आईपीएल में पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे धोनी और सुरेश रैना

आईपीएल में पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे धोनी और सुरेश रैना

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल की दो नई टीमों पुणे और राजकोट के लिए आईपीएल ड्रॉफ़्ट मुंबई में मंगलवार को हुई तो उम्मीद के मुताबिक पुणे ने एमएस धोनी के नाम पर पहली मुहर लगाई। यानी 66 करोड़ के पर्स से 12.5 करोड़ की रकम खर्च कर पुणे ने टीम में शामिल कर लिया। राजकोट की टीम ने अपनी पहली मुहर सुरेश रैना पर लगाई। रैना के लिए राजकोट ने इतनी ही रकम खर्च कर दी।

वर्ष 2008 से अब तक आईपीएल में साथ रहे धोनी और रैना पहली बार अलग-अलग टीमों की नुमाइंदगी करेंगे। इस प्रक्रिया के ज़रिये दोनों टीमों ने पांच-पांच खिलाड़ी चुन लिए। पुणे टीम ने धोनी के अलावा अजिंक्य रहाणे, आर. अश्विन, स्टीवन स्मिथ और फेफ डुप्लेसी  के नामों पर मुहर लगाई।  

खिलाड़ी और कीमत : पुणे टीम
1. एमएस धोनी (पूर्व टीम चेन्नई) 12.5 करोड़ रुपये
2. अजिंक्य रहाणे (पूर्व टीम राजस्थान) 9.5 करोड़ रुपये
3. आर अश्विन  (पूर्व टीम चेन्नई) 7.5 करोड़ रुपये
4. स्टीवन स्मिथ (पूर्व टीम राजस्थान) 5.5 करोड़ रुपये
5. फेफ डुप्लेसी (पूर्व टीम चेन्नई) 4 करोड़ रुपये

 दूसरी ओर, राजकोट टीम ने सुरेश रैना, रविन्‍द्र जडेजा, ब्रेंडन मैक्कलम, जेम्स फॉकनर और ड्वेन ब्रावो के नामों पर मुहर लगाई।

राजकोट टीम
1. सुरेश रैना (पूर्व टीम चेन्नई) 12.5 करोड़ रुपये
2.रवींद्र जडेजा (पूर्व टीम चेन्नई) 9.5 करोड़ रुपये  
3. ब्रेंडन मैक्कलम (पूर्व टीम चेन्नई) 7.5 करोड़ रुपये  
4. जेम्स फ़ॉकनर (पूर्व टीम राजस्थान)  5 करोड़ रुपये
5. ड्वेन ब्रावो (पूर्व टीम चेन्नई) 4 करोड़ रुपये   

किसी खिलाड़ी को नहीं होगा नुकसान
टीमों ने जितनी रकम खिलाड़ियों को खरीदने में खर्च की, इससे खिलाड़ियों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला, क्योंकि खिलाड़ियों को उतनी ही रकम मिलेगी जितनी उन्हें पहले हासिल होती थी। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया,'किसी खिलाड़ी का नुकसान नहीं होगा। सभी खिलाड़ियों को उतनी ही रक़म मिलेगी जितनी उन्हें पहली मिलती थी, कॉन्ट्रेक्ट की रक़म से से छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस ड्राफ़्टिंग प्रक्रिया में चेन्नई के 7 और राजस्थान के 3 खिलाड़ी, दोनों टीमों में शामिल किए गए। दोनों टीमों के लिए 66 करोड़ रुपये की रकम इसलिए निर्धारित की गई थी क्योंकि यही रकम पहले आईपीएल के दौरान टीमों के लिए निर्धारित की गई थी। अब दोनों टीमों के पास 27-27 करोड़ की रकम बची है जिससे ये दोनों टीमें 6 फ़रवरी को होने वाली नीलामी के दौरान बाक़ी के खिलाड़ी खरीदे जाएंगे।दोनों ही टीमों ने स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ और ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर ज़ोर दिया. जबकि आर अश्विन अकेले स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ के रूप में पुणे टीम का हिस्सा बने।