पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का खुलासा, इस विवाद का होना उनकी कप्तानी का सबसे खराब दौर था

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे रिकी पोंटिंग ने कहा है कि उनकी कप्तानी में मंकीगेट विवाद होना उनकी कप्तानी का सबसे खराब दौर था.

पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का खुलासा, इस विवाद का होना उनकी कप्तानी का सबसे खराब दौर था

मंकीगेट विवाद होना रिकी पोंटिंग की कप्तानी का सबसे खराब दौर

खास बातें

  • रिकी पोंटिंग का खुलासा, मंकीगेट विवाद उनकी कप्तानी का सबसे खराब दौर
  • साल 2008 के सिडनी टेस्ट में हरभजन सिंह और साइमंड्स के बीच हुई थी बहस
  • ऑस्ट्रेलिया और भारत के क्रिकेट रिश्तों पर पड़ा था असर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने अपनी कप्तानी को लेकर बात की है और बताया है कि उनकी कप्तानी में साल 2008 में 'मंकीगेट' ('Monkeygate) प्रकरण होना सबसे खराब दौर था. मंकीगेट विवाद ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) और भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) को हिला कर रख दिया था. साल 2008 के बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds ) आपस में भिड़ गए थे. इस सीरीज में सिडनी टेस्ट के दौरान एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर आरोप लगाया था कि उसने उन्हें 'मंकी' यानि बंदर कहा था. हालांकि हरभजन सिंह ने एंड्रयू साइमंड्स के इस आरोप को नाकार दिया था. इस विवाद ने भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट रिश्तों पर भी असर डाला था.

स्काइ स्पोर्ट्स को दिए अपने इंटरव्यू में रिकी पोंटिंग ने कहा कि मंकीगेट विवाद से चीजें खराब होती चली गई, यह विवाद होना मेरी कप्तानी का सबसे खराब दौर था. इस प्रकरण ने हम सभी को काफी निराश किया था. हम अपने पर काबू नहीं रख पा रहे थे. पोंटिंग ने कहा कि साल 2005 में एशेज सीरीज हारने के बाद भी मैं उतना निराश नहीं हुआ था जो इस विवाद के कारण हुआ था. गौरतलब है कि मंकीगेट विवाद  आईसीसी के हस्तक्षेप के बाद समाप्त हुआ था. इस विवाद के कारण हरभजन सिंह पर 3 टेस्ट मैचों का बैन लगा दिया गया था जिसके बाद बीसीसीआई (BCCI) ने कड़ा रूख अपनाते हुए ऑस्ट्रेलियाई दौरा रद्द करने की बात करने लगा, बाद में आईसीसी ने हरभजन सिंह पर से बैन हटाया तब यह मामला शांत हुआ था.

बता दें कि रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 77 टेस्ट मैच खेले थे और इस दौरान 48 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई थी. वहीं, वनडे में रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 228 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें 164 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी. रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को साल 2005, 2009 और 2010-11 के एशेज सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था.

वीडियो: करियर को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com