NDTV Khabar

INDvsAUS 1st ODI:एमएस धोनी का एक और कमाल, बनाया 'अर्धशतकों का शतक'

रविवार की अपनी 79 रनों की पारी के दौरान धोनी ने इंटरनेशनल मैचों में 'अर्धशतकों का शतक' पूरा किया.यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के चौथे बल्‍लेबाज हैं.धोनी यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं.

30 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS 1st ODI:एमएस धोनी का एक और कमाल, बनाया 'अर्धशतकों का शतक'

एमएस धोनी ने 7वें विकेट के लिए भुवनेश्‍वर कुमार के साथ 72 रन की साझेदारी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चेन्‍नई में वनडे का अपना 66वां अर्धशतक बनाया
  2. टेस्‍ट मैचों में उनके नाम पर हैं 33 अर्धशतक
  3. टी20 में भी एक अर्धशतक लगा चुके हैं एमएस धोनी
चेन्‍नई: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस समय बल्‍लेबाजी में लगातार कमाल कर रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का शानदार फॉर्म उन्‍होंने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में जारी रखा. मैच में उन्‍होंने 79 रन की बेहतरीन पारी खेली. उन्‍होंने हार्दिक पंड्या (83)और भुवनेश्‍वर कुमार (नाबाद 32) के साथ मिलकर 50 ओवर में 281 के स्‍कोर तक पहुंचाया. इस मैच के दौरान माही ने एक और उपलब्धि अपने नाम पर की. रविवार की अपनी 79 रनों की पारी के दौरान धोनी ने इंटरनेशनल मैचों में 'अर्धशतकों का शतक' पूरा किया.यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के चौथे बल्‍लेबाज हैं.धोनी यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (164), राहुल द्रविड़ (146) और सौरव गांगुली (107) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. धोनी का 302वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में यह 66वां अर्धशतक है. वनडे मैचों में धोनी के नाम पर 9737 रन दर्ज हैं और उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में 10000 रन पूरे करने के लिए 263 रन और बनाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : फिर दिखा पंड्या का बेखौफ अंदाज, वनडे में तीसरी बार एक ओवर में उड़ाए 3 छक्के

वनडे में धोनी ने आज अपना 66वां अर्धशतक बनाया. इसके अलावा टेस्‍ट मैचों में वे 33 अर्धशतक और टी20 में एक अर्धशतक जमा चुके हैं. चेन्‍नई के चिदंबरम स्‍टेडियम उनके 'अर्धशतकों के शतक' का गवाह बना. दर्शकों ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान की इस उपलब्धि को जमकर सराहा. धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. 90 टेस्‍ट मैचों में उनके नाम पर 38.09 के औसत से 4876 रन हैं जिसमें छह शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्‍ट मैचों में 224 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.वनडे मैचों में इस बल्‍लेबाज के नाम 9 हजार से अधिक रन हैं जिसमें 10 शतक और 66 अर्धशतक (चेन्‍नई मैच को मिलाकर) शामिल हैं. वनडे मैचों में नाबाद 183 रन धोनी का सर्वोच्‍च स्‍कोर है जो उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

वीडियो: हाईस्‍कोरिंग होते हैं भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के मैच


धोनी ने अब तक 78 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 35.64 के औसत से 1212 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उनके नाम केवल एक अर्धशतक (56 रन) है. गौरतलब है कि धोनी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान इंटरनेशनल मैचों में 100 स्‍टंपिंग पूरी की थीं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 स्‍टंपिंग करने वाले वे दुनिया के इकलौते विकेटकीपर हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement