NDTV Khabar

फिर चला दिनेश कार्तिक का बल्‍ला, उनके शतक से इंडिया बी को हराकर देवधर ट्रॉफी चैंपियन बना तमिलनाडु

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिर चला दिनेश कार्तिक का बल्‍ला, उनके शतक से इंडिया बी को हराकर देवधर ट्रॉफी चैंपियन बना तमिलनाडु

दिनेश कार्तिक ने अपनी 126 रन की पारी में 14 चौके और तीन छक्‍के लगाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दिनेश कार्तिक ने 126 रनों की बेहतरीन पारी खेली
  2. फाइनल में तमिलनाडु ने इंडिया बी को हराया
  3. इससे पहले इंडिया ए के खिलाफ भी बना चुके हैं 93 रन
विशाखापटनम: दिनेश कार्तिक ने शानदार शतक जमाते हुए यहां अपने दम पर तमिलनाडु को देवधर ट्रॉफी चैंपियन बना दिया. उनके इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत तमिलनाडु ने फाइनल मुकाबले में इंडिया बी को 42 रनों से हरा दिया.  शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक ने 126 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्‍होंने 91 गेंदों का सामना करते हुए हुए 14 चौके और तीन छक्‍के लगाए. कार्तिक की पारी के सहारे तमिलनाडु ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में नौ विकेट पर 303 रन बनाए. जवाब में इंडिया-बी की टीम 46.1 ओवर में 261 रनों पर आउट हो गई. इंडिया-बी के लिए गुरकीरत मान ही कुछ संघर्ष कर पाए. उन्‍होंने सर्वाधिक 64 रन बनाए.

बुधवार को हुए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की टीम ने अपने तीन विकेट महज 39 रनों पर ही गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर टीम को संकट से बाहर निकाला. कार्तिक ने नारायण जगदीशन (55) के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी और फिर कप्तान विजय शंकर (21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की. दिनेश कार्तिक टीम के 241 के स्कोर पर रन आउट हुए. उनके जाने के बाद बाबा इंद्रजीत ने एक छोर को संभालकर रखा और  टीम को 300 के पार पहुंचाया. इंडिया-बी के लिए धवल कुलकर्णी ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए. अशोक डिंडा, चामा मिलिंद, अक्षर पटेल तथा हरप्रीत सिंह के हिस्से एक-एक विकेट आए. दिनेश कार्तिक ने इससे पहले इंडिया ए टीम के खिलाफ भी छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से 93 रन की पारी खेली थी.

टिप्पणियां
जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया-बी को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली और कप्तान पार्थिव पटेल (15) 19 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. शिखर धवन (45) और मनीष पांडे (31) ने टीम को संभाला और 83 के स्कोर तक टीम को ले गए. इसी स्कोर पर धवन पवेलियन लौट गए. ईशान जग्गी भी एक रन जोड़ कर आउट हो गए. मनीष 93 के स्कोर पर रिटायर हर्ट हो गए थे. वह छठा विकेट गिरने के बाद फिर बल्लेबाजी करने आए। गुरकीरत ने हरप्रीत सिंह के चौथे विकेट के लिए 81 रन और फिर अक्षय कारनेवार (29) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़ते हुए टीम को पटरी पर लाने की कोशिश की, लेकिन यह प्रयास नाकाम रहे. गुरकीरत के आउट होने के बाद इंडिया-बी लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी. तमिलनाडु के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट राहिल शाह ने लिए. एम.मोहम्मद और साई किशोर ने दो-दो विकेट लिए. शंकर, वॉशिंगटन सुंदर और मुरुगुन अश्विन को एक-एक सफलता मिली.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement