NDTV Khabar

'नो बॉल' को लेकर आईसीसी ने लागू किया नया नियम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'नो बॉल' को लेकर आईसीसी ने लागू किया नया नियम

खास बातें

  1. नए नियम के तहत जब भी गेंदबाज गेंद करते समय नॉन-स्ट्राइकर छोर पर विकेट गिराएगा, उसे अंपायर को नो बॉल करार देना होगा। अब तक ऐसी गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता था।
दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट मैचों, एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नो बॉल के लिए नया नियम लागू किया है, जिसके तहत जब भी गेंदबाज गेंद करते समय नॉन-स्ट्राइकर छोर पर विकेट गिराता है तो अंपायर को उसे नो बॉल करार देना होगा। यह नियम 30 अप्रैल से लागू होगा और इसके अंतर्गत पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 3 मई को जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के बीच बुलावायो में खेला जाने वाला वन-डे मैच होगा।

टिप्पणियां

आईसीसी महाप्रबंधक क्रिकेट ज्योफ आलरडाइस ने कहा, "अभी तक अंतरराष्ट्रीय मैचों में जब भी गेंदबाज गेंद करते समय विकेट गिराता था तो उसे डैड बॉल करार दिया जाता था और इस तरह की स्थिति से उचित तरीके से नहीं निबटा जाता था।"


उन्होंने कहा, "मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने हाल में इस मसले को निबटाने का फैसला किया तथा 1 अक्तूबर, 2013 से नो बॉल का नया नियम लागू करने का निर्णय किया। आईसीसी क्रिकेट समिति ने एमसीसी के फैसले पर गौर किया और इस नियम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जल्द से जल्द लागू करने की सिफारिश की।" आईसीसी की मुख्य कार्यकारियों की समिति ने मार्च में बैठक में इन सिफारिशों को मंजूरी दी थी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement