आईसीसी अध्यक्ष मुस्तफा कमाल ने नाराजगी में दिया पद से इस्तीफा

नई दिल्ली:

आईसीसी के अध्यक्ष मुस्तफ़ा कमाल ने इस्तीफ़ा दे दिया है। इसी के साथ पिछले काफी दिनों से उनके और आईसीसी के बीच चल रहे टकराव का नतीजा भी सामने आ गया है। क्रिकेट विश्व-कप विजेता टीम को वर्ल्ड-कप ट्रॉफ़ी प्रदान न करने देने पर उन्होंने इस्तीफ़ा दिया है।

दुबई में कमाल ने कहा कि इन हालातों में काम नहीं कर सकता है और आईसीसी को ऐसे लोगों को क्रिकेट को दूर से दूर रखना चाहिए, जो खेल के नियमों को नहीं मानते और क्रिकेट को दूषित कर रहे हैं।

मुस्तफ़ा कमाल इससे पहले भी अपने बयानों से उसी संस्था पर सवाल उठा रहे थे, जिसके वह अध्यक्ष चुने गए थे। मुस्तफ़ा कमाल बांग्लादेश क्रिकेट के अध्यक्ष हैं, जो आईसीसी के अध्यक्ष चुने गए थे, लेकिन वह सुर्खियों में तब आए जब भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मुक़ाबले के दौरान उन्होंने अंपायरिंग पर सवाल उठा दिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुस्तफ़ा कमाल ने यह कहा था कि मैच के दौरान अंपायरों ने भारत का पक्ष लिया था और रोहित शर्मा जिस गेंद पर आउट हुए थे वह नो-बॉल नहीं थी। इस बयान को आईसीसी ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया और इससे अपना पल्ला झाड़ लिया, लेकिन मुस्तफ़ा कमाल के सब्र का बांध तब टूट गया जब उन्हें 29 मार्च को हुए विश्व कप के फ़ाइनल के दिन विजेता टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफ़ी प्रदान करने का मौक़ा नहीं मिला। दरअसल पहले आयोजकों ने इस बात का फैसला किया था कि विश्व-विजेता टीम को मुस्तफ़ा कमाल ट्रॉफी प्रदान करेंगे, लेकिन आखिरी मौके पर एन श्रीनिवासन मेलबर्न पहुंच गए और आईसीसी के चेयरमैन होने के नाते ट्रॉफ़ी प्रदान करने का मौक़ा उन्हें श्रीनिवासन को मिला और मुस्तफ़ा कमाल को किनारे कर दिया गया।
 
मुस्तफ़ा कमाल का कार्यकाल इसी जून में ख़त्म होना था, लेकिन उन्होंने ये ऐलान कर दिया है कि वह आईसीसी में चल रहे गोरखधंधे का पर्दाफाश करेंगे।