Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ind vs Eng: पहला टी20 मैच इस मायने में MS धोनी के लिए रहा खास, बनाया यह रिकॉर्ड....

Ind vs Eng: पहला टी20 मैच इस मायने में MS धोनी के लिए रहा खास, बनाया यह रिकॉर्ड....

टी20 इंटरनेशनल में स्‍टंपिंग के मामले में एमएस धोनी अब पहले स्‍थान पर हैं (AFP फोटो)

खास बातें

  • टी20I में सबसे ज्‍यादा स्‍टंपिंग करने वाले विकेटकीपर
  • पाकिस्‍तान के कामरान अकमल को पीछे छोड़ा
  • इस फॉर्मेट में अब 33 स्‍टंपिंग कर चुके हैं धोनी
नई दिल्‍ली:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच मंगलवार को खेले गए टी20 मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने एक रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया. वे अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा स्‍टंपिंग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. धोनी ने यह उपलब्धि मैनचेस्‍टर में तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में बनाया. इस मैच से पहले धोनी टी20 इंटरनेशनल में 31 स्‍टंपिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर थे. उन्‍हें पाकिस्‍तान के कामरान अकमल से आगे निकलने के लिए दो स्‍टंपिंग की दरकार थी. मैच में जॉनी बेयरस्‍टॉ और जो रूट को स्‍टंप करते हुए धोनी ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ये दोनों स्‍टंपिंग उन्‍होंने कुलदीप यादव की गेंदों पर कीं.टी20 इंटरनेशनल में स्‍टंपिंग के मामले में धोनी अब पहले स्‍थान पर हैं. उनके नाम पर 33 स्‍टंपिंग हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान ने अपने 91वें मैच में इस आंकड़े को छुआ.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के हाथों मिली हार के बावजूद इंग्‍लैंड टीम ने मनाया जश्‍न, जानिए क्‍यों..

कामरान अकमल के नाम पर टी20 इंटरनेशनल में 32 स्‍टंपिंग हैं, इसके बाद अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद शहजाद हैं जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में 28 खिलाड़ियों को स्‍टंप किया था. कामरान अकमल ने 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. बांग्‍लादेश के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम इस सूची में चौथे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में स्‍टंपिंग के जरिये 26 शिकार किए हैं. श्रीलंका के दिग्‍गज खिलाड़ी और विकेटकीपर कुमार संगकारा ने टी20 इंटरनेशनल में 20 स्‍टंपिंग की हैं. संगकारा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट कोहली में जीत की भूख है कॉमन

टी20 इंटरनेशनल में विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक कैच का रिकॉर्ड पहले ही धोनी के नाम पर हैं. क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में वे अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 49 कैच ले चुके हैं. वेस्‍टइंडीज के दिनेश रामदीन इस सूची में 34 कैचों के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं. टी20 इंटरनेशनल ही नहीं, वनडे इंटरनेशनल में भी धोनी के नाम पर बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक स्‍टंपिंग का रिकॉर्ड है. धोनी ने 318 वनडे के करियर में 107 स्‍टंपिंग की हैं. श्रीलंका के संगकारा 99 स्‍टंपिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं. वनडे इंटरनेशनल मैचों में धोनी 297 कैच ले चुके हैं और वे ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट, दक्षिण अफ्रीका की मार्क बाउचर, और संगकारा के बाद चौथे स्‍थान पर हैं. गिलक्रिस्‍ट विकेट के पीछे 417 बल्‍लेबाजों को कैच कर चुके हैं.