बनाए हैं. टेस्‍ट में 214, वनडे में 114* और टी20 में 73* उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement