IND vs NZ: विराट कोहली ने न्यूजीलैंड सीरीज से पहले नए नियमों के बारे में दिया यह बयान

भारत जब न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरेगा तो आईसीसी के नए नियमों के तहत यह उसकी पहली सीरीज होगी.

IND vs NZ: विराट कोहली ने न्यूजीलैंड सीरीज से पहले नए नियमों के बारे में दिया यह बयान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को खेला जाएगा पहला वनडे
  • आईसीसी के नए नियमों के तहत भारत की यह पहली सीरीज होगी
  • टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपना 200वां वनडे मैच खेलेंगे
मुंबई :

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वनडे क्रिकेट में नए नियमों से खेल और रोचक और पेशेवर हो गया है. भारत जब न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरेगा तो आईसीसी के नए नियमों के तहत यह उसकी पहली सीरीज होगी.

यह भी पढ़ें : क्रिकेट नियमों में कई बदलाव: अब मैदान पर की 'बदसलूकी' तो होना पड़ेगा बाहर

कोहली ने कहा, कुछ नियम काफी कठिन हैं. बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने के बाद अगर बल्ला हवा में उठ जाता है तो भी वह नॉटआउट होगा. डीआरएस में अंपायर के फैसले का नियम. कुछ नियम हैं जो काफी रोचक हैं. कैचिंग को लेकर भी नियम है. उन्होंने कहा, इन नये नियमों के बारे में जानकारी जरूरी है. शुरुआत में कठिनाई होती है, लेकिन हमें इसकी आदत हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें : नए नियमों के साथ बदलने वाली है वनडे क्रिकेट की सूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदसलूकी पर खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर
नए नियमों के तहत मुख्य बदलाव यह होगा कि टीमें डीआरएस के तहत रिव्यू नहीं गंवाएंगी अगर पगबाधा रेफरल अंपायर के फैसले पर बदल जाएगा. आईसीसी ने अंपायरों को यह अधिकार भी दिया है कि बदसलूकी की घटना पर वे खिलाड़ियों को बाहर कर सकते हैं. बाकी सभी अपराधों से आईसीसी की आचार संहिता के तहत निपटा जाएगा. बल्ले के बीच की मोटाई और किनारों की मोटाई को लेकर भी पाबंदियां हैं. इसके अलावा क्रीज पार करने के बाद भी अगर बल्ला हवा में है तो बल्लेबाज को रनआउट नहीं माना जाएगा.

VIDEO: मैदान पर बदसलूकी की तो पड़ेगा महंगा
200वां वनडे खेलने उतरेंगे विराट
कल अपना 200वां वनडे खेलने जा रहे कोहली ने कहा कि टीम के लिए रैंकिंग मायने नहीं रखती. उन्होंने कहा, हम रैंकिंग के बारे में नहीं सोचते. अंक बंट जाते हैं. हमारा ब्रेक रहा और उस दौरान दक्षिण अफ्रीका खेल रहा था तो आप कुछ नहीं कर सकते. आप यह सोचकर दुखी नहीं हो सकते कि आपकी शीर्ष रैंकिंग चली गई. दक्षिण अफ्रीका ने रेटिंग अंकों के आधार पर भारत को आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा दिया.