NDTV Khabar

चटगांव टेस्ट में नाथन लियोन ने लिए 13 विकेट, बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने अपने करियर में एक और नया मुकाम हासिल कर लिया.

72 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चटगांव टेस्ट में नाथन लियोन ने लिए 13 विकेट, बनाया रिकॉर्ड

नाथन लियोन ने 23 टेस्ट खेलते हुए 28.41 की औसत से 107 विकेट लिए हैं...

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने अपने करियर में एक और नया मुकाम हासिल कर लिया. लियोन ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ चटगांव टेस्ट में 13 विकेट लिए. इसी के साथ वो पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ बने जिसके नाम एशिया में खेले किसी टेस्ट में 13 विकेट है. इतना ही नहीं लियोन के लिए लगातार तीसरी बार पारी में 6 या उससे विकेट लिए हैं. शेन वॉर्न के जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम एक अदद स्पिनर के लिए तरस रही थी लेकिन शायद लियोन के आने से कंगारू टीम की ये मुश्किल ख़त्म होती दिखाई दे रही है.

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ चटगांव टेस्ट की पहली पारी में लियोन ने 94 रन देकर 7 विकेट लिए. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 60 रन देकर 6 विकेट लिए. लियोन के प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश को दूसरी पारी में कम स्कोर पर रोक सकी और उसे जीत के लिए 86 रन का लक्ष्य मिला. लियोन ने अपने इस प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है.

अब वो एशिया में एक टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ बना गए हैं. लियोन से पहले स्टीव ओ कीफ़ ने भारत के ख़िलाफ़ पुणे टेस्ट में 12 विकेट लिए थे. कीफ़ से पहले ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ एलन डेविडसन 1959 में भारत के ख़िलाफ़ कानपुर टेस्ट में 12 विकेट झटके थे.

यह भी पढ़ें: नाथन लियोन की 'फिरकी' के आगे बांग्‍लादेश ढेर, ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरा टेस्‍ट 7 विकेट से जीता

इसके अलावा लियोन ने लगातार 3 पारी में 6 विकेट लेने का भी कारनाम किया. बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मीरपुर टेस्ट में लियोन ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. वैसे कई फ़ैन्स ये सोच रहे होंगे कि इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान स्पिनरों में गिने जाने वाले शेन वार्न का नाम कहां है तो हम आपको बता दें कि वॉर्न इस लिस्ट में नंबर 8वें नंबर पर हैं. वॉर्न ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 11 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें:लियोन ने किया ऐसा कारनामा जो टेस्‍ट क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुआ

लियोन के लिए ये बड़ी राहत की बात है कि उन्होंने इस दौरान काफ़ी उतार चढ़ाव देखे. ऑफ़-स्पिनर लियोन ने एक क्यूरेटर के रूप में एडिलेड में काम किया. पहली बार वो जुलाई 2011 में ऑस्ट्रेलियाई टीम में आए. 2015 तक लियोन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम में अपनी जगह पक्की कर ली लेकिन कई जानकार अब भी उन्हें एक बेहतरीन स्पिनर मानने को तैयार नहीं थे लेकिन अब लियोन ने सबको अपने प्रदर्शन से जवाब दे दिया है.

VIDEO : विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 15 हज़ार रन

मौजूदा दौर में भारत के आर अश्विन को दुनिया का बेहतरीन ऑफ़-स्पिनर कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा. अश्विन ने पिछले 2 साल में 24 टेस्ट में 22.12 की औसत से 147 विकेट लिए हैं. वहीं इसी दौरान लियोन ने 23 टेस्ट खेलते हुए 28.41 की औसत से 107 विकेट लिए हैं. ऐसे में वो किसी मायने में मौजूदा दौर के बेस्ट ऑफ़-स्पिनर आर अश्विन से कम नहीं हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement