मोहाली टेस्ट में स्पिनर जीते, बल्लेबाज हारे

मोहाली टेस्ट में स्पिनर जीते, बल्लेबाज हारे

मोहाली टेस्ट मैच का एक दृश्य।

नई दिल्ली:

मोहाली में मैच तीन दिनों में खत्म हो गया और टीम इंडिया और उसके फ़ैन्स को चार दिनों पहले ही दिवाली का बोनस मिल गया। पिच को देखते हुए इसमें कोई हैरानी नहीं हुई। हैरानी सिर्फ यह है कि मैच का नतीजा और नतीजे का तरीका पहले दिन के पहले सेशन से ही तय था। मैच में दोनों टीमों के स्पिनरों के नाम 34 विकेट रहे। इसमें से 19 विकेट भारतीय स्पिनरों के खाते में गए। वरुण एरॉन भारत की ओर से इकलौते तेज गेंदबाज रहे जिन्होंने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर का विकेट अपने नाम किया।

फैन्स को मिला दीवाली का तोहफा
मैच की दोनों पारियों में दोनों टीमों ने क्रमश: पहली पारी में 68-68 और दूसरी पारी में 75.3 और 39.5 ओवर खेले। यानी मैच में 360 में से केवल करीब ढाई सौ ओवर ही डाले जा सके। टीम इंडिया, कप्तान विराट कोहली और जुनून की हद तक टीम इंडिया की जीत चाहने वाले फैन्स के लिए यह दीवाली का तोहफा है।

अगले टेस्ट मैचों को लेकर सवाल
लेकिन क्या बाकी के 4 टेस्ट मैचों में भी ऐसे ही विकेट मिलेंगे? अगर ऐसा है तो भारतीय फ़ैन्स को 20 दिनों के लिए टिकट लेना चाहिए। कई भारतीय जानकारों की दलील है कि भारतीय टीम विदेश जाती है तो वहां मेजबान टीम के हिसाब से ही विकेट मिलते हैं, इसलिए भारतीय टीम के लिहाज से यह दलील ठोस नजर आती है। लेकिन क्या इस जीत के टीम या फ़ैन्स के लिए बहुत मायने रह जाते हैं?

अफ्रीका टीम पर भारत की बढ़त
भारत ने दुनिया की नंबर 1 दक्षिण अफ्रीकी टीम को 108 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली, लेकिन ऐसे दौर में  जब मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर न्यूयॉर्क में रिटायर्ड क्रिकेटरों की T20 क्रिकेट खेलकर क्रिकेट के फ्रंटियर्स को बड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं, मोहाली का मैच टेस्ट का अच्छा विज्ञापन तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोहाली में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 218 का लक्ष्य दिया तो साफ था कि इस स्कोर का पीछा करना  प्रोटियाज़ टीम के लिए आसान नहीं होगा। इससे पहले वैसे भी चौथी पारी में इस पिच पर भारत ने 216 के स्कोर का पीछा हासिल कर जीत हासिल की थी जो एक रिकॉर्ड है।