यह ख़बर 09 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

'मंकीगेट प्रकरण' से भारत को मिली थी प्रेरणा : हसी

खास बातें

  • माइक हसी का मानना है कि 'मंकीगेट प्रकरण' से प्रेरित होकर भारतीय टीम ने 2008 में पर्थ क्रिकेट मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।
पर्थ:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज माइक हसी का मानना है कि 'मंकीगेट प्रकरण' से प्रेरित होकर भारतीय टीम ने 2008 में पर्थ क्रिकेट मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

उस दौरे में सिडनी में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एंड्रयू सायमंड्स ने भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उन्हें 'बंदर' सम्बोधित किया है। इसके बाद दोनों खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में मुम्बई इंडियंस के लिए खेले थे।

हसी मानते हैं कि मंकीगेट प्रकरण ने भारतीय टीम को वाका मैदान पर 72 रनों से जीत हासिल करने की ताकत दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि एडिलेड टेस्ट जीतकर श्रृंखल में 2-1 की बढ़त बनाई थी। चौथा मुकाबला बराबरी पर छूटा था।

समाचार पत्र 'द एज' ने हसी के हवाले से लिखा है, "सिडनी टेस्ट के बाद कई तरह के विवाद सामने आए थे। इससे भारतीय टीम को एक तरह की प्रेरणा मिली थी। भारतीय टीम ने इसी कारण जबरदस्त मनोबल के साथ पर्थ का रुख किया और जीत हासिल की।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चार मैचों की मौजूदा श्रृंखला में भारतीय टीम 0-2 से पिछड़ रही है। हसी मानते हैं कि पिछड़ रहे होने के बावजूद मेहमान टीम को कमजोर आंकना भूल हो सकती है। हसी मानते हैं कि पर्थ में जीत हासिल करने की दिशा में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकते हैं क्योंकि वह एक शानदार कप्तान हैं।