NDTV Khabar

वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी से बन गए ये 3 अनचाहे रिकॉर्ड, जिसे फैंस के लिए मानना है मुश्किल

वेस्टइंडीज के खिलाफ फैंस को मायूस करने वाली धोनी की इस अर्धशतकीय पारी में तीन ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड बने जिसे शायद वे कभी याद नहीं करना चाहेंगे.

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी से बन गए ये 3 अनचाहे रिकॉर्ड, जिसे फैंस के लिए मानना है मुश्किल

महेंद्र सिंह धोनी.

खास बातें

  1. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में भारती 19 रनों से हारा
  2. धोनी ने 114 गेंदो पर 54 रन बनाए
  3. फैंस धोनी की धीमी पारी को मान रहे हार के लिए जिम्मेदार
नई दिल्ली: टीम इंडिया की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों मिली करारी हार से भारतीय फैंस उबरे भी नहीं थे कि वेस्टइंडीज (India vs west indies 2017) जैसी फिसड्डी टीम से मिली हार ने देशवासियों की मायूसी बढ़ा दी है. हालांकि ये खेल में हार-जीत सामान्य बात है, लेकिन टीम इंडिया जिस तरह से दोनों मैचों में बिना लड़े ही हथियार डाल गई उससे फैंस की ज्यादा नाराजगी देखी जा रही है. फैंस सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाजों से लगातार सवाल पूछ रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 190 रनों का भी पीछा नहीं कर पाने के चलते लोग सोशल मीडिया पर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की धीमी पारी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. फैंस ट्वीट और फेसबुक पोस्ट पर नजर डालें तो उनकी नाराजगी धोनी के प्रति इसलिए भी है कयोंकि उन्हें धोनी (Mahendra singh dhoni) से खूब सारी उम्मीदें होती हैं. फैंस को मायूस करने वाली धोनी की इस अर्धशतकीय पारी में कई ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड बने जिसे शायद वे कभी याद नहीं करना चाहेंगे. ये भी पढ़ें: पुरुष क्रिकेटर जो 'चमत्कार' 140 साल में नहीं कर सके, उस एक महिला ने कर दिखाया​

वनडे में टेस्ट जैसी पारी खेलने वाले बैट्समैन की सूची में धोनी

आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में बैट्समैन क्रीज पर समय बिताने के बाद शॉट्स लगाने शुरू करते हैं, हालांकि पिछले कुछ साल में खेल के प्रारूप में भी खेल का तरीका बदल चुका है. वहीं वनडे और टी20 ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए ही जाना जाता है. ऐसे में सीमित ओवरों वाले क्रिकेट फॉर्मेट में जो भी बैट्समैन अपनी पारी में ज्यादा गेंदों में कम रन बनाते हैं उसकी तुलना टेस्ट से की जाती है. वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी अर्धशतकीय पारी को भी शायद फैंस इसी कैटेगरी में रखना चाहेंगे. 

ये भी पढ़ें-INDvsWI : वेस्टइंडीज़ की ओर से किसी भी प्लेयर ने नहीं बनाए 35 से ज्यादा रन लेकिन मैच जीत लिया...

दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर कहे जाने वाले धोनी ने अपने करियर में कई धमाकेदार पारियां खेली हैं लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे में धोनी अपनी टीम को जिताने में नाकाम रहे. धोनी ने एक छोर से पारी संभालते हुए 114 गेंदो पर 54 रन बनाए लेकिन 49वें ओवर में उनके आउट होते ही टीम इंडिया की जीत की उम्मीद टूट गई. धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में 108 गेंदो पर 50 रन बनाए जो कि भारतीय क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे धीमा शतक है. धोनी से पहले 1999 में टीम इंडिया के सदगोप्पन रमेश ने केन्या के खिलाफ वनडे मैच में 117 गेंदो में 50 रन बनाए थे. किसी भारतीय बल्लेबाज की ओर से बनाए सबसे धीमे अर्धशतक का रिकॉर्ड आज भी उन्हीं के नाम है. 

भारत पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम भी वनडे में धीमा अर्धशतक जमाने वालों की सूची में है. गांगुली ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 105 गेंदो में अर्धशतक लगाया था, ये उनके करियर का सबसे धीमा अर्धशतक है.

टीम इंडिया की पारी में 100 गेंदों तक नहीं लगी बाउंड्री

भारतीय बल्लेबाज लंबे शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं. इतिहास गवाह है कि भारतीय खिलाड़ियों का फोकस दौड़कर रन बनाने से ज्यादा बाउंड्री मारने पर होता है. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में धोनी से जैसे धुरंधर के क्रीज पर रहते हुए 100 गेंदो के बाद भी कोई बाउंड्री नहीं लगी. धोनी ने 114 गेंदो पर 54 रनों की अपनी इस पारी के दौरान 100 से ज्यादा गेंद खेलने के बाद भी कोई बाउंड्री ना लगाने का रिकॉर्ड भी बना लिया है. 47.37 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए धोनी ने इस पारी में केवल एक चौका लगाया.

25 से ज्यादा रन बनाने पर सबसे धीमी वनडे पारी

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में धोनी ने 54 रन बनाए. उनके वनडे करियर में ये 149वां मौका रहा जब वे 25 से ज्यादा रनों की पारी खेली. पहली बार 25 से ज्यादा रन बनाने के बाद धोनी का स्ट्राइक रेट 50 से नीचे गया है. इससे पहले साल 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 50.66 की औसत से 75 गेंदो में 38 रन बनाए थे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में धोनी ने शानदार बैटिंग का मुजायरा किया था, जिसके बाद उन्होंने मीडिया के सामने कहा था कि वे उस पुरानी शराब की तरह हैं जो समय बितने के साथ ज्यादा कारगर होता जाता है. इस बयान के दो दिन बाद ही धोनी की इतनी धीमी पारी को लेकर फैंस सोशल मीडिया पर मायूसी जाहिर कर रहे हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement