यारों के यार हैं एमएस धोनी, अपने इन दोस्तों को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया माही ने

मिहिर का प्रथम श्रेणी करियर भी करीब-करीब एमएस (MS Dhoni) के साथ ही शुरू हुआ और मिहिर आज भी एमएस धोनी की कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं. इसके अलावा धोनी के दोस्तों का एक वर्ग वह है, बचपन के दिनों से है. मतलब कोई नर्सरी कक्षा से तो, तो कोई सेकेंड क्लास से और यह दोस्ती आज भी बरकरार है

यारों के यार हैं एमएस धोनी, अपने इन दोस्तों को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया माही ने

एमएस धोनी और उनके मित्र और मैनेजर अरुण पांडेय

खास बातें

  • मैदान पर भी उदाहरण, बाहर भी मिसाल हैं माही!
  • दोस्ती सीखनी है, तो माही से सीखें!
  • दोस्तों को कंपनी से जोड़कर बदल दी जिंदगी!
नई दिल्ली:

शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) जहां मैदान पर खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए जाने गए, तो मैदान के बाहर भी एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने कुछ दोस्तों को फर्श से उठाकर अर्श पर पहंचा दिया. और यह बताता है कि न तो एमएस धोनी अपने बचपन के दोस्तों को ही भूले और न ही उन दोस्तों को जो शुरुआती स्तर पहले उनके क्रिकेट के साथी बने, तो बाद में धोनी के मैनेजर बने, तो उनका पूरा जीवन रातों-रात बदल गया. आप में से बहुत से लोग अरुण पांडेय या मिहिर दिवाकर को नहीं जानते होंगे. एक बार को शायद अरुण पांडेय को एमएस धोनी के मैनेजर के रूप में जानते होंगे, और नहीं भी जानते होंगे!! और जब बतौर क्रिकेटर अगर आप इन दोनों के बारे में जानना चाहेंगे, तो आपको सर्च करना होगा. 

चलिए पहले हम अरुण पांडेय के बारे में बताते हैं, जिन्होंने दो प्रथम श्रेणी मैच खेले और कुल जमा पांच विकेट लिए. मिहिर दिवाकर का रिकॉर्ड पांडेय से थोड़ा बेहतर है. बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी खेले मध्यम तेज गति के गेंदबाज मिहिर दिवाकर ने 139 मैचों में 129 विके चटकाए. लेकिन दो रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले अरुण पांडेय के धोनी के साथ ने ऐसा जीवन बदला कि वह इंडियन एयरराइंस की नौकरी छोड़कर धोनी के मैनेजर बन गए और कई साल तक धोनी ने पांडे की साझेदारी में रिति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी भी चलायी. और सूत्रों की मानें, तो अरुण पांडेय ही कई करोड़ रुपये बतौर धोनी मैनेजर कमा चुके हैं. 

कुछ ऐसे ही क्रिकेट छोड़ने के बाद काफी संघर्षमयी दौर से गुजरे मिहिर दिवाकर को माही ने अपने साथ जोड़ा, तो बिहार के इस पूर्व तेज गेंदबाज के जीवन में बहार आ गई. इन दोनों से ही धोनी का परिचय क्रिकेट टूर्नामेंटों के दौरान तब हुआ, जब एमएस 17-18 साल के थे. मिहिर का प्रथम श्रेणी करियर भी करीब-करीब एमएस के साथ ही शुरू हुआ और मिहिर आज भी एमएस धोनी की कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं. इसके अलावा धोनी के दोस्तों का एक वर्ग वह है, बचपन के दिनों से है. मतलब कोई नर्सरी कक्षा से तो, तो कोई सेकेंड क्लास से और यह दोस्ती आज भी ठीक वैसे ही बरकरार है, जैसी बचपन के दिनों में थी और माही का यह रूप उनके बारे में बहुत कुछ कहने, बताने और समझाने के लिए काफी है. इसका सबूत यह है कि धोनी फिल्म में दिखाई गए धोनी के दोस्त चिंटू जिनका असली नाम सीमांत लोहानी है, वह भी धोनी की कंपनी से जुड़कर उनका काम देख रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने  अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​