यह ख़बर 14 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोहाली टेस्ट : बारिश की भेंट चढ़ा पहले दिन का खेल

खास बातें

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर गुरुवार को शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया।
मोहाली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर गुरुवार को शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से करीब एक बजे मैच रेफरी ने पूरे दिन का खेल रद्द करने का निर्णय लिया।

इससे पहले, बुधवार देर रात से ही चंडीगढ़ और उससे सटे पंजाब से हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही थी। बारिश के कारण दोनों टीमों के कप्तान टॉस करने के लिए मैदान पर नहीं आ पाए। सुबह 10 बजे के करीब कुछ समय के लिए हालांकि मोहाली में बारिश थमी और जिसके बाद मैदानकर्मी स्टेडियम से पानी निकालने और मैदान को खेल के लायक बनाने में जुट गए।

ऐसा अनुमान लागया जा रहा था कि पहले सत्र का खेल 12 बजे के करीब शुरू हो सकता है, लेकिन एक बार फिर से बारिश ने सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बारिश की इस आंखमिचौली के बीच भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

मैच के दूसरे अम्पायर रिचर्ड कैटेलबॉरो ने बताया कि 12 बजे तक मैदान का मुआयना किया जाएगा, ताकि उसके बाद के सत्र का खेल बिना किसी रुकावट के जारी रहे। रिचर्ड के इस खुलासे के बाद बारिश फिर आ धमकी। इसके बाद खेल पर संशय के बादल मंडराने लगे। इस मैच के लिए भी टॉस तक नहीं हो पाया है। बारिश और खेल में देरी के कारण दोनों टीमों ने होटल में ही रहना पसंद किया।

जाया हुए समय की भरपाई के लिए मैच के बाकी दिनों का खेल सुबह 9 बजे शुरू होगा और अगर संभव हुआ तो अंतिम सत्र में भी आधे घंटे अधिक समय तक खेल जा रहेगा।

बुधवार को मौसम बिल्कुल साफ था और दोनों टीमों ने देर शाम तक अभ्यास किया। मौसम विभाग ने कहा था कि गुरुवार को बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

चार मैचों की टेस्ट शृंखला में अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम मोहाली में शृंखला अपने नाम करना चाहेगी। भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की थी और फिर हैदराबाद में उसने कंगारुओं को प्रभावशाली तरीके से एक पारी और 135 रनों से हराया था। इस तरह भारत को इस शृंखला में 2-0 की बढ़त प्राप्त है।

पीसीए के सुंदर मैदान पर भारत ने अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से चार में उसकी जीत हुई है, जबकि एक मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत इस मैदान पर अपना तीसरा मैच खेलेगा। इससे पहले खेले गए दो मुकाबलों में भारत जीता है। यहां दोनों टीमों के बीच अंतिम मुकाबला 2010 में खेला गया था, जिसे भारत ने एक विकेट से जीता था।