NDTV Khabar

नैथन लियोन का शानदार प्रदर्शन, भारतीय बल्लेबाज़ों को किया ढेर, बनाए नए रिकॉर्ड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नैथन लियोन का शानदार प्रदर्शन, भारतीय बल्लेबाज़ों को किया ढेर, बनाए नए रिकॉर्ड

बेंगलुुरु टेस्‍ट में नैथन लियोन ने 8 विकेट झटके

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलियाई ऑफ़ स्पिनर नैथन लियोन ने भारत के ख़िलाफ़ पुणे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 रन देकर 8 विकेट झटके. इसी के साथ लियोन का नाम दुनिया के उन चुनिंदा स्पिनरों में शामिल हो गया जो भारत के ख़िलाफ़ ज़ोरदार प्रदर्शन करते रहे हैं. 29 साल के लियोन का प्रदर्शन किसी भी विदेशी गेंदबाज़ का भारत में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. इससे पहले यह कारनामा भारत के ख़िलाफ़ भारत में दक्षिण अफ़्रीका के लांस क्‍लूजनर के नाम रहा है. क्‍लूजनर ने नवंबर 1996 में हुए कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में 21.3 ओवर की गेंदबाज़ी में 64 रन देकर 8 विकेट लिए थे. वैसे लियोन का प्रदर्शन भारत में किसी भी गेंदबाज़ का पांचवां सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

अपने प्रदर्शन पर लियोन ने कहा, 'मुझे नहीं मालूम लेकिन मैंने जॉन डेविस के साथ बिग बैश लीग के दौरान काफ़ी मेहनत की. मैं हर दिन क़रीब एक घंटे लगातार गेंदाबज़ी करता रहता था. मेरी सफलता का काफ़ी श्रेय डेविस को भी जाता है. विकेट पर दरार थी और मैं उस पर गेंदबाज़ी करने की कोशिश करता रहा. मैंने आर अश्विन को भी गेंदबाज़ी करते हुए वीडियो देखे और अपनी ताक़त पर काम किया. दुबई में भी मैंने क़रीब 1200 गेंद डाली. भारत में गेंदबाज़ी करने पर हमने कई घंटे बात की क्योंकि ये हमारे लिए सबसे मुश्किल दौरा है.'


50 रन पर 8 विकेट लेकर लियोन भारत में सबसे सफल कंगारू गेंदबाज़ी भी बन गए. लियोन ने 12 टेस्ट मैचों में 58 विकेट लिए हैं. लियोन से पहले ये रिकॉर्ड तेज़ गेंदबाज़ ब्रेट ली के नाम था. ब्रेट ली के नाम 53 विकेट का रिकॉर्ड था. ली से पहले रिची बेनॉ - 52, मेक्ग्रा - 51, मिचेल जॉनसन के नाम 50 विकेट हैं. इतना ही नहीं लियोन ने भारत के ख़िलाफ़ 3 बार 7 या उससे ज़्यादा विकेट लिए हैं.

टिप्पणियां

वैसे किसी स्पिनर का टीम इंडिया के ख़िलाफ़ टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने 22 टेस्ट मैचों में 32.61 की औसत से 105 विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज़ के लान्स गिब्स का नाम है. गिब्स ने 15 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के डैरेक अंडरवुड हैं जिनके नाम 20 टेस्ट में 62 विकेट हैं. इस लिस्ट में लियोन चौथे नंबर पर आते हैं. अगर स्पिनरों और तेज़ गेंदबाज़ों के प्रदर्शन को मिलाकर देखें तो मुरलीधरन अब भी टॉप हैं लेकिन दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के इमरान ख़ान के नाम 23 टेस्ट में 94 विकेट हैं. तीसरे नंबर पर इंग्लैड के जेम्स एंडरसन के नाम 22 टेस्ट में 86 विकेट हैं.

बेंगलुरु का मैदान लियोन के लिए यादगार मैदान रहेगा लेकिन वो एक विकेट से एक ख़ास रिकॉर्ड को तोड़न से चूक गए. टेस्ट मैच के पहले दिन किसी स्पिनर के प्रदर्शन की बात करें तो मुरलीधरन ने ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ 2002 कैंडी टेस्ट में 51 रन देकर 9 विकेट लिए थे. दूसरे और तीसरे नंबर पर अब्दुल क़ादिर (9/56) और सुभाष गुप्ते 9/103 का नाम है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement