IPL 2017 : एमएस धोनी अब नहीं करेंगे राइजिंग पुणे सुपरजायन्टस की कप्तानी, स्टीव स्मिथ को दी गई कमान!

IPL 2017 : एमएस धोनी अब नहीं करेंगे राइजिंग पुणे सुपरजायन्टस की कप्तानी, स्टीव स्मिथ को दी गई कमान!

महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स पर प्रतिबंध के बाद पुणे टीम का कप्तान बनाया गया था

नई दिल्ली:

IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 10वें सीज़न के लिए राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स टीम की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक ये फ़ैसला खुद महेंद्र सिंह धोनी का है. इससे पहले मीडिया के कुछ हिस्सों में उन्हें कप्तानी से हटाने की भी खबरें थीं लेकिन उस ख़बर को पूरी तरह से खारिज कर दिया गया. उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को नया कप्तान बना दिया गया है. धोनी ने यह फ़ैसला खुलकर अपने क्रिकेट को एंजॉय करने के लिए किया है. हाल ही में उन्होंने भारत की वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था, जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ़ वनडे और टी-20 सीरीज़ में विराट कोहली तीनों फ़ॉर्मेट के कप्तान बना दिए गए थे. गौरतलब है कि यह सीज़न इस फ़्रेंचाइज़ी का अंतिम सीज़न भी साबित हो सकता है. 

राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स से जब NDTV ने बात की तब सीधे तौर पर पुणे फ़्रेंचाइज़ी की तरफ़ से कोई बयान नहीं आया. न तो यह कहा गया कि धोनी ने स्टेप डाउन किया है और न ही ये कहा गया कि उन्हें हटाया गया है... बल्कि साफ़तौर पर कहा गया कि वह अभी भी बतौर खिलाड़ी विकेटकीपर और सीनियर प्लेयर टीम के साथ जुड़े रहेंगे और एक अहम हिस्सा होंगे. यह प्रक्रिया लंबे समय से चल रही थी और दोनों ओर से आपसी सहमति के बाद ही यह फ़ैसला लिया गया है. उन्हें हटाने का सवाल ही नहीं उठता.

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के सस्पेंड होने के बाद राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायन्स 2 सीज़न के लिए आईपीएल में जुड़ी थीं. सोमवार को बेंगलुरु में होने वाले आईपीएल ऑक्शन में पुणे के पास 17.50 करोड़ का बैलेंस पर्स है. टीम में फ़िलहाल 17 खिलाड़ी हैं जिसका मतलब ये है कि 10 खिलाड़ी और टीम खरीद सकती है जिसमें 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल किए जा सकते हैं.

रहे सफल कप्तान, लेकिन पुणे रही सातवें नंबर पर
महेंद्र सिंह धोनी पहली बार किसी आईपीएल में कप्तान के तौर पर नहीं उतरेंगे. चेन्न्‌ई के साथ पहले 8 सीज़न में धोनी ने हर बार अपनी टीम को प्लेऑफ़ तक पहुंचाया, जिसमें 2 बार चेन्नई की टीम चैंपियन भी बनी. 2016 आईपीएल में अपनी नई टीम पुणे सुपरजायंट्स के साथ पहली बार धोनी की टीम अंतिम चार में शामिल नहीं हो सकी. और धोनी की स्पेशल बल्लेबाज़ी की बदौलत ही टीम अंतिम स्थान पर रहने से भी बची थी. किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे सुपरजायंट्स के बीच अंतिम लीग मैच के ज़रिए 8वें स्थान का फ़ैसला होना था. मैच की अंतिम 2 गेंद पर पुणे को जीत के लिए 12 रनों की ज़रूरत थी और धोनी ने 2 छक्के लगाकर पुणे को मैच जितवाया और अंतिम स्थान पर होने से भी बचा लिया था.

पुणे ने पिछले सीज़न 14 में से 5 मैच जीते और पंजाब ने 14 में से 4 मैच जीते पिछले सीज़न धोनी ने 14 मैचों में 135.23 की स्टारइक रेट से 284 रन बनाए..अगर धोनी के ओवरऑल आईपीएल रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 143 मैचों में 3271 रन 39.40 की औसत और 138.95 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com