NDTV Khabar

आईसीसी की रैंकिंग में मोहम्मद शमी को फ़ायदा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईसीसी की रैंकिंग में मोहम्मद शमी को फ़ायदा

विराट के साथ शमी की फाइल पोटो

नई दिल्ली: वर्ल्डकप को शुरू हुए 15 दिन से ज़्यादा का समय बीत चुका है। इस दौरान बल्ले से कई धमाकेदार पारियां देखने को मिली तो गेंदबाज़ों ने भी अपने अच्छे प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है।

आईसीसी द्वारा जारी नई वन-डे रैंकिंग कई खिलाड़ियों की रैंकिंग में उछाल देखने को मिला है। रैंकिंग के मामले में भारतीय खिलाड़ी भी किसी से पीछे नहीं रहे हैं।

मोहम्मद शमी और आर अश्विन की रैंकिंग में ज़बरजस्त उछाल हुआ है। शमी 14 पायदान की छलाग लगाते हुए नंबर 11 पर पहुंच गए है जबकि अश्विन ने छह पायदान की छलांग लगाते हुए नंबर 16 पर अपनी जगह बनाई है।

दोनों भारतीय गेंदबाज़ों की रैंकिंग में उछाल ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड में चल रहे वर्ल्डकप में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से हुआ है।
मोहम्मद शमी ने वर्ल्डकप में अब तक दो मैच खेले हैं। इन मैचों में शमी ने 3.82 की इकॉनोमी से 65 रन दिया और 6 विकेट हासिल किए।

वहीं, आर अश्विन ने 3 मैच खेलते हुए 3.82 की इकॉनोमी से 107 रन देते हुए 8 विकेट अपने नाम किए।

नंबर एक और दो पर दो स्पिनरों का क़ब्ज़ा है जो वर्ल्ड कप में नहीं खेल रहे है। एक पर पाकिस्तान के सईद अजमल है जबकि दूसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज़ के सुनील नरेन हैं।

रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज़ों को तो फ़ायदा हुआ है लेकिन बल्लेबाज़ रैंकिंग में फिसल गए है। विराट कोहली को एक पॉजिशन का नुकसाल हुआ है। कोहली नंबर 3 से नंबर 4 पर आ गए है।

कप्तान एमएस धोनी को दो पॉजिशन का नुकसान हुआ है। धोनी ताजा रैंकिंग में नंबर दस पर है।

वर्ल्डकप के 3 मैचों में 224 रन बनाने वाले शिखर धवन ने अपनी रैंकिंग बरक़रार रखी है। शिखर सातवें स्थान पर मौजूद है।

वनडे बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में श्रीलंका के कुमार संगाकारा नए नंबर दो खिलाड़ी हैं। वर्ल्डकप में संगा ने दो शतक बनाए जिसकी बदौलत उनकी रैंकिंग में दो पायदान का उछाल हुआ।

दक्षिण अफ़्रीका के हाशिम अमला भी संगा के साथ दूसरे नंबर पर है जबकि अफ़्रीकी वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स अब भी पहले स्थान पर मौजूद है।

अगर आईसीसी रैंकिंग में ऑल-राउंडरों की बात करे तो नंबर एक पर बांग्लादेश के शाक़िब अल हसन का लंबे समय से क़ब्ज़ा रहा है। ताज़ा रैंकिंग में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ने शाक़िब को पछाड़ते हुए नंबर एक ऑल-राउंडर बन गए हैं।

दिलशान ने वर्ल्डकप में अब तक खेल 4 मैचों में 229 रन बनाए हैं और 3 विकेट भी लिए हैं।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement