बल्लेबाज मोइन अली को इंग्लैंड की पारी में 3 बार दिया गया आउट, फिर भी बच निकले!

बल्लेबाज मोइन अली को इंग्लैंड की पारी में 3 बार दिया गया आउट, फिर भी बच निकले!

मोइन अली की किस्मत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में भरपूर साथ दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट के मैदान पर कौशल के साथ-साथ कई बार किस्मत की भी जरूरत होती है. गुरुवार को दिल्ली में हुए भारत और न्यूजीलैंड के वनडे में विराट कोहली को ही लीजिए, लेग साइड की जिस गेंद पर वह आउट हुए, उसे आमतौर पर वह बाउंड्री के लिए भेज देते हैं, लेकिन दिल्ली में किस्मत ने साथ नहीं दिया और वह विकेटकीपर के द्वारा लपक लिए गए. ऐसा ही कई भारतीय बल्लेबाजों के साथ हुआ और नतीजा टीम इंडिया की हार के रूप में निकला, लेकिन गुरुवार को ही एक दूसरा मैच इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच शुरू हुआ, जो टेस्ट मैच है और उसमें इंग्लैंड के बल्लेबाज मोइन अली की किस्मत ने भरपूर साथ दिया. पूरी पारी के दौरान उन्हें 3 बार आउट दिया गया, लेकिन वह हर बार बच गए. जानते हैं आखिर हुआ क्या...

1 रन के स्कोर पर बांग्लादेश की गलती से बचे, फिर शुरू हुआ किस्मत का खेल
मोइन अली जब बल्लेबाजी के लिए आए, तो इंग्लैंड के 21 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे. ऐसे में मुश्किल विकेट पर खुद मोइन और उनकी टीम को थोड़ी किस्मत के सहारे की जरूरत थी. हुआ भी कुछ ऐसा ही. सबसे पहली बार वह उस समय आउट होते-होते बच गए जब वह केवल एक रन पर ही थे. बांग्लादेश के गेंदबाज मेहंदी हसन मिराज की एक फ्लाइटेड गेंद उनके पैड पर जा लगी, पहली नजर में ऐसा लग रहा था कि गेंद मिडिल-लेग पर है और अंपायर जैफनी ने उन्हें नॉटआउट दे दिया. जब रीप्ले देखा, तो वह आउट थे, लेकिन यहां बांग्लादेश टीम ने गलती कर दी और रेफरल नहीं लिया, अन्यथा अंपायर का फैसला पलट जाता और अली को पैवेलियन लौटना पड़ा. मतलब साफ था कि उनकी किस्मत ने साथ देना शुरू कर दिया था..

अब बात 3 बार आउट दिए जाने की...
मोइन अली की किस्मत ने तो 1 रन के बाद से ही साथ देना शुरू कर दिया था, तभी तो जब वह आउट थे, तो अंपायर ने आउट नहीं दिया और बांग्लादेशी खिलाड़ियों की लापरवाही से वह बच गए, लेकिन इसके बाद तो उन्हें 4 बार अंपायर ने ही आउट दे दिया और तकनीक ने उन्हें हर बार बचा लिया.

27वें ओवर की पांचवीं गेंद... जो स्पिनर शाकिब अल हसन ने मोइन अली को फेंकी थी. उस समय वह 14 रन पर थे. दरअसल मोइन ने ओवर द विकेट फेंकी गई पर स्वीट शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके फ्रंट पैड पर जा लगी और जोरदार अपील पर श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें आउट दे दिया. फिर क्या था मोइन अली ने बांग्लादेश वाली गलती नहीं दोहराते हुए रेफरल ले लिया और उसमें गेंद बैट को छूती हुई दिखी. थर्ड अंपायर ने फैसला पलट दिया. मोइन नॉटआउट!

29वें ओवर की दूसरी गेंद...एक बार फिर गेंदबाज थे शाकिब अल हसन और बल्लेबाज थे 17 रन पर खेल रहे मोइन अली. मोइन चूके और वह फ्रंट पैड पर जा लगी. जोरदार अपील हुई और अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. मोइन ने थोड़े विचार-विमर्श के बाद रेफरल मांग लिया और रीप्ले में गेंद स्टंप्स को मिस करती हुई दिखी. फिर क्या था तीसरी बार भी मोइन नॉटआउट!

29वें ओवर की चौथी गेंद... शाकिब की गेंद पर मोइन स्वीप शॉट खेलेने को दौरान फिर गच्चा खा गए और गेंद पर पैड पर जा लगी. फिर जबर्दस्त अपील हुई. अंपायर धर्मसेना ने फिर आउट दे दिया. मोइन अली फिर रीव्यू के लिए चले गए. एक बार फिर मोइन के साथ किस्मत रही और गेंद रीप्ले में ऑफ स्टंप से बाहर जाती दिखी. चौथी बार भी नोइन नॉटआउट!

तकनीक ने बचाया
मोइन अली को हर बार डीआरएस तकनीक ने बचाया. वही तकनीक जिसकी बीसीसीआई आलोचना करता आ रहा था और शुक्रवार को ही उसने इंग्लैंड टूर के लिए इसके ट्रायल को मंजूरी देते हुए अस्थायी रूप से स्वीकार किया है.

शाकिब रहे अनलकी गेंदबाज, अंपायर थे धर्मसेना
मोइन अली को जितनी बार भी अंपायर ने आउट दिया, तो हर बार गेंदबाज शाकिब अल हसन थे. मतलब जहां किस्मत मोइन के साथ रही, वहीं शाकिब अनलकी रहे. एक और बात कॉमन रही, वह यह कि हर बार आउट देने वाले अंपायर कुमार धर्मसेना ही थे.

68 की पारी खेली मोइन ने
मोइन अली ने आउट होने से पहले संघर्ष कर रही इंग्लैंड टीम के लिए 68 रनों की अहम पारी खेली. जाहिर है अगर बांग्लादेश ने 1 रन के स्कोर पर रीव्यू ले लिया होता, तो इंग्लैंड की स्थिति और खराब हो जाती. अली ने 170 गेंदों का सामना किया और मेहंदी हसन मिराज का शिकार बनने से पहले 68 रन बनाए. इंग्लैंड ने उनकी इस पारी की मदद से पहली पारी में 293 रन का स्कोर खड़ा किया, जो शुरुआत के लिहाज से काफी बेहतर कहा जाएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com