NDTV Khabar

नेपाल के गुमनाम से बल्‍लेबाज ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर और शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड...

नेपाल (Nepal) के गुमनाम से खिलाड़ी रोहित पौडेल (Rohit Paudel)ने क्रिकेट में बड़ा कारनामा कर दिखाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेपाल के गुमनाम से बल्‍लेबाज ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर और शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड...

नेपाल के रोहित ने यूएई के खिताफ 58 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली (© Twitter/ICC)

खास बातें

  1. रोहित ने सबसे कम उम्र में हाफ सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड बनाया
  2. 16 साल, 146 दिन की उम्र में जमाया यूएई के खिलाफ अर्धशतक
  3. सचिन ने 16 वर्ष, 213 दिन की उम्र में जमाया था टेस्‍ट अर्धशतक

नेपाल (Nepal) के गुमनाम से खिलाड़ी रोहित पौडेल (Rohit Paudel) ने क्रिकेट में बड़ा कारनामा कर दिखाया है. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़कर रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्‍लेबाज बन गए हैं. रोहित ने नेपाल की ओर से खेलते हुए यह रिकॉर्ड 16 वर्ष, 146 दिन की उम्र में  संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ शनिवार को दुबई में दूसरे वनडे के दौरान बनाया.  उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर थ जिन्‍होंने 16 वर्ष, 213 दिन की उम्र में  पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट में अर्धशतक जमाया था.

क्रिकेट खेलना ही नहीं, अनुष्‍का के साथ यूं वक्‍त बिताना भी पसंद है विराट कोहली को


अपनी इस पारी के साथ रोहित (Rohit Paudel) वनडे इंटरनेशनल में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. रोहित ने इस मामले में पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के रिकॉर्ड को गुजरे जमाने की बात बना दिया. अफरीदी ने 16 साल 217 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी.

पीटरसन ने पहले की विराट कोहली की खिंचाई, फिर बोले, 'चलिए आपको छोड़ता हूं क्‍योंकि...'

टिप्पणियां

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अनुसार, रोहित (Rohit Paudel) को नेपाली क्रिकेट के भविष्‍य का स्‍टार माना जा रहा है. वर्ष 2016 में वे अंडर-19 वनडे मैच में भारत के प्रतिभावान युवा तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी की 5 बॉल पर 24 रन बनाकर शोहरत हासिल कर चुके हैं. रोहित ने 58 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली, इसकी बदौलत नेपाल की टीम यूएई को दूसरे वनडे मैच में 145 रन के बड़े अंतर से हराने में सफल हो गई. रोहित के अलावा इस मैच में नेपाल के एक अन्‍य युवा क्रिकेटर संदीप लामिछाने ने भी शानदार खेल दिखाया. आईपीएल में अपनी प्रतिभा के जौहर दिखा चुके लेग स्पिनर संदीप ने मैच में 24 रन देकर चार विकेट हासिल किए. 18 साल के संदीप की इस गेंदबाजी की बदौलत यूएई की टीम नेपाल के खिलाफ महज 97 रन बनाकर ढेर हो गई. नेपाल ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 242 रन बनाए थे.वैसे, समग्र रूप से सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने के रिकॉर्ड से रोहित काफी दूर रह गए. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर जोहमारी लॉगटेनबर्ग के नाम पर हैं. उन्‍होंने टेस्‍ट और वनडे, दोनों ही तरह के क्रिकेट में 14 वर्ष की उम्र में अर्धशतक जमाए थे.

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement