NDTV Khabar

मो. आमिर ने किया खुलासा, चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में कैसे किया था विराट कोहली को आउट..

तेज गेंदबाजी हमेशा से ही पाकिस्‍तानी क्रिकेट की मुख्‍य ताकत रही है. पूर्व कप्‍तान और महान हरफनमौला इमरान खान के मार्गदर्शन में यहां कई तेज गेंदबाजों ने इंटरनेशनल स्‍तर पर नाम कमाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मो. आमिर ने किया खुलासा, चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में कैसे किया था विराट कोहली को आउट..

फाइनल मैच में मोहम्‍मद आमिर ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए थे (AFP फोटो)

खास बातें

  1. फाइनल मैच में आमिर ने लिए थे तीन विकेट
  2. रोहित, धवन और विराट को आउट किया था
  3. शादाब खान ने लपका था कोहली का कैच
तेज गेंदबाजी हमेशा से ही पाकिस्‍तानी क्रिकेट की मुख्‍य ताकत रही है. पूर्व कप्‍तान और महान हरफनमौला इमरान खान के मार्गदर्शन में यहां कई तेज गेंदबाजों ने इंटरनेशनल स्‍तर पर नाम कमाया. वासिम अकरम, वकार यूनुस और शोएब अख्‍तर जैसे स्‍पीडस्‍टर ने इमरान के बाद तेज गेंदबाजी की परंपरा को आगे बढ़ाया. इस कड़ी में नया नाम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर (Mohammad Amir) का माना जा सकता है. गेंद को स्विंग कराने में आमिर को महारत हासिल है. अपनी सटीकता और गेंदों की स्विंग से वे विपक्षी बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा लेते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल (Champions Trophy 2017 Final) में पाकिस्‍तान टीम की भारत के खिलाफ जीत का श्रेय भी एक हद तक इस तेज गेंदबाज को जाता है. इस मैच में ओपनर फखर जमां के 114 रन की बदौलत पाकिस्‍तान ने 50 ओवर में चार विकेट पर 338 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया था. पाकिस्‍तान के इस बड़े स्‍कोर के बावजूद भारतीय टीम से मैच में हर किसी को बराबरी के मुकाबले की उम्‍मीद थी लेकिन आमिर ने रोहित शर्मा (0), शिखर धवन (21) और जोरदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (5) (Virat Kohli) को आउट करके मैच को एकतरफा बना दिया था. आमिर ने छह ओवर के स्‍पैल में 16 रन देकर तीन विकेट लिए थे और अपनी टीम की 180 रन की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. टीवी शो 'वायस ऑफ क्रिकेट' में आमिर ने विराट को आउट करने के लिए अपनाई गई रणनीति के बारे में बताया.

आमिर खान ने पूछा, सामना करने में सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन? विराट कोहली ने दिया यह जवाब



टिप्पणियां
फाइनल में पारी के तीसरे ओवर में आमिर की ही गेंद पर  अजहर अली ने स्लिप में विराट कोहली का कैच ड्रॉप कर दिया था. हालांकि यह कैच टपकाना पाकिस्‍तानी टीम को भारी नहीं पड़ा और आमिर ने अगली ही गेंद पर विराट को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर शादाब खान के हाथों कैच करा दिया. आमिर ने बताया, 'रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट जब बल्‍लेबाजी के लिए आए तो मैंने उन्‍हें इनस्विंग गेंद फेंकी जिस पर वे बीट हुए. इससे पहले रोहित शर्मा भी इनस्विंग गेंद पर आउट हुए थे. विराट का पिछली गेंद पर कैच छूटा था. मैंने सोचा, यदि वे (विराट) विकेट पर रुक गए तो टीम इंडिया को जीत तक पहुंचा देंगे. मैंने अल्‍लाह से उनके विकेट के लिए प्रार्थना की और मेरी अगली गेंद पर शादाब खान ने विराट कोहली का बेहतरीन कैच लपक लिया.  '

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली यह पूछने पर कि सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के विकेट में से सबसे खास किसे मानते हैं, आमिर ने सचिन का नाम लिया. उन्‍होंने कहा, 'वैसे तो दोनों ही बहुत बड़े बल्‍लेबाज हैं लेकिन मैं सचिन को इसलिए चुनूंगा क्‍योंकि जब मैं उनके खिलाफ खेल रहा था तब टीम में नया था. इसलिए सचिन का विकेट मेरे लिए खास था.' चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 338 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय शीर्ष बल्‍लेबाजी क्रम पाकिस्‍तानी गेंदबाजी के आगे बिखर गया था. हरफनमौला हार्दिक पंड्या (76) को छोड़कर अन्‍य सभी बल्‍लेबाज इस मैच में नाकाम रहे थे. भारतीय टीम 30.3 ओवर में केवल 158 रन बनाकर आउट हो गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement