NDTV Khabar

ऑटो ड्राइवर के बेटे प्रणव का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 129 चौके और 59 छक्कों के साथ बनाए 1000 रन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑटो ड्राइवर के बेटे प्रणव का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 129 चौके और 59 छक्कों के साथ बनाए 1000 रन
मुंबई: मुंबई में स्कूली क्रिकेट में एक रिकॉर्ड बनता है, तो एक टूट जाता है। सचिन तेंदुलकर-विनोद कांबली के रिकॉर्ड को अरमान जाफर-सरफराज खान ने तोड़ा, तो उनके स्कूल के पृथ्वी शॉ उनसे आगे निकल गए। अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है क्रिकेटर प्रणव धनावडे का, जिन्होंने मंगलवार को 1,000 रन का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। वे 1009 रन बनाकर नाबाद रहे। प्रणव ने सोमवार को ही अपनी इस बेमिसाल पारी में नाबाद 652 रन बनाकर 117 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया था। इससे पहले 1899 में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज आर्थर कोलिंस ने 628 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 78 चौके और 30 छक्के जड़ चुके थे।

(ये भी पढ़ें- बॉब बीमन के लांग जंप के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड से अधिक रहेगी प्रणव के इस रिकॉर्ड की 'उम्र'!)

एक नजर में प्रणव की पारी
==================================
रन-1009 नाबाद
गेंदें- 323
मिनिट- 395
स्‍ट्राइक रेट- 312.38
चौके- 129
छक्‍के- 59
प्रणव के 1000 रन पूरे होने के थोड़ी देर बाद ही गांधी स्‍कूल ने 1465 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।
(यह जानकारी मोहनदास मेनन के ट्विटर अकाउंट से ली गई है)
===================================

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित एचटी भंडारी कप इंटर-स्‍कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रणव ने आर्य गुरुकुल स्‍कूल के खिलाफ 1000 रन पूरे कर क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया। बता दें, युवा खिलाड़ी 15 वर्षीय प्रणव धनावडे के पिता कल्याण में ऑटो ड्राइवर हैं। जाहिर है, प्रणव के लिए क्रिकेट में करियर बनाना दूसरों की तुलना में ज्यादा मुश्किल है, लेकिन यह धमाकेदार पारी उनको गुमनाम क्रिकेटर से रातों-रात उभरता हुआ स्टार खिलाड़ी बना सकती है। (पढ़ें- सचिन ने स्‍कूली क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले प्रणव के बारे में क्या कहा)

मैच के पहले दिन बने 956 रन
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के एचटी भंडारी कप इंटरस्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रणव ने केसी गांधी स्कूल के लिए यह पारी खेली। मैच के पहले दिन केसी गांधी स्कूल का स्कोर एक विकेट पर 956 रन रहा, जो अपने आप में एक और रिकॉर्ड है।

 पृथ्वी शॉ के रिकॉर्ड को तोड़ा
पहले दिन के खेल की समाप्ति पर प्रणव धनावडे 652 और सिद्धेश पाटिल 100 रन बनाकर खेल रहे थे। उनके साथी और सलामी बल्‍लेबाज आकाश सिंह ने भी 173 रनों की पारी खेली। मैच के पहले ही दिन 652 रनों की रिकॉर्ड पारी खेलते हुए प्रणव ने मुंबई के पृथ्वी शॉ के 546 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा, अपनी पारी के बाद प्रणव ने कहा, मुझे पृथ्वी के रिकॉर्ड के बारे में पता था, इसलिए उस स्कोर के करीब पहुंचकर मैं थोड़ा ध्यान से खेला। मेरी कामयाबी में मेरे कोच हरीश शर्मा का बड़ा योगदान है।  मुंबई में स्कूली क्रिकेट के दो बड़े टूर्नामेंट हैं, हैरिस शील्ड और जाइल्स शील्ड। एचटी भंडारी कप मुंबई से सटे ठाणे जिले के स्कूलों के लिए आयोजित किया जाता है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement