MS Dhoni के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

भारत के महान कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) कप्तानी में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप, आईसीसी चैंपिययंस ट्रॉफी और वर्ल्डकप का खिताब जीतने में सफलता पाई.

MS Dhoni के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

MS Dhoni के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना नामुमकिन

खास बातें

  • धोनी ने करियर में बनाए हैं कई अनोखे रिकॉर्ड
  • 2004 में धोनी ने किया था इंटरनेशनल करियर में डेब्यू
  • धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता दूसरा बार वर्ल्डकप

भारत के महान कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने करियर में वो सबकुछ हासिल किया जिसकी कल्पना एक क्रिकेटर करता है. धोनी की कप्तानी में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप, आईसीसी चैंपिययंस ट्रॉफी और वर्ल्डकप का खिताब जीतने में सफलता पाई. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 28 साल के बाद दूसरा बार विश्व विजेता बनाकर इतिहास रच दिया. बता दें कि साल 2004 में धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था लेकिन अपने पहले ही मैच में एम एस धोनी बिना कोई रन बनाए आउट हुए थे. शुरूआत खराब होने के बाद भी धोनी किस्मत वाले रहे और उन्हें मौके मिले. इसके बाद एम एस धोनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. बता दें भारत की ओर से धोनी ने अपने करियर में अबतक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. अपने करियर में धोनी ने कई अनोखे रिकॉर्ड भी बनाए हैं. 

सबसे ज्यादा छक्का मारकर मैच फिनिश करने वाले बल्लेबाज
धोनी (MS Dhoni) के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मौकों पर छक्का जमाकर मैच फिनिश करने का रिकॉर्ड दर्ज है. धोनी ने अपने वनडे करियर में कुल 229 छक्के जमाए हैं, जिसमें से 9 मैचों में उन्होंने आखिरी छक्का जमाकर भारत को मैच जीताई है. साल 2011 के वर्ल्डकप के फाइनल में भी धोनी ने आखिरी गेंद पर छ्क्का जमाकर भारत को विश्व विजेता बनाया था. 

वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद पारियां खेलने का रिकॉर्ड
धोनी (MS Dhoni) ने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा नाबाद पारियां खेली है. अबतक 350 वनडे में धोनी ने 84 बार नाबाद रहे हैं. भले ही धोनी इस समय टीम इंडिया से बाहर हैं लेकिन उनके रिकॉर्ड इस बात को साबित करते हैं कि चेस करने के क्रम में वो कितने उपयोगी रहे हैं. धोनी ने वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक जमाए हैं. आखिरी बार धोनी वनडे में 2019 में वर्ल्डकप के सेमीफाइनल मैच में खेलते हुए दिखे थे. तब से लेकर अबतक दिग्गज पूर्व कप्तान भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. 

नंबर 6 पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
वनडे में धोनी (MS Dhoni) नंबर 6 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. नंबर 6 पर धोनी ने वनडे में कुल 126 पारियां खेली है और इस दौरान  4031 रन बनाए हैं. जिसमें 1 शतक और 29 अर्धशतक शामिल है. नंबर 6 पर धोनी ने बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 139 रनों की पारी भी खेली है. 2013 में मोहाली वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी ने नाबाद 139 रन बनाए थे. नंबर 6 पर किसी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इस मामले में पहले नंबर पर कपिल देव (Kapil Dev) हैं. कपिल ने नाबाद 175 रन की पारी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए साल 1983 के वर्ल्डकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली थी. 

सबसे कम मैच खेलकर हासिल की नंबर वन रैंकिंग
धोनी (MS Dhoni) के नाम सबसे कम मैच खेलकर नंबर वन बल्लेबाज की रैंकिंग हासिल करने का रिकॉर्ड है. धोनी शुरूआत के 42 वनडे मैच खेलने के बाद ही वनडे में नंबर वन बल्लेबाज बन गए थे. एम एस धोनी ने वनडे में अपना पहला शतक 5वें वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में ही जमा दिया था. 5 अप्रैल 2005 के धोनी ने वनडे करियर का पहला शतक पाकिस्तान के खिलाफ ठोका था. पहले वनडे शतक के दौरान माही ने 148 रनों की पारी खेली थी. धोनी का वनडे में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 183 रन है जो उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ जयपूर वनडे में खेली थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक ठोकने का रिकॉर्ड
वनडे में धोनी (MS Dhoni) ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक ठोकने का कमाल कर दिखाया है. बता दें कि एम एस ने अपने वनडे करियर में 2, 3 और 4 क्रम पर भी बल्लेबाजी की है. 6 और 7 पर धोनी ने अपना स्थाई बल्लेबाजी क्रम बना लिया था. ऐसे में नंबर 7 पर धोनी ने सबसे ज्यादा शतक वनडे में जमाया है. नंबर 7 पर धोनी (MS Dhoni) के नाम 2 शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.