NDTV Khabar

India vs New Zealand:  न्‍यूजीलैंड में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ेंगे MS धोनी!

ऑस्‍ट्रेलिया के सफल दौरे के बाद टीम इंडिया अब न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) पहुंच चुकी है. टीम का न्‍यूजीलैंड में पांच वनडे (ODI Series) और तीन टी20 मैच खेलने का कार्यक्रम है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India vs New Zealand:  न्‍यूजीलैंड में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ेंगे MS धोनी!

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में MS धोनी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. न्‍यूजीलैंड में वनडे में सचिन ने बनाए हैं भारत के लिए सर्वाधिक रन
  2. सचिन ने 18 मैचों में 652, वीरू ने 12 मैचों में 598 रन बनाए हैं
  3. धोनी हैं तीसरे स्‍थान पर, न्‍यूजीलैंड में अब तक बनाए हैं 456 रन

ऑस्‍ट्रेलिया के सफल दौरे के बाद विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया अब न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) पहुंच चुकी है. टीम का न्‍यूजीलैंड में पांच वनडे (ODI Series) और तीन टी20 मैच खेलने का कार्यक्रम है. सीरीज का पहला मुकाबला 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा. पांच मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) पर खासतौर पर सबकी निगाहें होंगी. धोनी इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे हैं. अपनी बल्‍लेबाजी से माही ने उन आलोचकों को करारा जवाब दिया है जो उनकी स्‍ट्राइक रेट को लेकर सवाल उठा रहे थे. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज को भी धोनी अपने लिए यादगार बना सकते हैं. इस सीरीज में उनके पास मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के विस्‍फोटक ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग के एक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा.

धोनी अभी भी वनडे के सर्वश्रेष्‍ठ फिनिशर, माइकल बेवन को भी पीछे छोड़ा : इयान चैपल


भारत की ओर से न्‍यूजीलैंड में वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में धोनी इस समय तीसरे स्‍थान पर हैं. इस मामले में पहले स्‍थान पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं जिन्‍होंने न्‍यूजीलैंड में 18 मैचों में 652 रन बनाए हैं जबकि वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 12 वनडे मैचों में 598 रनों के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने न्‍यूजीलैंड में खेले गए 10 मैचों में 456 रन बनाए हैं. सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के लिए धोनी को 197 रन की जरूरत है. धोनी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उस लिहाज से इस बात की पूरी संभावना है कि सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को वे पीछे छोड़ने में सफल रहेंगे.

MS Dhoni ने रिटायरमेंट के सवाल पर दिया करारा जवाब, Video हो रहा वायरल... देखें

न्‍यूजीलैंड में वनडे मैचों में रनों के मामले में सहवाग को पीछे छोड़ने के लिए धोनी को 143 रन की दरकार है.भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज 23 जनवरी से प्रारंभ होगी. सीरीज का पहला वनडे 23 जनवरी को नेपियर में आयोजित होगा. दूसरा वनडे 26 जनवरी को माउंट मानगुनई और तीसरा भी इसी स्‍थान पर 28 जनवरी को होगा. चौथा वनडे मैच 31 जनवरी को हेमिल्‍टन में खेला जाना है जबकि आखिरी वनडे 3 फरवरी को वेलिंगटन में होगा.

पहले तीन वनडे के लिए न्‍यूजीलैंड टीम इस प्रकार हैं..
केन विलियमसन (कप्‍तान), ट्रेंट बोल्‍ट, डग ब्रेसवेल, कॉलिन डिग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्‍युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लैथम, कॉलिन मुनरो, हैनरी निकोलस, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर.
भारत की वनडे टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद सिराज, खलील अहमद, मोहम्‍मद शमी, विजय शंकर और शुभमन गिल.

टिप्पणियां

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement