NDTV Khabar

दो और नए रिकॉर्ड से चंद कदम दूर हैं भारत की 'रन मशीन' मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को रन मशीन कहा जाने लगा है. महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के बाद वे और नए रिकॉर्ड बनाने की राह पर हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दो और नए रिकॉर्ड से चंद कदम दूर हैं भारत की 'रन मशीन' मिताली राज

वन डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली को 'रन मशीन' कहा जाता है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरी करने वाली पहली खिलाड़ी
  2. ICC महिला विश्वकप में 1000 रन पूरा करने 23 रन की जरुरत
  3. मिताली ने 183 वनडे की 164 पारियों में 49 अर्धशतक जमाए
डर्बी: रिकॉर्ड बनते ही तोड़ने के लिए हैं, कुछ ऐसा ही मन में ठान चुकी है भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज. महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरी करने वाली पहली खिलाड़ी बनने के बाद भारतीय कप्तान मिताली राज जल्द ही अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन सकती हैं जिसके लिए उन्हें केवल एक अर्धशतक की दरकार है. यही नहीं वह आईसीसी महिला विश्व कप में 1000 रन पूरा करने वाली पांचवीं बल्लेबाज बनने से केवल 23 रन दूर हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को होने वाले करो या मरो वाले मुकाबले में वह यह दोनों उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं.

मिताली ने अब 183 एकदिवसीय मैचों की 164 पारियों में 49 अर्धशतक जमाए हैं जो कि विश्व रिकार्ड है. बेहतरीन फार्म में चल रही भारतीय कप्तान को अब अर्धशतकों का पचासा पूरा करने के लिए केवल एक अर्धशतक की जरूरत है. मिताली के बाद महिला क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में इंग्लैंड के चार्लोट एडवड्र्स (46) दूसरे स्थान पर हैं.

चार्लोट के नाम पर हालांकि 50 से अधिक के सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है और एक अर्धशतक बनाने पर मिताली उनकी भी बराबरी कर लेगी. मिताली के नाम पर पांच शतक भी दर्ज हैं और इस तरह से उन्होंने 54 बार 50 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है. चार्लोट ने नौ शतक लगाए हैं और वह 55 बार ऐसा कारनामा कर चुकी हैं.

मिताली इसके साथ ही विश्व कप में 1000 रन पूरा करने की दहलीज पर भी हैं. उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 28 मैचों में 54.27 की औसत से 977 रन बनाए हैं. अब तक केवल चार बल्लेबाज ही महिला विश्व कप में 1000 रन का आंकड़ा छू पाई हैं जिसमें न्यूजीलैंड की डेबी हेकले (1501), इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन (1299), चार्लोट एडवड्र्स (1231) और आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (1151) शामिल हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार होने वाले मैच में भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करने वाली झूलन गोस्वामी भी एक विकेट लेने पर विश्व कप में सर्वाधिक विकेट के डायना एडुल्जी के भारतीय रिकार्ड की बराबरी कर देंगी. एडुल्जी के नाम पर 31 विकेट दर्ज हैं. झूलन के अलावा पूर्णिमा राव और नीतू डेविड ने भी 30 - 30 विकेट लिए हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement