NDTV Khabar

NDTV Exclusive: कपिल देव बोले-लोग ध्‍यान रखें, MS धोनी अब 20 साल के नहीं रहे

कपिल बोले, 'धोनी ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. खराब बात यह है कि हम धोनी से उसी तरह के प्रदर्शन की उम्‍मीद रखते हैं जैसा कि वे 20 या 25 साल की उम्र में करते थे.ऐसा नहीं होने वाला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NDTV Exclusive: कपिल देव बोले-लोग ध्‍यान रखें, MS धोनी अब 20 साल के नहीं रहे

कपिल देव की कप्‍तानी में भारत ने 1983 में वर्ल्‍डकप जीता था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बोले, धोनी अनुभव से टीम इंडिया की मदद करते हैं, यह अच्‍छी बात
  2. महिला टीम यूनिट के रूप में प्रदर्शन करे तो जीत सकती है टी20WC
  3. विराट न केवल प्रतिभावान हैं बल्कि बेहद अनुशासित भी हैं

महान हरफनमौला और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान कपिल देव (Kapil Dev) का मानना है कि देश के क्रिकेटप्रेमी अभी भी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)से 20 साल के खिलाड़ी की तरह प्रदर्शन की उम्‍मीद रखते हैं. NDTV के साथ खास बातचीत में कपिल ने धोनी के बारे में कहा, 'धोनी ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. खराब बात यह है कि हम धोनी से उसी तरह के प्रदर्शन की उम्‍मीद रखते हैं जैसा कि वे 20 या 25 साल की उम्र में करते थे लेकिन ऐसा नहीं होने वाला.' बातचीत के दौरान कपिल देव ने उन पहलुओं के बारे में बताया जो कि विराट कोहली (Virat Kohli) को बेहद खास बनाती है. आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍डकप (ICC Women's World T20) में भारतीय (महिला) टीम की संभावनाएं और कोच रवि शास्‍त्री के बारे में भी उन्‍होंने अपनी राय जताई.

VIDEO: 'प्रो. एलबीडब्ल्यू' की कपिल देव से हुई नोंक-झोंक, कहा-'आपसे तो मैं बहस कर नहीं सकता...'


धोनी के बारे में कपिल ने कहा, 'उनके पास अनुभव है और यदि वे अपने अनुभव से भारतीय टीम की मदद करते हैं तो यह अच्‍छी बात है.' इसके साथ ही कपिल ने कहा, हर किसी को यह बात ध्‍यान रखनी चाहिए कि धोनी अब 20 वर्ष के नहीं हैं और कभी होने भी नहीं वाले. यदि उन्‍होंने अपने को टीम के लिए उपलब्‍ध रखा है तो वे अच्‍छी क्रिकेट खेल सकते हैं. वे टीम के लिए एसेट हैं. उनके लिए फिटनेस महत्‍वपूर्ण हैं और मैं उम्‍मीद करता हूं कि वे और अधिक मैच खेलते रहे.

अमिताभ बच्चन की फिल्म देखने के लिए कपिल देव स्कूल के दिनों में किया करते थे ऐसा...

ऐसी क्‍या बात है जो विराट कोहली को बेहद खास बना देती है, इस सवाल पर वर्ल्‍डकप 1983 में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने वाले कपिल ने कहा-मेरे विचार से वे बेहद महत्‍वपूर्ण खिलाड़ी हैं. कुछ लोग बेहद खास होते हैं और विराट उनमें से एक हैं. ऐसे लोग जिनके पास टैलेंट होता है और वे कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं, असाधारण बन जाते हैं. मेरे विचार से वे प्रतिभावान भी हैं और अनुशासित भी हैं. यही बात उन्‍हें खास बना देती है. आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍डकप की बात करें तो हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है और अब इसे खिताब का दावेदार माना जा रहा है. हरमनप्रीत ब्रिगेड के बारे में कपिल ने कहा कि उन्‍हें आगे के मैचों में इस आत्‍मविश्‍वास से साथ उतरना चाहिए कि वह विजेता ट्रॉफी जीत सकती हैं. यदि यह टीम नहीं भी जीतती है तो जिस तरह का खेल हमारी महिला टीम ने दिखाया है, वह महत्‍वपूर्ण है. उन्‍होंने कहा कि यदि भारतीय महिला टीम ने एक इकाई के तौर पर खेल दिखाते हुए कम गलतियां कीं तो वह चैंपियन बन सकती है.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया के रवाना होने पहले कप्‍तान विराट कोहली से साफ कहा था कि रवि शास्‍त्री उनके 'यस मैन' नहीं हैं. वे हां में हां नही मिलाते और टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में शास्‍त्री की भूमिका अहम रही है. शास्‍त्री क्‍या टीम इंडिया के कोच के रूप में आदर्श व्‍यक्ति में हैं, इस सवाल के जवाब में कपिल देव ने कहा, 'यदि कप्‍तान और टीम खुश हैं तो आखिरकार हमें किसी के बारे में सवाल क्‍यों उठाना चाहिए. मैं उस सवाल का जवाब नहीं देना चाहता जो मुझसे संबंधित नहीं है. मैं इस सवाल का जवाब नहीं देना चाहता क्‍योंकि मुझे नहीं मालूम कि अंदरखाने क्‍या चल रहा है.' कपिल ने कहा कि यदि टीम खुश हैं और वे अच्‍छा काम कर रहे हैं तो मैं उन्‍हें शुभकामना देता हूं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement