भारत के ख़िलाफ़ सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर बने नैथन लियोन

भारत के ख़िलाफ़ सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर बने नैथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नैथन लियोन (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलिया के नैथन लियोन ने धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन 4 विकेट लिए. लियोन की बदौलत ही कंगारू टीम भारत पर दबाव बनाने में सफल रही. इन 4 विकेटों के साथ ही लियोन भारत के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर बन गए. ऑफ़ स्पिनर लियोन ने अब तक भारत के ख़िलाफ़ 14 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं. क्रिकेट में एक पिच क्यूरेटर के तौर पर शुरुआत करने वाले लियोन के लिए यहां तक का सफ़र आसान नहीं रहा है. कई बार टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद उन्होंने ज़ोरदार वापसी भी की है. लियोन ने अपने 67 टेस्ट के लंबे करियर में 2583 ओवर डाले हैं जिसमें 471 मेडन डाले हैं. लियोन ने 33.35 की औसत के साथ 246 विकेट झटके हैं. मौजूदा भारत दौरे पर बेंगलुरु टेस्ट में लियोन ने 50 रन देकर 8 विकेट झटके जो उनके करियर का बेहतरीन प्रदर्शन रहा लेकिन इस मैच में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. भारत ने ये मैच 75 रन से जीता.

लियोन से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर रिची बेनार्ड (Richie Benaud) के नाम भारत के ख़िलाफ़ सबसे सफल कंगारू स्पिनर होने का रिकॉर्ड था. बेनार्ड ने 8 टेस्ट में 52 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. ज़ाहिर है इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर शेन वॉर्न कहां हैं ये जानने को आप भी बेताब होंगे. वॉर्न ने भारत के ख़िलाफ़ 14 टेस्ट में 43 विकेट लिए हैं और लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं.

वैसे भारत के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले स्पिनरों की लिस्ट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे ऊपर है. मुरली ने 22 टेस्ट की 32 पारियों में 105 विकेट अपने नाम किए हैं. दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज़ के लांस गिब्स (Lance Gibbs) का नाम आता है. गिब्स ने 15 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं. धर्मशाला टेस्ट में एक पारी में लियोन को गेंदबाज़ी करनी बाक़ी है. ऐसे में वो गिब्स को पछाड़ कर दूसरे नंबर पर क़ब्ज़ा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com